WHO: कोरोना के मामले एक फिर 110 देशों में तेज़ी से बढ़ रहे, WHO ने फिर चेताया

WHO: कोरोना (Covid-19) के मामले एक बार फ़िर तेज़ी से बढ़ रहें हैं. इस बीच विश्व स्वास्थ्य संगठन (WHO) ने चेतावनी दी है कि महामारी का खतरा कम है. लेकिन महामारी अभी खत्म नहीं हुई है. WHO ने इसके साथ ही चेतावनी दी है कि 110 देशों में कोरोना के मामले बढ़ रहे हैं. डब्ल्यूएचओ के महानिदेशक ने भी अब कोरोना से सचेत रहने के लिए कहा है.

कोरोना के मामले फिर पकड़ रहे रफ़्तार

कोरोना वायरस (Covid-19) दुनिया भर के देशों में एक बड़ी समस्या बन गया है. पिछले दो साल से इस वायरस के चलते करोड़ों लोग परेशान हैं. इसी कड़ी में विश्व स्वास्थ्य संगठन (WHO) ने बुधवार को कहा कि कोविड महामारी बदल रही है. लेकिन यह खत्म नहीं हुई है और चेतावनी दी है कि 110 देशों में मामले बढ़ रहे हैं.

बता दें की, इधर, पिछले 24 घंटे में देश में 18,578 नए केस आए, जो इस साल 19 फरवरी के बाद सबसे ज्यादा है. 19 फरवरी को 19,968 नए संक्रमित मिले थे. वहीं, बुधवार को 13,736 लोगों ने कोरोना (Covid-19) को मात दी जबकि 35 मरीजों की मौत हो गई. बता दें की, दिल्ली में कोरोना का अप एंड डाउन जारी है. बुधवार को यहां 1109 मरीज मिले, 1245 संक्रमित ठीक हुए जबकि 1 मरीज की मौत हो गई.

“कोविड-19 BA.4 और BA.5 के मामले 110 देशों में बढ़ रहे हैं. जिससे कुल वैश्विक मामलों में 20 प्रतिशत की वृद्धि हुई है.” Covid​​-19 और अन्य वैश्विक स्वास्थ्य मुद्दों पर मीडिया को जानकारी देते हुए उन्होंने ने कई गंभीर बातें कही हैं. बता दें की, कोरोना वायरस को ट्रैक करने की हमारी क्षमता खतरे में है क्योंकि जीनोम सिक्वेंसिंग कम हो रही है.

यानी कि ओमिक्रॉन (Omicron Varient) को ट्रैक करना और भविष्य के उभरते वैरिएंट (Varient) का विश्लेषण करना मुश्किल हो रहा है. महामारी के मामले में केरल (Kerala) सबसे आगे है. यहां बुधवार को 4,459 संक्रमित मिले जो इस साल सबसे ज्यादा है. इससे पहले केरल में 22 जून को 4,224 नए केस मिले थे. मौत के मामले में भी केरल टॉप पर है.

 

2 thoughts on “WHO: कोरोना के मामले एक बार फिर 110 देशों में तेज़ी से बढ़ रहे, WHO ने फिर चेताया”

Leave a Reply