Fog: भयंकर कोहरे के चलते उत्तर भारत में विजिबिलिटी हुई जीरो

Fog: भारत मौसम विज्ञान विभाग (IMD) ने मंगलवार सुबह कहा कि पंजाब, हरियाणा, चंडीगढ़, दिल्ली, उत्तरी राजस्थान और उत्तर प्रदेश में घने से बेहद घने कोहरे की परत छाई हुई है. घने कोहरे (Fog) की वजह से कई शहरों में विजिबिलिटी खराब हो गई है. दिल्ली के पालम में सुबह साढ़े पांच बजे दर्ज किए गए आंकड़ों के अनुसार दृश्यता महज 25 मीटर थी. सफदरजंग इलाके में दृश्यता 50 मीटर रही है.

Fog की वजह से लोगों करना पड़ रहा मुसीबत का सामना

PTI से मिली जानकारी के मुताबिक, भारत मौसम विज्ञान विभाग (IMD) ने रविवार को कई उत्तर भारतीय राज्यों के लिए अगले पांच दिनों के लिए कोहरे (Fog) की चेतावनी जारी की है. अगले 24 घंटों में पंजाब के कई इलाकों और हरियाणा और चंडीगढ़ के कुछ इलाकों में घना से बहुत घना कोहरा (Fog) छाने की संभावना है. आईएमडी (IMD) ने कहा कि पश्चिमी उत्तर प्रदेश और उत्तरी राजस्थान के अलग-अलग इलाकों में घना कोहरा (Fog) छाने की संभावना है.

आईएमडी के अनुसार, 27 दिसंबर के लिए, पंजाब के कुछ हिस्सों में घना से बहुत घना कोहरा (Fog) छाए रहने की संभावना है. हालांकि, हरियाणा, चंडीगढ़ और पश्चिम उत्तर प्रदेश के अलग-अलग हिस्सों में घना कोहरा (Fog) छाए रहने की संभावना है और यह शेष तीन दिनों तक जारी रहेगा.

Fog: भयंकर कोहरे के चलते उत्तर भारत में विजिबिलिटी हुई जीरो
Fog: भयंकर कोहरे के चलते उत्तर भारत में विजिबिलिटी हुई जीरो

अगले 24 घंटों में दिल्ली का हाल रहेगा बेहाल

बताया जा रहा है की, दिल्ली में अगले 24 घंटों में कड़ाके की ठंड पड़ने की संभावना है. आईएमडी ने कहा है की, “25 दिसंबर की सुबह पंजाब और हरियाणा, चंडीगढ़ में कई जगहों पर घना से बहुत घना कोहरा (Fog) जारी रहने की संभावना है. इसके बाद, इन सब-डिवीजनों में अगले 4 दिनों तक घने कोहरे के जारी रहने की संभावना है.”

इसने हिमाचल प्रदेश, दिल्ली, बिहार, पश्चिम बंगाल और सिक्किम, ओडिशा, असम और त्रिपुरा में 25 दिसंबर की सुबह के घंटों में घने कोहरे (Fog) की भी संभावना जताई है. उत्तर प्रदेश और उत्तरी राजस्थान में 25-26 दिसंबर की रात और सुबह के समय और उसके बाद तीव्रता में कमी आएगी.

IMD ने की है यह भविष्यवाणी

आईएमडी ने कई क्षेत्रों में शीत लहर और ठंडे दिन की चेतावनी की भविष्यवाणी की है. उत्तर रेलवे ने शनिवार को जानकारी दी कि राष्ट्रीय राजधानी क्षेत्र में घने कोहरे के कारण दिल्ली जाने वाली 14 ट्रेनें देरी से चल रही हैं. शुक्रवार को भी उत्तर भारत में घना कोहरा (Fog) छाया रहा जिससे दृश्यता कम रही है.

मौसम कार्यालय ने अमृतसर, गंगानगर, पटियाला और लखनऊ में दृश्यता स्तर 25 मीटर रहने की सूचना दी है. भटिंडा में, कोहरा इतना घना था कि विजिबिलिटी घटकर जीरो रह गई. अगले कुछ दिनों तक कई मैदानी इलाकों में घने कोहरे की चादर छाए रहने की संभावना है. पंजाब, हरियाणा, दिल्ली और पश्चिमी उत्तर प्रदेश में आज और कल घने कोहरे के कारण कम विजिबिलिटी का रेड अलर्ट जारी किया गया है.

खराब विजिबिलिटी के कारण सड़क और रेल यातायात प्रभावित हुआ और सड़कों पर वाहनों को सावधानी से वाहन चलाते देखा गया है. दिल्ली हवाईअड्डे ने भी कोहरे की चेतावनी जारी की और कहा कि हवाईअड्डे पर कम दृश्यता प्रक्रिया चल रही है. इसमें कहा गया है कि, वर्तमान में सभी उड़ान संचालन सामान्य रूप से काम कर रहे हैं.

 

Leave a Reply