September 25, 2022
Xi Jinping ने ताइवान पर जो बिडेन को दी चेतावनी कहा, "आग से खेलने वाले इससे नाश हो जाएंगे"

Xi Jinping ने ताइवान पर जो बिडेन को दी चेतावनी कहा, "आग से खेलने वाले इससे नाश हो जाएंगे"

Spread the love

चीनी राष्ट्रपति शी जिनपिंग ने अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन  को चेतावनी दे डाली. अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन को आग से खेलने के खिलाफ शी जिनपिंग ने चेतावनी दी है. ताइवान के मसले को लेकर चीन का रुख अमेरिका पर इतना तीखा हो गया है.

क्या है शी जिनपिंग ने

WION से मिली अधिकारिक जानकारी की माने तो, शी जिनपिंग (Xi Jinping) ने जो बाइडेन से कहा है की, ”तथ्य और यथास्थिति यह है कि ताइवान जलडमरूमध्य के दोनों किनारे एक ही चीन के हैं. ताइवान स्वतंत्रता बलों के लिए कोई जगह नहीं होने देते.”

शी जिनपिंग (Xi Jinping) का कहना है की  चीन अलगाववादी कदमों का दृढ़ता से विरोध करता है. व्हाइट हाउस की माने तो,

“ताइवान पर, राष्ट्रपति जो बाइडेन ने रेखांकित किया कि संयुक्त राज्य की नीति नहीं बदली है. और संयुक्त राज्य अमेरिका यथास्थिति को बदलने या ताइवान जलडमरूमध्य में शांति और स्थिरता को कम करने के एकतरफा प्रयासों का कड़ा विरोध करता है.”

रूस के यूक्रेन पर आक्रमण की निंदा करने से चीन के इनकार के साथ, वैश्विक स्वास्थ्य, आर्थिक नीति और मानवाधिकारों पर अलग-अलग दृष्टिकोणों ने दुनिया की दो प्रमुख अर्थव्यवस्थाओं के बीच संबंधों का लंबे समय से परीक्षण किया है.

अमेरिकी हाउस स्पीकर नैन्सी पेलोसी की ताइवान की संभावित यात्रा के बारे में रिपोर्ट सामने आने के बाद से चीन आक्रामक हो रहा है. चीन नहीं चाहता की अमेरिका उसके और ताइवान के बीच में आए या फिर ताइवान की किसी भी तरह की मदद करे.

अमेरिका से ताइवान की यात्रा करने वाले ये हैं सर्वोच्च अधिकारी

जानकारी के लिए बता दें की, रिपब्लिकन न्यूट गिंगरिच ने 1997 में द्वीप का दौरा किया था.  इसलिए पेलोसी ताइवान की यात्रा करने के लिए अमेरिका द्वारा चुने गए सर्वोच्च पद के अधिकारी होंगे. अमेरिका  हमेशा से ही ताइवान के पक्ष में रहा है. ये बात चीन को कभी बर्दाश नहीं हुई है. और न अब हो रही है.

ऐसा बताया जा रहा है की, चीन के विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता झाओ लिजियन ने दोनों देशों (चीन-ताइवान) के बीच बिगड़ते संबंधों के लिए अमेरिका को जिम्मेदार ठहराते हुए संवाददाताओं से कहा है की,  “अगर अमेरिका अपने रास्ते पर चलने और चीन की निचली रेखा को चुनौती देने पर जोर देता है, तो निश्चित रूप से इसका जोरदार जवाब दिया जाएगा.”

अधिकारिक जानकारी के मुताबिक, अमेरिकी राष्ट्रीय सुरक्षा प्रवक्ता जॉन किर्बी ने व्हाइट हाउस ब्रीफिंग में संवाददाताओं से कहा की, “राष्ट्रपति यह सुनिश्चित करना चाहते हैं कि राष्ट्रपति शी के साथ संचार की लाइनें खुली रहें क्योंकि उन्हें इसकी आवश्यकता है.”

चीन-ताइवान के बीच दुनिया का सबसे अनोखा रिश्ता है

वैसे तो, चीन ताइवान को जहां अपना हिस्सा मानता है. वहीं ताइवान खुद को एक स्वतंत्र देश मानता है. ताइवान का अपना संविधान है और वहां लोगों द्वारा चुनी हुई सरकार का शासन है. ताइवान खुद को बिलकुल अलग आज़ाद मानता है. लेकिन चीन ताइवान के लिए अलग ही सोच रखता है.

अगर दोनों देशों के बीच युद्ध होता है तो ताइवान चीन का मुकाबला नहीं कर पाएगा. लेकिन ऐसा माना जाता है की ताइवान के ऊपर अमेरिका का हाँथ है. और अगर युद्ध जैसे हालात बने तो अमेरिका बैक फुट से बैटिंग करेगा.

1 thought on “Xi Jinping ने ताइवान पर जो बाइडेन को दी चेतावनी कहा, “आग से खेलने वाले इससे जल जाते हैं”

Leave a Reply

Your email address will not be published.