FIFA world cup के उद्घाटन समारोह में पहुँचे भारत के उपराष्ट्रपति

FIFA world cup: विदेश मंत्रालय ने कहा कि उपराष्ट्रपति जगदीप धनखड़ रविवार को कतर में फीफा विश्व कप (FIFA world cup) के उद्घाटन समारोह में भारत का प्रतिनिधित्व करेंगे.

बताया जा रहा है की, उपराष्ट्रपति धनखड़ कतर राज्य के अमीर शेख तमीम बिन हमद अल थानी के निमंत्रण पर 20-21 नवंबर को कतर का दौरा करेंगे. फुटबॉल विश्व कप के उद्घाटन समारोह में भाग लेने के अलावा उपराष्ट्रपति अपनी यात्रा के दौरान भारतीय समुदाय के सदस्यों के साथ भी बातचीत करेंगे.

शुरू हो रहा है FIFA world cup

WION से मिली जानकारी के मुताबिक, कतर राज्य के अमीर शेख तमीम बिन हमद अल थानी के निमंत्रण पर भारत के उपराष्ट्रपति जगदीप धनखड़ 20-21 नवंबर को कतर की आधिकारिक यात्रा करेंगे और फीफा विश्व कप 2022 (FIFA world cup) के उद्घाटन में भारत का प्रतिनिधित्व करेंगे. फीफा वर्ल्ड कप की ओपनिंग सेरेमनी भारतीय समयानुसार शाम 7.30 बजे शुरू होगी.

अधिकारिक रिपोर्ट के अनुसार,  फीफा वर्ल्ड कप (FIFA world cup) की ओपनिंग सेरेमनी का भारत में टीवी पर प्रसारण Sports18 और Sports18 HD पर किया जाएगा. वहीं JioCinema ऐप और उसके वेवसाइट पर भी मैचों को देखा जा सकता है. फीफा के लिए सभी लोग बहुत उत्साहित हैं.

भारत और कतर के बीच हैं ऐसे रिश्ते

भारत और कतर के बीच व्यापार, ऊर्जा, सुरक्षा, रक्षा, स्वास्थ्य, संस्कृति और शिक्षा सहित अन्य क्षेत्रों में साझेदारी के साथ घनिष्ठ और मैत्रीपूर्ण संबंध हैं. पिछले वित्त वर्ष में द्विपक्षीय व्यापार 15 अरब डॉलर को पार कर गया था.

FIFA world cup के उद्घाटन समारोह में पहुँचे भारत के उपराष्ट्रपति
FIFA world cup के उद्घाटन समारोह में पहुँचे भारत के उपराष्ट्रपति

बता दें की, कतर भारत की ऊर्जा सुरक्षा में एक महत्वपूर्ण भागीदार की भूमिका निभाता है और भारत कतर की खाद्य सुरक्षा में भाग लेता है. अगले साल दोनों देश पूर्ण राजनयिक संबंधों की स्थापना के 50 साल मनाएंगे.

उपराष्ट्रपति भारतीय समुदाय के सदस्यों के साथ करेंगे बातचीत

कतर में 840,000 से अधिक भारतीयों के साथ लोगों से लोगों के बीच द्विपक्षीय संबंधों का बहुत महत्त्व है. अपनी यात्रा के दौरान 20 नवंबर को उद्घाटन समारोह में भाग लेने के अलावा उपराष्ट्रपति भारतीय समुदाय के सदस्यों के साथ बातचीत भी करेंगे.

विदेश मंत्रालय के बयान में कहा गया है कि उपराष्ट्रपति की यात्रा एक करीबी और मित्र देश कतर में शामिल होने का एक अवसर होगा. इस विश्व कप में भारतीयों द्वारा भी कई जिम्मेदारियां निभाई जा रही हैं.

18 दिसंबर तक चलेगा फीफा वर्ल्ड कप

फुटबॉल का यह विश्व कप (FIFA world cup) 20 नवंबर से शुरू होगा और 18 दिसंबर तक चलेगा. पहले मैच में इक्वाडोर की टीम मेजबान टीम कतर से भिड़ेगी. फीफा ने अभी तक 2022 के उद्घाटन समारोह में कलाकारों के लिए अपनी अंतिम योजनाओं की पुष्टि नहीं की है. दक्षिण कोरिया के बीटीएस (BTS)  ने सोशल मीडिया पर पुष्टि की कि बॉय बैंड के सात सदस्यों में से एक जुंगकुक वर्ल्ड कप में शामिल होंगे.

उद्घाटन समारोह दोहा से 40 किमी उत्तर में स्थित 60,000 क्षमता वाले अल बायत स्टेडियम में आयोजित किया जाएगा. स्टेडियम का उद्घाटन 30 नवंबर 2021 को फीफा (FIFA world cup) अरब कप के दौरान किया गया था. कतर विश्व कप की वेबसाइट के अनुसार, इस साल का वर्ल्ड कप बहुत बेहतर होने वाला है.

 

One thought on “FIFA world cup के उद्घाटन समारोह में पहुँचे भारत के उपराष्ट्रपति”

Leave a Reply