US Senate ने कारोबार जगत में चीन का मुक़ाबला करने के लिए $280 बिलियन का विधेयक किया पारित

संयुक्त राष्ट्र अमेरिका (USA) कारोबार में अब चीन से आगे निकलने की तैयारी कर रहा है. तभी अमेरिका ने 280 बिलियन अमरीकी डालर का औद्योगिक नीति विधेयक पारित किया है. अमेरिका में कारोबार (US Senate) बढ़ाने के लिए राष्ट्रपति जो बिडेन ने रूप रेखा तैयार की और अधिकारिक जानकारी भी दी.

राष्ट्रपति बिडेन ने दी जानकारी

ANI से मिली जानकारी के मुताबिक, अमेरिका अब अपने कारोबार को बढ़ाने के लिए नई नीती अपनाने  जा रहा है. अमेरिकी राष्ट्रपति जो बिडेन ने अपने अधिकारिक बयान में कहा है की,

“आज सीनेट ने एक ऐतिहासिक विधेयक पारित किया जो लागत कम करेगा और रोजगार पैदा करेगा. जैसा कि अमेरिकी अर्थव्यवस्था की स्थिति और जीवन यापन की लागत के बारे में चिंतित हैं. CHIPS बिल एक उत्तर है. यह अमेरिका में अर्धचालकों के निर्माण में तेजी लाएगा. कारों से लेकर डिशवॉशर तक हर चीज की कीमतें कम करेगा.”

मिली जानकारी के मुताबिक, अमेरिकी सीनेट (US Senate) में दोनों दलों के सदस्यों की आम सहमति से यह विधेयक पारित हुआ है. पारित विधेयक के कई फायदे हैं जो अमेरिका के विकास में मदद करेंगे. बता दें की, ये विधेयक रोजगार भी पैदा करेगा. संयुक्त राज्य अमेरिका में अच्छी तनख्वाह वाली नौकरियों में भी बढ़ोतरी होगी. इस बिल से देश भर में कारखानों के निर्माण का मार्ग प्रशस्त होने की उम्मीद है.

अमेरिका में बढ़ेगा रोज़गार

अधिकारिक ख़बर की माने तो, इस बिल के पारित होने ने अमेरिका में कई रोज़गार के नए अवसर पैदा होंगे और इसके साथ ही अमेरिका में देश की औद्योगिक, तकनीकी और सैन्य ताकत (industrial, Technological and military strength) को बल मिलेगा.

अमेरिकी राष्ट्रपति जो बिडेन ने कहा है की, “इसलिए हम अमेरिकी उपभोक्ताओं और राष्ट्रीय सुरक्षा के लिए आवश्यक महत्वपूर्ण तकनीकों के लिए विदेशों पर कभी भी इतने निर्भर नहीं हैं. मैं इस कानून पर कड़ी मेहनत के लिए दोनों पक्षों के सीनेटरों को धन्यवाद देना चाहता हूं.”

यह बिल विधान पर सदन द्वारा विचार किया जाएगा. जहां इसे कुछ रिपब्लिकन समर्थन के साथ पारित होने की उम्मीद है. ऐसा बताया जा रहा है की, राष्ट्रपति बिडेन जिन्होंने एक वर्ष से अधिक समय तक पैकेज का समर्थन किया है. इस सप्ताह की शुरुआत में इस पर कानून में हस्ताक्षर कर सकते हैं.

रोबोटिक्स में खर्च किया जाएगा इतना पैसा

बता दें की, संयुक्त राज्य अमेरिका में चिप्स (Chips) बनाने वाली कंपनियों को सब्सिडी और अतिरिक्त कर क्रेडिट में 52 बिलियन अमरीकी डालर प्रदान करेगा. द न्यूयॉर्क टाइम्स की रिपोर्ट के अनुसार, यह विशेष रूप से कृत्रिम बुद्धिमत्ता, रोबोटिक्स, क्वांटम कंप्यूटिंग और कई अन्य तकनीकों में वैज्ञानिक अनुसंधान में 200 बिलियन अमरीकी डालर दिया जाएगा.

रिपब्लिकन सहित कई सीनेटरों ने कानून को अमेरिका की सेमीकंडक्टर निर्माण क्षमताओं को मजबूत करने के लिए एक महत्वपूर्ण कदम के रूप में देखा है. जानकारी के लिए बता दें की, अमेरिका की सेमीकंडक्टर क्षमताओं को मजबूत करने के लिए कानून का अधिनियमन एक महत्वपूर्ण कदम माना जाता है.

संयुक्त राज्य में आधुनिक विनिर्माण क्षमता (modern manufacturing capacity) का हिस्सा 12 प्रतिशत तक गिर गया है. द न्यू यॉर्क टाइम्स की रिपोर्ट के अनुसार, चिप की कमी के बीच देश तेजी से विदेशों पर निर्भर हो गया है.

One thought on “US Senate ने कारोबार जगत में चीन का मुक़ाबला करने के लिए $280 बिलियन का विधेयक किया पारित”
  1. […] जो बिडेन ने डेलावेयर के रेहोबोथ बीच से एक बयान में कहा की, “आज, सीनेट (US Senate) डेमोक्रेट्स ने विशेष हितों पर अमेरिकी परिवारों का पक्ष लिया है. मैं राष्ट्रपति के लिए फिर से कामकाजी परिवारों के लिए सरकारी काम करने का वादा करने के लिए दौड़ा, और यही बिल करता है.” […]

Leave a Reply

Your email address will not be published.