US Senate ने पारित किया $750 बिलियन का स्वास्थ्य देखभाल और जलवायु बिल

US Senate: अमेरिकी सीनेट ने $ 750 बिलियन स्वास्थ्य देखभाल, कर और जलवायु विधेयक पारित किया है. 27 घंटे की मैराथन चर्चा के बाद, जहां रिपब्लिकन ने पैकेज को पटरी से उतारने की कोशिश की, सीनेट ने रविवार को 51-50 पार्टी लाइन वोट द्वारा मुद्रास्फीति में कमी अधिनियम के रूप में जाने वाले कानून को मंजूरी दे दी है.

स्वास्थ्य देखभाल, कर और जलवायु विधेयक हुआ पारित

WION से मिली जानकारी के मुताबिक, अमेरिकी सीनेट (US Senate) ने $ 750 बिलियन स्वास्थ्य देखभाल, कर और जलवायु विधेयक पारित कर दिया है. विधेयक को डेमोक्रेट-नियंत्रित सदन में पेश किया जाएगा, जिसके शुक्रवार को होने की उम्मीद है. इसके पारित होने के बाद बिल को बाइडेन के हस्ताक्षर के लिए व्हाइट हाउस भेजा जाएगा. एक बयान में, बिडेन ने कहा कि वह कानून में बिल पर हस्ताक्षर करने के लिए उत्सुक हैं.

जो बिडेन ने डेलावेयर के रेहोबोथ बीच से एक बयान में कहा की, “आज, सीनेट (US Senate) डेमोक्रेट्स ने विशेष हितों पर अमेरिकी परिवारों का पक्ष लिया है. मैं राष्ट्रपति के लिए फिर से कामकाजी परिवारों के लिए सरकारी काम करने का वादा करने के लिए दौड़ा, और यही बिल करता है.”

उन्होंने सदन से इस विधेयक को जल्द से जल्द पारित करने का आग्रह किया है. स्पीकर नैन्सी पेलोसी ने कहा कि, “उनका चैंबर इस बिल को राष्ट्रपति के डेस्क पर भेजने के लिए तेजी से आगे बढ़ेगा.” बता दें की, अमेरिकी सीनेट के इस फैसले को बिडेन की जीत के रूप में देखा जा रहा है.

ग्रीनहाउस गैस उत्सर्जन को कम करने के लिए इतना पैसे होगा आवंटित

जानकारी के मुताबिक, अगर कानून में हस्ताक्षरित बदलता है, तो ग्रीनहाउस गैस उत्सर्जन को कम करने और नवीकरणीय ऊर्जा स्रोतों में निवेश करने के लिए $ 369 बिलियन का आवंटन किया जाएगा.

इसके अलावा, यह मेडिकेयर को चिकित्सकीय दवाओं की कीमतों पर बातचीत करने और मेडिकेयर प्राप्तकर्ताओं की आउट-ऑफ-पॉकेट दवाओं की कीमतों को 2,000 डॉलर प्रति वर्ष सीमित करने की अनुमति देकर लाखों अमेरिकियों के लिए स्वास्थ्य देखभाल का काम करेगा.

जो लोग अफोर्डेबल केयर एक्ट मार्केटप्लेस के माध्यम से स्वास्थ्य बीमा कवरेज प्राप्त करते हैं, उन्हें भी कम प्रीमियम लागत देखने की उम्मीद है. बिल में एक नया कॉर्पोरेट न्यूनतम कर, स्टॉक बायबैक पर 1 प्रतिशत उत्पाद शुल्क और आंतरिक राजस्व सेवा द्वारा सख्त प्रवर्तन का भी प्रस्ताव है.

क्या है अमेरिकन सीनेट

जानकारी के लिए बता दें की, अमेरिकी कांग्रेस दो हिस्सों में बंटी हुई है, जिनमें से हाउस ऑफ रिप्रेजेंटेटिव को निचला सदन कहते हैं और सीनेट ऊपरी सदन होता है. ये दोनों सदन एक तरह से शक्ति संतुलन का काम करते हैं, यानी अगर सदन का एक पक्ष किसी बात पर अड़ जाए तो दूसरा ढांचा संतुलन बिठाता है. अमेरिकन सीनेट को अमेरिका में बड़ा दर्ज़ा दिया गया है.

वैसे बता दें की, सीनेट के पास फैसले लेने की ताकत काफी ज्यादा होती है. इस समय अमेरिका में 50 स्टेट हैं. सीनेट में कुल मिलाकर 100 सदस्य होते हैं. ये राज्यों के प्रतिनिधि होते हैं. पहले सीनेट का चुनाव अप्रत्यक्ष तौर पर किया जाता था लेकिन इसमें कई तरह की गड़बड़ियां हुईं. इसके बाद संविधान में संशोधन करते हुए सीनेटरों के चुनाव के लिए सीधी पद्धति अपनाई गई.

One thought on “US Senate ने पारित किया $750 बिलियन का स्वास्थ्य देखभाल और जलवायु बिल”

Leave a Reply