World Population: दुनिया की आबादी आज होगी 8 अरब के पार, भारत चीन को भी छोड़ेगा पीछे

World Population: संयुक्त राष्ट्र के एक अनुमान के अनुसार, मंगलवार को कहीं जन्म लेने वाला बच्चा दुनिया का आठ अरबवां (World Population) व्यक्ति होगा. संयुक्त राष्ट्र के नवीनतम अनुमानों के अनुसार वैश्विक जनसंख्या (World Population) 2030 में लगभग 8.5 बिलियन, 2050 में 9.7 बिलियन और 2100 में 10.4 बिलियन तक बढ़ सकती है.

World Population तेज़ी से बढ़ रही है

ANI से मिली जानकारी के मुताबिक, संयुक्त राष्ट्र (United Nation) की रिपोर्ट में दावा किया गया है कि मंगलवार को विश्व की जनसंख्या (World Population) आठ अरब हो जाएगी. संयुक्त राष्ट्र महासचिव एंटोनियो गुटेरेस ने एक बयान में कहा है की, “यह हमारे लिए माइलस्टोन है. मानवता की साझा जिम्मेदारी पर विचार करते हुए विविधता और प्रगति का जश्न मनाने का अवसर है.”

विश्व जनसंख्या दिवस (World Population Day) के अवसर पर सोमवार को जारी वार्षिक विश्व जनसंख्या संभावना रिपोर्ट (annual World Population Prospect report) में यह भी कहा गया है कि वैश्विक जनसंख्या (World Population) 1950 के बाद से अपनी सबसे धीमी दर से बढ़ रही है. यह 2020 में एक प्रतिशत से भी कम हो गई है.

World Population: दुनिया की आबादी आज होगी 8 अरब के पार, भारत चीन को भी छोड़ेगा पीछे
World Population: दुनिया की आबादी आज होगी 8 अरब के पार, भारत चीन को भी छोड़ेगा पीछे

संयुक्त राष्ट्र महासचिव ने सभी देशों को दिया धन्यवाद

संयुक्त राष्ट्र महासचिव एंटोनियो गुटेरेस ने कहा है की, “संयुक्त राष्ट्र मानव विकास के लिए प्रतिबद्ध है. सार्वजनिक स्वास्थ्य, पोषण, व्यक्तिगत स्वच्छता और चिकित्सा में सुधार के लिए संयुक्त राष्ट्र सभी को धन्यवाद देता है.”

बता दें की, वैश्विक आबादी को 7 से 8 अरब तक बढ़ने में 12 साल लगे हैं. लेकिन इसे 9 अरब तक पहुंचने में लगभग 15 साल लगेंगे (2037 तक). यह एक संकेत है कि वैश्विक आबादी की विकास दर धीमी हो रही है. 2022 में दो सबसे अधिक आबादी वाले क्षेत्र दोनों एशिया में हैं. 2.3 बिलियन लोगों पूर्वी और दक्षिण-पूर्वी एशिया में रह रहे हैं. और 2.1 बिलियन लोग मध्य और दक्षिणी एशिया में रहते हैं.

2023 में भारत होगा सबसे अधिक आबादी वाला देश

रिपोर्ट के अनुसार, भारत को 2023 में दुनिया के सबसे अधिक आबादी वाले देश के रूप में चीन को पार करने का अनुमान है. 61 देशों की आबादी में 2022 और 2050 के बीच प्रजनन क्षमता (fertility rate) कम हो रही है. वहीं रिपोर्ट में विश्व की आबादी 2080 के आसपास 1040 करोड़ तक पहुंचने का अनुमान लगाया गया है.

वर्ष 2050 तक वैश्विक जनसंख्या में अनुमानित वृद्धि का आधे से अधिक आठ देशों में केंद्रित होगा. कांगो लोकतांत्रिक गणराज्य, मिस्र, इथियोपिया, भारत, नाइजीरिया, पाकिस्तान, फिलीपींस और संयुक्त गणराज्य तंजानिया.

पाकिस्तानी नागरिकों ने छोड़ा है सबसे ज्यादा देश

इस बीच जन्म के समय वैश्विक जीवन प्रत्याशा (global life expectancy ) 2019 में 72.8 वर्ष तक पहुंच गई है. 1990 के बाद से लगभग नौ वर्षों में काफी सुधार आया था. मृत्यु दर में और कमी के कारण 2050 में लगभग 77.2 वर्षों की औसत वैश्विक दीर्घायु (average global longevity) होने का अनुमान है.

बिज़नस स्टैण्डर्ड से मिली जानकारी के मुताबिक, रिपोर्ट में दावा किया गया है कि साल 2010 से 2021 के बीच दुनिया में सबसे ज्यादा पाकिस्तान (Pakistan) के नागरिकों ने देश छोड़कर दूसरे देशों में अपना ठिकाना बनाया है. बांग्लादेश से 29 लाख, नेपाल से 16 लाख और श्रीलंका से 10 लाख नागरिकों ने देश छोड़कर दूसरे देश की नागरिकता ली है.

 

2 thoughts on “World Population: दुनिया की आबादी आज होगी 8 अरब के पार, भारत चीन को भी छोड़ेगा पीछे”

Leave a Reply