September 25, 2022
Wimbledon Title: जोकोविच ने किर्गियोस को हराकर रचा इतिहास, चौथा विंबलडन खिताब किया अपने नाम

Wimbledon Title: जोकोविच ने किर्गियोस को हराकर रचा इतिहास, चौथा विंबलडन खिताब किया अपने नाम

Spread the love

Wimbledon Title: नोवाक जोकोविच (Novak Djokovic) ने 21वां ग्रैंड स्लैम खिताब जीत लिया है. जिसके बाद सोशल मीडिया पर भी उनको खूब बधाईयाँ मिल रहीं हैं. बता दें की, नोवाक जोकोविच (Novak Djokovic) ने रविवार को खेले गए विंबलडन (Wimbledon Title) फाइनल में ऑस्ट्रेलिया के निक किर्गियोस (Nick Kyrgios) को 4-6, 6-3, 6-4, 7-6 से हराया.

जोकोविच ने रचा इतिहास

Aljazeera की ख़बर के मुताबिक, सर्बिया के टेनिस (Tennis) खिलाड़ी नोवाक जोकोविच (Novak Djokovic) ने विंबलडन का खिताब (Wimbledon Title) जीत लिया है. यह उनका ओवरऑल 21वां ग्रैंडस्लैम टाइटल (Grand Slam Title) है. इस तरह से वे स्विट्जरलैंड के रोजर फेडरर (Roger Federer) के 20 टाइटल से आगे निकल गए हैं.

बता दें की, फाइनल में जोकोविच की शुरुआत अच्छी नहीं रही. जिसके बाद लोगों में भी निराशा छा गई थी. किर्गियोस ने पहला सेट 6-4 से जीत लियाथा. अगले दो सेट में सर्बियाई खिलाड़ी हावी रहा. उसके बाद, चौथा सेट एक समय 6-6 की बराबरी पर था. फिर जोकोविच ने इतिहास रच दिया. जोकोविच ने टाइब्रेकर में बाजी मारी और लगातार चौथी और ओवर ऑल सातवीं बार विंबलडन का खिताब अपने नाम कर लिया.

जानकारी के मुताबिक, सर्बियाई स्टार जोकोविच इस समय विंबलडन में पिछले 5 सालों से टूर्नामेंट में एक भी मैच नहीं हारा है. वे 2018 से लगातार विंबलडन में 28 मैच जीते चुके है. वहीं जोकोविच (Novak Djokovic) लगातार सबसे ज्यादा विम्बलडन मैच जीतने (Wimbledon Title) के मामले में चौथे नंबर पर काबिज हैं. जोकोविच ने कहा की, “एक अद्भुत टूर्नामेंट के लिए आपको और आपकी टीम को बधाई देता हूँ. मैं आपको शुभकामनाएं देता हूं कि मैं वास्तव में आपका बहुत सम्मान करता हूं. मुझे लगता है कि आप एक अभूतपूर्व टेनिस खिलाड़ी और एथलीट और अद्भुत प्रतिभाशाली हैं.”

3 साल के लिए जोकोविच का वीज़ा हुआ था बैन

जानकारी के मुताबिक, जोकोविच ने कहा की, विंबलडन का टाइटल मेरे जीवन के खास समय में आया है. जोकोविच ने चौथी बार विंबलडन का खिताब जीता है. ऑस्ट्रेलियन ओपन के 9 बार विजेता रहे जोकोविच टूर्नामेंट में शामिल नहीं हो सके थे, क्योंकि उन्होंने कोविड-19 (Covid-19) की वैक्सीन नहीं लगाई थी. सेमीफाइनल में ब्रिटेन के कैमरन नूरी को 2-6, 6-3, 6-2, 6-4 से हराया था. फाइनल में निक किर्गियोस को 4-6, 6-3, 6-4, 7-6 से हराया था.

बता दें की, मेडिकल छूट दिए जाने के बाद वे ऑस्ट्रेलिया पहुंचे थे,  बाद में विवाद के बाद उनका वीजा रद्द कर दिया गया था. जिसके बाद 3 साल के लिए उनके वीजा पर भी बैन लगा दिया गया था. जोकोविच (Novak Djokovic) ने वैक्सीन (Vaccine) नहीं लगाने के कारण अमेरिका (America) में भी टूर्नामेंट में भाग नहीं लिया था. जबकि पिछले महीने फ्रेंच ओपन के क्वार्टर फाइनल में उन्हें राफेल नडाल (Rafael Nadal) से हार मिली थी.

जोकोविच (Novak Djokovic) ने अपने साथी खिलाड़ी ऑस्ट्रेलिया (Australia) के निक किर्गियोस (Nick Kyrgios) के लिए कहा की, “मैंने कभी नहीं सोचा था कि मैं रिश्ते को देखते हुए आपके बारे में इतनी अच्छी बातें कहने जा रहा हूं. यह आधिकारिक तौर पर एक ब्रोमांस है.” जोकोविच (Novak Djokovic) ने जीत के बाद अपने साथी खिलाड़ी की सराहना की और उन्होंने किन परिस्थितयों में ये खिताब जीता है इसका भी ज़िक्र किया है.

Leave a Reply

Your email address will not be published.