US: यूएस ने यूक्रेन के लिए नई अमेरिकी सैन्य सहायता के लिए 450 मिलियन डॉलर की मदद

यूएस (USA) ने यूक्रेन(Ukraine) की मदद की है. मिली जानकारी के मुताबिक US ने 450 मिलियन डॉलर की मदद की है. विदेश विभाग ने एक प्रेस विज्ञप्ति में कहा कि अमेरिका (America) ने यूक्रेन (Ukraine) की रक्षा के लिए अमेरिकी रक्षा विभाग से हथियारों और उपकरणों की एक और निकासी को अधिकृत किया है.

450 मिलियन डॉलर की मदद यूक्रेन को

अमेरिका से ज़ारी एक बयान में कहा गया की, “राष्ट्रपति (President) के अधिकार के एक प्रतिनिधिमंडल के अनुसरण में, मैं अगस्त 2021 से यूक्रेन (Ukraine) की रक्षा के लिए अमेरिकी रक्षा विभाग से 45 करोड़ डॉलर तक के हथियारों और उपकरणों के हमारे तेरहवें ड्रॉडाउन को अधिकृत कर रहा हूं.” अमेरिका का कहना है की जिस तरह से रूस (Russia) ने यूक्रेन से युद्ध करके सारी बर्बताएं पार करदीं हैं. इसको ही मद्देनज़र रखते हुए 24 फ़रवरी से लेकर अब तक हमने यूक्रेन की 6.1 बिलियन अमरीकी डालर की मदद कर चुगे हैं.

एंटोनी ब्लिंकन (Antony Blinken) का कहना है की, अमेरिका (US) की तरफ़ से यूक्रेन (Ukraine) के लिए मदद बराबर ज़ारी है. 40 से अधिक सहयोगियों और भागीदारों के गठबंधन से, यूक्रेन की सुरक्षा को मजबूत करना जारी रखा है हमने. एंटोनी ब्लिंकन (Antony Blinken) ने रूस (Russia) की हरकतों पर भी गंभीर बातें कहीं हैं.

एंटोनी ब्लिंकन (Antony Blinken) ने कहा की हमने रूस (Russia) को आर्थिक चोट पहुँचाने के लिए उस पर कड़े प्रतिबंध लगाये हुए हैं. इसके साथ ही हम NATO (North Atlantic Treaty Organization) के साथ मिल कर रूस (Russia) की हरकतों का डटकर जवाब देने के लिए पूरी तरह से तैयार और सक्षम हैं.

अमेरिका ने कहा की यूक्रेन युद्ध (war) में डटकर खड़ा है और हम यूक्रेन (Ukraine) के साथ कंधे से कंधा मिला कर खड़े हैं. एंटोनी ब्लिंकन ने कहा था की, जब तक रूस (Russia) यूक्रेन पर अपने अकारण और अन्यायपूर्ण युद्ध को समाप्त नहीं कर देता तब तक पुतिन की चरमराती अर्थव्यवस्था पर एक साथ दबाव बढ़ाने के निरंतर प्रयास रूसी सरकार की स्थिति को कमजोर करने और उन्हें अलग-थलग करने की कोशिश करतें रहेंगे.

Leave a Reply