Women's World Cup: 2025 महिला विश्व कप की मेजबानी कर ने जा रहा भारत

Women’s World Cup: अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट परिषद (ICC) ने मंगलवार को बड़ी घोषणा की है. (ICC) ने बताया है की भारत 2025 महिला विश्व कप की मेजबानी करेगा. आईसीसी के अध्यक्ष ग्रेग बार्कले ने एक बयान में कहा, ‘हम बांग्लादेश, भारत, इंग्लैंड और श्रीलंका को आईसीसी महिला सफेद गेंद स्पर्धाओं से सम्मानित करने के लिए खुश हैं.”

भारत कर रहा मेजबानी

Cricbuzz की अधिकारिक जानकारी की माने तो,  भारत 2025 में महिला विश्व कप की मेजबानी करने जा रहा है. भारत 2025 में पांचवीं बार महिला एकदिवसीय विश्व कप की मेजबानी करेगा, और 2016 के बाद से इसका पहला वैश्विक महिला टूनार्मेंट होगा.

बताया जा रहा है की, भारत के अलावा महिला विश्व कप (Women’s World Cup) की मेज़बानी बांग्लादेश (Bangladesh) और इंग्लैंड (England) भी 2024 और 2026 में टी 20 वर्ल्ड कप की मेजबानी करेंगे. भारत के लिए ये एक एतिहासिक होने जा रहा है.

आईसीसी के अध्यक्ष ग्रेग बार्कले का कहना है की, अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट परिषद (ICC) ने हमेशा से ही महिला खेलों को प्रोत्साहित किया है. और महिलाओं को ज्यादा से ज्यादा खेलों में भाग लेने के लिए प्रेरित भी किया है. अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट परिषद हमेशा से ही महिलाओं का समर्थक रहा है.

1973 में हुई थी महिला विश्व कप की शुरुवात

स्पोर्ट्स मीडिया रिपोर्ट्स की माने तो, महिला विश्व कप (Women’s World Cup) की शुरुवात 1973 में हुई थी. भारत (2005) के अलावा उपमहाद्वीप की कोई टीम अभी तक फाइनल (Final) में जगह नहीं बना सकी है. 1978 में भारत ने पहली बार हिस्सा लिया था.

बता दें की, 1978 में पहली बार वर्ल्ड कप में खेलने वाली भारत ने छह बार इस टूर्नामेंट में भाग लिया है. सबसे सर्वश्रेष्ठ पारी भारत के लिए अब तक मिताली राज ने खेली है. इंग्लैंड, ऑस्ट्रेलिया और न्यूजीलैंड ने अभी तक सभी वर्ल्ड कप में भाग लिया है.

महिला विश्व कप (Women’s World Cup) में लोगों की दिलचस्पी बढ़ाने के लिए ICC कई नए तरीक़े निकालता रहता है. जानकारी के लिए बता दे,  2005 में एकमात्र बार भारतीय टीम फाइनल में पहुंची थी. जहां उसे ऑस्ट्रेलिया ने 98 रन से हराया था.

महिला क्रिकेट वर्ल्ड कप पुरुषों के वर्ल्ड कप से भी है पुराना

BBC में छपी एक ख़बर के मुताबिक, महिला क्रिकेट वर्ल्ड कप पुरुषों के वर्ल्ड कप से भी पुराना टूर्नामेंट है. ये हैरानी की बात इस लिए है क्योंकि पुरुषों का वर्ल्ड कप लोग ज्यादा तादाद में देखने जातें हैं. इसके साथ ही उसकी पॉपुलरिटी भी बहुत है.

जानकारी के लिए बता दें की, महिला वर्ल्ड कप का आयोजन पहली बार 1973 में हुआ था. जबकि पुरुष क्रिकेट वर्ल्ड कप का पहला आयोजन 1975 में देखने को मिला था. यानी की महिला वर्ल्ड कप पुरुषों के वर्ल्ड कप से पुराना है.

पिछला वर्ल्ड कप इंग्लैंड में हुआ था. भारत पिछला वर्ल्ड कप जो इंग्लैंड में हुआ था उसमें रनर अप रहा था. यह मैच आखिरी के कुछ ओवर्स तक भारत की मुट्ठी में था लेकिन अचानक से मैच भारत के हाँथों से फिसलता चला गया और इंग्लैंड ने बाज़ी मार ली.

इसी कड़ी में बता दें की, बीसीसीआई अध्यक्ष सौरव गांगुली ने 2025 के वर्कल्हाड कप के लिए कहा है कि यह महिला क्रिकेट की लोकप्रियता के लिए सही दिशा में एक कदम है.

One thought on “Women’s World Cup: 2025 महिला विश्व कप की मेजबानी कर ने जा रहा भारत”

Leave a Reply