Military Package: अमेरिका ने यूक्रेन के लिए $270m के नए सैन्य पैकेज का किया एलान

व्हाइट हाउस (White House) ने घोषणा की है कि संयुक्त राज्य अमेरिका (USA) यूक्रेन को सुरक्षा सहायता (Military Package) में अतिरिक्त $270m भेजेगा. एक और पैकेज जिसमें अधिक मध्यम दूरी के रॉकेट सिस्टम और सामरिक ड्रोन शामिल होंगे.

शुक्रवार की घोषणा अमेरिकी राष्ट्रपति जो बिडेन के प्रशासन द्वारा यूक्रेन के लिए प्रतिबद्ध कुल अमेरिकी सुरक्षा सहायता $8.2bn की है. और मई में कांग्रेस द्वारा यूक्रेन के लिए आर्थिक और सुरक्षा सहायता में $40bn के माध्यम से भुगतान किया जा रहा है.

अमेरिका कर रहा यूक्रेन की मदद

Aljazeera से मिली अधिकारिक जानकारी के मुताबिक, नए पैकेज में चार हाई मोबिलिटी आर्टिलरी रॉकेट सिस्टम, या HIMARS शामिल हैं और कीव को 580 फीनिक्स घोस्ट ड्रोन हासिल करने की अनुमति मिली है. बता दें की, दोनों महत्वपूर्ण हथियार प्रणालियां जिन्होंने यूक्रेनियन को रूसी तोपखाने के वर्चस्व के बावजूद लड़ाई में रहने की अनुमति दी है.

जॉन किर्बी (John Kirby) के अनुसार, “नवीनतम सहायता (Military Package) में HIMARS के लिए लगभग 36,000 राउंड आर्टिलरी गोला-बारूद और अतिरिक्त गोला-बारूद भी शामिल है.” इसके अलावा उन्होंने कहा है की, “राष्ट्रपति ने स्पष्ट कर दिया है कि हम यूक्रेन की सरकार और उसके लोगों को तब तक समर्थन देना जारी रखेंगे जब तक कि इसमें समय लगता है.”

इसके आगे ने किर्बी कहा की, विकास तब हुआ जब यूक्रेनी बलों ने दर्जनों रूसी लक्ष्यों को नष्ट करने और रूस के बड़े और अधिक भारी सुसज्जित बलों को रोकने के लिए यूएस-निर्मित रॉकेट लॉन्चर और सामरिक ड्रोन का उपयोग किया. अधिकारिक जानकारी के मुताबिक, रूस कहीं अधिक गोला-बारूद दाग सकता है. लेकिन सैनिकों और उपकरणों का भारी नुकसान हुआ है. क्योंकि यूक्रेनी सेना अमेरिका और अन्य पश्चिमी सहयोगियों से सटीक हथियारों से लैस है.

15,000 रूसी सैनिकों की हुई है मौत-अमेरिका

बता दें की, अमेरिका का ऐसा दावा है की, रूस के 15 हज़ार सैनिक युद्ध के दौरान मारे गए हैं. अमेरिका ने ये भी दावा किया है की, मरने वालों की संख्या 1980 के दशक में अफगानिस्तान में युद्ध में सोवियत संघ के सैन्य नुकसान के बराबर होगी. जो लगभग एक दशक तक चली थी. हालाँकि, रूस ने अभी तक इस बात पर अपनी कोई भी प्रतिक्रिया नहीं दी है.  वैसे तो यूक्रेन ने लंबे समय से और अधिक HIMARS लांचर की मांग की है.

जो मध्यम दूरी के रॉकेट दागते हैं और रूस द्वारा उन्हें लक्षित करने से पहले जल्दी से स्थानांतरित किया जा सकता है. बुधवार को, यूक्रेनी बलों ने कथित तौर पर रूस के कब्जे वाले दक्षिणी क्षेत्र खेरसॉन में एक रणनीतिक पुल को हिट करने के लिए एक HIMARS का इस्तेमाल किया था. राष्ट्रपति वलोडिमिर ज़ेलेंस्की ने इस सप्ताह कहा था कि उनकी सेना रूस को बड़ा नुकसान पहुंचा सकती है.

राष्ट्रपति वलोडिमिर ज़ेलेंस्की ने इसका कारण यह बताया है की, कीव एक पलटवार शुरू करने और क्षेत्र पर फिर से कब्जा करने के नियोजित प्रयासों में पश्चिमी हथियारों पर निर्भर है. बता दें की, अमेरिकी अधिकारी यूक्रेन को जीएमएलआरएस (GMLRS) के नाम से जाने जाने वाले अधिक निर्देशित रॉकेट भी प्रदान कर रहे हैं. पेंटागन लंबी दूरी के रॉकेट भेजने से इंकार कर रहा है जो यूक्रेन संभावित रूप से रूसी क्षेत्र में गहरे हमले के लिए उपयोग कर सकता है.

Leave a Reply