Toyota Kirloskar Motor के वाइस चेयरपर्सन विक्रम एस किर्लोस्कर का 64 साल की उम्र में हुआ निधन

Toyota Kirloskar Motor: टोयोटा किर्लोस्कर मोटर (Toyota Kirloskar Motor) प्राइवेट वाइस चेयरमैन और भारत के ऑटोमोटिव उद्योग के सबसे बड़े दिग्गजों में से एक, विक्रम एस किर्लोस्कर का मंगलवार को बेंगलुरु में 64 साल की उम्र में दिल का दौरा पड़ने से निधन हो गया है.

किर्लोस्कर, जिनके पास अमेरिका में मैसाचुसेट्स इंस्टीट्यूट ऑफ टेक्नोलॉजी (Massachusetts Institute of Technology-MIT) से इंजीनियरिंग ली डिग्री थी. उन्होंने 1990 के दशक के अंत में जापान की टोयोटा मोटर कॉर्प (Toyota Kirloskar Motor) को भारत लाने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई थी.

Toyota Kirloskar Motor के वाइस चेयरपर्सन का बेंगलुरु में हुआ निधन

फाइनेंसियल एक्सप्रेस से मिली जानकारी के मुताबिक, 1888 में शुरू हुए किर्लोस्कर समूह (Toyota Kirloskar Motor) के चौथी पीढ़ी के सदस्य, किर्लोस्कर सिस्टम्स लिमिटेड के अध्यक्ष और प्रबंध निदेशक और टोयोटा किर्लोस्कर मोटर के उपाध्यक्ष थे. किर्लोस्कर समूह ज्यादातर अन्य संबंधित उत्पादों के साथ पंप, इंजन और कंप्रेशर्स का निर्माण करता है.

बता दें की, टोयोटा मोटर्स इंडिया (Toyota Kirloskar Motor) ने उनके निधन की पुष्टि की है. टोयोटा ने अपने अधिकारिक बयान में कहा है की, “29 नवंबर 2022 को टोयोटा किर्लोस्कर मोटर के वाइस चेयरमैन श्री विक्रम एस किर्लोस्कर के असामयिक निधन की सूचना देते हुए हमें बेहद दुख हो रहा है.”

आगे टोयोटा ने कहा की, “दुख की इस घड़ी में, हम सभी से प्रार्थना करते हैं कि उनकी आत्मा को शांति मिले. हम उनके परिवार और दोस्तों के प्रति गहरी संवेदना व्यक्त करते हैं. वाहन निर्माता ने एक ट्वीट में कहा, 30 नवंबर 2022 को दोपहर 1 बजे हेब्बल श्मशान घाट, बेंगलुरु में अंतिम सम्मान दिया जा सकता है.”

Toyota Kirloskar Motor के वाइस चेयरपर्सन विक्रम एस किर्लोस्कर का 64 साल की उम्र में हुआ निधन
Toyota Kirloskar Motor के वाइस चेयरपर्सन विक्रम एस किर्लोस्कर का 64 साल की उम्र में हुआ निधन

कर्नाटक के मुख्यमंत्री बसवराज बोम्मई ने भी जताया शोक

मैसाचुसेट्स इंस्टीट्यूट ऑफ टेक्नोलॉजी (MIT) से मैकेनिकल इंजीनियरिंग स्नातक, विक्रम एस किर्लोस्कर ने 1997 में जापानी फर्म टोयोटा मोटर कॉर्प को भारत लाने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई थी. टोयोटा-किर्लोस्कर का बेंगलुरु के पास रामनगर जिले के बिदादी में एक विनिर्माण संयंत्र है. जिसे माना जाता है देश के सबसे बड़े ऑटोमोटिव संयंत्रों में से एक माना जाता है.

कर्नाटक के मुख्यमंत्री बसवराज बोम्मई ने विक्रम को देश के ऑटोमोटिव उद्योग के दिग्गजों में से एक बताया है. उन्होंने कहा है की, “भारत के मोटर वाहन उद्योग के दिग्गजों में से एक, टोयोटा किर्लोस्कर मोटर के उपाध्यक्ष, श्री विक्रम किर्लोस्कर के दुखद और असामयिक निधन पर हार्दिक संवेदना. उनकी आत्मा को शांति मिले. भगवान परिवार और दोस्तों को इस नुकसान को सहन करने की शक्ति प्रदान करें.”

कर्नाटक के मुख्यमंत्री बसवराज बोम्मई का अधिकारिक ट्वीट…

केंद्रीय उद्यमिता, कौशल विकास, इलेक्ट्रॉनिक्स और प्रौद्योगिकी राज्य मंत्री राजीव चंद्रशेखर ने अपने शोक संदेश में विक्रम के साथ अपनी हालिया बातचीत को याद किया और कहा की, “मैं उनसे हाल ही में ग्लोबल इन्वेस्टर्स मीट में हमेशा की तरह मिला था. मैंने उनसे मजाक में कहा था कि जीओके ने उन्हें दशकों तक सरकार और कर्नाटक के लिए एक निरंतर भागीदार होने के लिए जीवन भर की उपलब्धि दी है. उनके परिवार, दोस्तों और सहयोगियों के प्रति गहरी संवेदना.”

राज्य मंत्री राजीव चंद्रशेखर का अधिकारिक ट्वीट…

बायोकॉन की एक्सक्युटिव चेयरपर्सन किरण मजूमदार ने इस मौके पर कहा, “विक्रम के चौंकाने वाले निधन से वह टूट गई हैं. वह एक ऐसे प्यारे और सच्चे मित्र थे. जिन्हें मैं बहुत याद करूंगी. मैं उनकी पत्नी गीतांजलि व बेटी मानसी और परिवार के प्रति संवेदना व्यक्त करती हूं.”

Leave a Reply