Rahul Dravid को Virat Kohli ने पछाड़ा, बने अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में भारत के दूसरे सबसे ज्यादा रन बनाने वाले खिलाड़ी

Virat Kohli: ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ तीन टी20 मैचों की सीरीज के आखिरी मुकाबले में विराट कोहली (Virat Kohli) ने 63 की शानदार पारी खेली. विराट कोहली (Virat Kohli) ने इस पारी के साथ ही बेहद ही खास मुकाम हासिल किया है. विराट कोहली अब दिग्गज खिलाड़ी राहुल द्रविड़ को पछाड़ चुगे हैं.

विराट कोहली ने हासिल किया एक और मुकाम

ANI से मिली जानकारी के मुताबिक, विराट कोहली (Virat Kohli) ने अपनी 48 गेंदों में 63 रन की पारी खेलकर अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में सभी मैच में कुल 471 मैचों में 24,078 रन बनाए है. राहुल द्रविड़ ( Rahul Dravid) ने अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में तीनों प्रारूपों में 404 मैचों में भारतीय टीम के लिए 24,064 रनों के साथ अपना करियर समाप्त किया था. विराट कोहली अब एलीट लिस्ट में अब सिर्फ सचिन तेंदुलकर से ही पीछे हैं.

अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में भारत के लिए सर्वाधिक रन इन खिलाड़ियों ने बनाए हैं:

सचिन तेंदुलकर– 664 मैचों में 34,357 रन

विराट कोहली– 471 मैचों में 24,078 रन

राहुल द्रविड़– 404 मैचों में 24,064 रन

सौरव गांगुली– 421 मैचों में 18,433 रन

एमएस धोनी – 535 मैचों में 17,092

विराट कोहली ने हाल ही में खत्म हुए एशिया कप (Asia Cup 2022) में अपनी फॉर्म में फिर से वापसी की है. उन्होंने टी20ई में शानदार प्रदर्शन किया है. भारत के पूर्व कप्तान ने अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में 71 शतकों की संख्या बढ़ाने के लिए एशिया कप में अफगानिस्तान के खिलाफ अपने लंबे समय से चले आ रहे शतक को पूरा किया था.

बेहतरीन खिलाड़ी के साथ ही सोशल मीडिया स्टार भी हैं Virat Kohli

बता दें की, विराट कोहली ने अपने इंटरनेशनल क्रिकेट करियर की शुरुआत साल 2008 में की थी. शुरुआत में विराट कोहली को वनडे क्रिकेट खेलने का ही मौका मिला था. विराट कोहली देखते ही देखते वनडे क्रिकेट में मौजूदा समय के सबसे बेहतरीन बल्लेबाज बन गए. ना सिर्फ बेहतरीन खिलाड़ी बल्कि एक सोशल मीडिया स्टार भी बन गए हैं. उनके मौजूदा वक़्त में इंस्टाग्राम पर 215 मिलियन फॉलोवर हैं.

अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में सबसे अधिक शतक लगाने वाले बल्लेबाजों की सूची में भी भारतीय बल्लेबाज़ विराट कोहली (Virat Kohli) अब दूसरे स्थान पर आ गए हैं. इसके साथ ही वह वर्तमान में ऑस्ट्रेलिया के पूर्व कप्तान रिकी पोंटिंग के साथ 71 शतकों के बराबर में आ गए हैं और केवल सचिन तेंदुलकर से पीछे हैं. जो अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में 100 शतक बनाने वाले एकमात्र व्यक्ति हैं.

इस साल किया था Virat Kohli ने टेस्ट में डेब्यू

विराट कोहली को साल 2011 में टेस्ट में डेब्यू (Debut) करने का मौका मिला था. वैसे तो विराट कोहली को उनकी खराब फॉर्म के चलते काफ़ी ट्रोल किया गया था. लेकिन फिलहाल उनके फैन्स इस बात की खुशी मना रहे है की कोहली फिर अपनी फॉर्म में वापस लौट आए हैं और इस बार कुछ और नए रिकार्ड्स बनाने के लिए पूरी तरह से तैयार हैं.

इसके अलावा बता दें की, टी20 वर्ल्ड कप की शुरुआत 16 अक्टूबर से ऑस्ट्रेलिया में होने जा रही है. इसके लिए भारतीय टीम को इस बार ख़ास तरीके से तैयार किया जा रहा है. भारत को अपना पहला मैच पाकिस्तान के खिलाफ 23 अक्टूबर को खेलेगा. अब देखने वाली बात ये होगी की टीम इंडिया का आने वाले मैच में प्रदर्शन कैसा होगा.

One thought on “Rahul Dravid को Virat Kohli ने पछाड़ा, बने अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में भारत के दूसरे सबसे ज्यादा रन बनाने वाले खिलाड़ी”

Leave a Reply