आलोचनाओं के बीच Wizz Air ने रूस-यूएई उड़ानों को दुबारा लॉन्च करने से किया मना

Wizz Air: मार्ग को फिर से शुरू करने के अपने फैसले पर बढ़ती आलोचना के बीच, यूरोपीय बजट वाहक Wizz Air ने रूसी राजधानी, मास्को से संयुक्त अरब अमीरात में अबू धाबी के लिए उड़ानें फिर से शुरू करने की योजना को निलंबित कर दिया है.

Wizz Air ने बदला अपना फैसला

अधिकारिक जानकारी के मुताबिक, शुक्रवार के एक बयान में अगली सूचना तक उड़ानों को स्थगित करते हुए.  Wizz Air ने बढ़ते सोशल मीडिया बैकलैश का कोई उल्लेख नहीं किया. जिसमें एयरलाइन का बहिष्कार करने के लिए कुछ कॉल शामिल थे. लेकिन केवल उद्योग आपूर्ति श्रृंखला सीमाओं को संदर्भित किया गया था.

यह तुरंत स्पष्ट नहीं था कि Wizz Air अपने बयान में किन सीमाओं का उल्लेख कर रही थी कि मार्ग के पुन: लॉन्च को रोक दिया गया था. महामारी के दौरान बड़े पैमाने पर छंटनी के बाद दुनिया भर की एयरलाइंस श्रमिकों की कमी का सामना कर रही हैं.

यूक्रेन पर आक्रमण के बाद मास्को पर लगाए गए पश्चिमी प्रतिबंधों ने रूस में स्पेयर पार्ट्स की उपलब्धता को सीमित कर दिया है. जबकि वैश्विक स्तर पर शिपिंग माल में देरी हो रही है.

ट्विटर पर, एयरलाइन ने आलोचना का जवाब देते हुए कहा था कि उड़ान उसके अबू डी7 एबी उद्यम द्वारा चलाई जाएगी. जो संयुक्त अरब अमीरात में एक पंजीकृत वाहक है. जो खाड़ी राज्य के नियमों के अनुरूप काम कर रहा है.

Wizz Air की अबू धाबी में है इतनी हिस्सेदारी

जानकारी के मुताबिक, लंदन में सूचीबद्ध Wizz Air की Wizz Air अबू धाबी में 49 प्रतिशत हिस्सेदारी है, जिसके विमान में यूरोपीय एयरलाइन का नाम और ब्रांडिंग है. अबू धाबी सॉवरेन वेल्थ फंड ADQ की 51 फीसदी हिस्सेदारी है. इस महीने Wizz Air ने कहा कि अबू धाबी और मास्को के बीच उड़ानें अक्टूबर से फिर से शुरू होंगी.

27 फरवरी को, उसने यूक्रेन पर आक्रमण के बाद रूस के साथ सभी झगड़ों को स्थगित कर दिया था. Wizz Air के पास ब्रिटेन और हंगरी में एयरलाइन संचालन प्रमाणपत्र (AOCs) भी हैं.

यूरोपीय वाहकों ने रूस में परिचालन बंद कर दिया है. जबकि रूसी एयरलाइनों को यूरोपीय संघ के हवाई क्षेत्र से प्रतिबंधित कर दिया गया है. क्योंकि पश्चिमी प्रतिबंधों के तहत रूस को संघर्ष में अपनी भूमिका के लिए दंडित किया गया है. जिसे मास्को विशेष सैन्य अभियान कहता है.

यूएई ने रूस पर प्रतिबंध नहीं लगाए हैं और इसके बजाय तटस्थ स्थिति बनाए रखने की मांग की है. अमीराती वाहक अभी भी रूसी उड़ानों का संचालन करने वाली विदेशी एयरलाइनों में से हैं.

रूस के अमेरिका अपना एयर स्पेस कर चुगा है बंद

अधिकारिक जानकारी के मुताबिक, अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन ने बड़ा एलान करते हुए रूस के लिए अपना एयरस्पेस बंद कर दिया था. अभी तक नाटो के कई देश पहले ही रूस के लिए अपना एयरस्पेस बंद कर चुके हैं.

जो बिडेन ने कहा था की, अमेरिका ने अब ये कदम उठा रूस को पूरी तरह अकेला कर दिया है. अमेरिकी परिवहन विभाग और संघीय उड्डयन प्रशासन ने आगे कहा कि रूसी विमान और एयरलाइंस को अमेरिकी हवाई क्षेत्र में प्रवेश करने से रोकने के आदेश बुधवार तक प्रभावी होंगे.

One thought on “आलोचनाओं के बीच Wizz Air ने रूस-यूएई उड़ानों को दुबारा लॉन्च करने से किया मना”

Leave a Reply

Your email address will not be published.