September 26, 2022
Zero Covid: जीरो-कोविड वाली पॉलिसी में अब चीन खुद उलझता नज़र आ रहा है

Zero Covid: जीरो-कोविड वाली पॉलिसी में अब चीन खुद उलझता नज़र आ रहा है

Spread the love

Zero Covid: चीन अपनी ही पॉलिसी में फंसता नज़र आ रहा है. जीरो-कोविड वाली पॉलिसी से अब लोगों का नुकसां होना शुरू हो गया है. चीन (China) में लोगों के बीच सरकार की “ज़ीरो-कोविड” (Zero Covid) रणनीति का जमकर विरोध प्रदर्शन हो रहा है.

जीरो-कोविड पॉलिसी के खिलाफ है चीन की जनता

बता दें की, जबसे कोरोना वायरस ने दस्तक दी है तबसे सबसे ज्यादा नुकसान चीन को ही झेलना पड़ा है. कोरोना ने पूरी दुनिया पर अपना कहर बरपाया था. लेकिन चीन की जीरो कोविड (Zero Covid) पॉलिसी की वजह से अब फिर लोगों में आक्रोश आ गया है. बता दें की, चीन हमेशा कोरोना वायरस को लेकर सख्त रुख अपनाता आया है. जिसकी वजह से अब लोगों में निराशा बढ़ रही है.

इस साल के अगर मई महीने की बात करें तो, पेकिंग विश्वविद्यालय (Peking University) के स्नातक छात्रों ने स्कूल के फैसले पर एक दुर्लभ विरोध प्रदर्शन किया था. हालाँकि, ये विरोध प्रदर्शन बहुत ही शांति पूर्ण तरीके से किया गया था. छात्रों का विरोध प्रदर्शन कोई एक दिन का नहीं था. देशवासियों गुस्सा इस बात पर भी था की, वो अपने मन का खाना नहीं आर्डर करपा रहे थे. इसके साथ कही आने जाने में उनको समस्या का सामना करना पड़ रहा है.

सिर्फ इतना ही नहीं बल्कि चीन में लोग अब COVID-19 टेस्टिंग को लेकर  भी सवाल उठा रहे हैं. इसके साथ चीन की अर्थव्यवस्था भी डामा डोल होते दिख रही है. लेकिन इतना सब होने के बावजूद भी चीनी कम्युनिस्ट पार्टी ने अक्सर दावा किया है कि उसकी जीरो-कोविड (Zero Covid) पॉलिसी की रणनीति सफल साबित हुई है. लेकिन सच्चाई को विभिन्न सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म की मदद से उजागर किया गया है. यहाँ पर लोग जीरो-कोविड (Zero Covid) पॉलिसी की डार्क साइड के बारें में बता रहे हैं.

जीरो-कोविड पॉलिसी क्या है

बीते दो साल से कोरोना को नियंत्रित करने के लिए चीन(China) ने लॉकडाउन (Lockdown) और कड़े प्रतिबंधों का सहारा लिया. इन प्रतिबंधों का असर भी दिखा. चीन(China) ने लॉकडाउन (Lockdown) सबसे ज्यादा और जल्दी-जल्दी लगाया है. चीन के राष्ट्रपति शी जिनपिंग ने व्यापक स्तर पर लॉकडाउन सहित कई कठोर प्रतिबंधों के ज़रिए कोरोना महामारी प्रबंधन में चीन की सफलता का बखान किया. उन्होंने कहा कि वायरस से निपटने के लिए चीन के उपाय सबसे ज़्यादा कारगर साबित हुए हैं.

Leave a Reply

Your email address will not be published.