September 26, 2022
Vijay Mallya: विजय माल्या को मिली 4 महीने की सज़ा, और लगा 2 हज़ार का जुर्माना

Vijay Mallya: विजय माल्या को मिली 4 महीने की सज़ा, और लगा 2 हज़ार का जुर्माना

Spread the love

Vijay Mallya: सुप्रीम कोर्ट (Supreme Court) ने अवमानना से जुड़े मामले में विजय माल्या (Vijay Mallya) को 4 महीने की सजा सुनाई है. कोर्ट ने इस मामले में विजय माल्या को 2 हजार रुपये का भी जुर्माना चुकाने का आदेश दिया गया है. अब भोगड़े शराबी कारोबारी विजय माल्या के खिलाफ अवमानना के मामले में सुप्रीम कोर्ट (Supreme Court) ने सख्त रवैया अपनया है.

विजय माल्या पर कोर्ट सख्त

सुप्रीम कोर्ट ने सोमवार को भगोड़े शराब कारोबारी विजय माल्या को अवमानना ​​मामले में चार महीने की जेल और 2000 रुपए के जुर्माने की सजा सुनाई है. बेंच ने कहा, ‘सजा जरूरी है क्योंकि माल्या को कोई पछतावा नहीं हैं.’  विजय माल्या (Vijay Mallya) के खिलाफ़ अब कोर्ट सख्त हो गया है. माल्या के बार-बार गैर हाजिर रहने से कोर्ट काफी नाराज था. शीर्ष न्यायालय ने यह भी कहा है कि अगर समय पर जुर्माना राशि जमा नहीं की गई, तो माल्या को दो और महीने की कैद भुगतनी होगी.

बता दें की, सुप्रीम कोर्ट (Supreme Court) में 3 जज़ों की बेंच ने ये फैसला सुनाया है. इनमें जस्टिस यू यू ललित, जस्टिस एस रविंद्र भट्ट और जस्टिस सुधांशु धूलिया शामिल रहें. माल्या को 4 हफ्ते के अंदर 8% ब्याज के साथ 40 मिलियन डॉलर (करीब 317 करोड़ रुपए) वापस करने को भी कहा गया है. माल्या ने ये रकम अपने बच्चों के विदेशी अकाउंट में ट्रांसफर की थी.

बता दें की, 10 फरवरी को, सुप्रीम कोर्ट ने माल्या को अपने खिलाफ अवमानना ​​मामले में व्यक्तिगत रूप से या वकील के माध्यम से पेश होने के लिए दो सप्ताह का अंतिम अवसर दिया. और यदि वह ऐसा करने में विफल रहा तो अदालत मामले को तार्किक निष्कर्ष पर ले जाएगी. विदेश मंत्रालय की ओर से पेश सॉलिसिटर जनरल तुषार मेहता ने स्पष्ट किया कि यह भारत सरकार का स्टैंड नहीं है. उनका कहना है कि यूनाइटेड किंगडम में मामले में कुछ गोपनीय चल रहा है. लेकिन ब्रिटेन द्वारा सरकार को सूचित किया गया है कि कुछ चल रहा है जिस पर शेयर नहीं किया जा सकता.

9000 करोड़ का घोटाला किया माल्या ने

मिली जानकारी के मुताबिक, शराब कारोबारी माल्या पर 9,000 करोड़ रुपए से ज्यादा का लोन वापस नहीं करने का आरोप है. भारतीय स्टेट बैंक (SBI) के नेतृत्व में बैंकों के एक कंसोर्टियम ने सुप्रीम कोर्ट के समक्ष एक याचिका दायर की थी. जिसमें माल्या (Vijay Mallya) के खिलाफ अवमानना ​​​​कार्रवाई की मांग की गई थी.

ऐसे बताया जा रहा है की, माल्या कुछ कानूनी दांवपेंच अपना कर यूनाइटेड किंगडम में ढेरा जमाए बैठा है. उसने वहां कोई गुप्त कानूनी प्रक्रिया शुरू कर ली है. जैसा की पहले इस ख़बर के बारे में बताया गया था की,  यूनाइटेड किंगडम (United Kingdom) भारत का साथ नहीं डे रहा है. जिसकी वजह से माल्या को अभी तक भारत नहीं लाया जा सका है.

माल्या को लेकर कांग्रेस (Congress) मौजूदा सरकार (BJP) को भी घेरति है. कांग्रेस ऐसे आरोप आए दिन लगाती है की, बीजेपी सरकार उन लोगों को वापस लाने में बिलकुल विफल रही है जिन्होंने ने देश का पैसा डूबाया है. लेकिन अब कोर्ट अपना रुख साफ़ कर चुगी है और सख्ति ये आदेश दे चुगी है की, विजय माल्या को 2 हजार रुपये का क़र्ज़ चुकाना होगा.

Leave a Reply

Your email address will not be published.