अमेरिकी जांचकर्ताओं का मानना ​​​​है कि मार्च में किसी ने जानबूझकर चीन की पूर्वी उड़ान को दुर्घटनाग्रस्त कर दिया, वॉल स्ट्रीट जर्नल ने मंगलवार को बताया कि यह दशकों में चीन की सबसे घातक हवाई आपदा थी।

चाइना ईस्टर्न फ्लाइट (MU5375) 21 मार्च को कुनमिंग से ग्वांगझू जा रही थी, तब यह अनजान कारणों से 29,000 फीट की ऊंचाई से एक पहाड़ी में गिर गई, जिसमें सवार सभी 132 लोगों की मौत हो गई थी ।

घटनास्थल से बरामद ब्लैक बॉक्स फ्लाइट डेटा रिकॉर्डर को विश्लेषण के लिए संयुक्त राज्य अमेरिका भेजा गया था।

मशहूर समाचारपत्र वॉल स्ट्रीट जर्नल के अनुसार, उस डेटा से पता चलता है कि कोई – संभवतः पायलट या कोई अन्य व्यक्ति जिसने जबरदस्ती कॉकपिट के अंदर प्रवेश किया और उसी के आदेश पर बोइंग 737-800 (प्लेन का मॉडल ) को एकाएक नीचे की ओर क्रैश किया गया |

वॉल स्ट्रीट जर्नल ने बताया विमान ने वही किया जो उसे कॉकपिट में किसी ने करने के लिए कहा था।

समाचार पत्र ने कहा कि अमेरिकी अधिकारियों का मानना ​​है कि चीनी जांचकर्ताओं ने अब तक विमान या उड़ान नियंत्रण के साथ किसी भी समस्या का संकेत नहीं मिला है जो दुर्घटना का कारण बन सकता है और भविष्य की उड़ानों में इसे संबोधित करने की आवश्यकता होगी। बोइंग की एक रिपोर्ट के अनुसार, जांचकर्ताओं को अप्रैल में चीन के नागरिक उड्डयन प्रशासन (CAAC) ने कहा, “कुछ भी असामान्य” होने का कोई सबूत नहीं मिला है ।

एक बयान में, चीन के नागरिक उड्डयन प्रशासन (CAAC) ने कहा कि टेकऑफ़ से पहले कर्मचारियों ने विमान की सुरक्षा आवश्यकताओं को पूरा किया था, विमान कोई खतरनाक सामान नहीं ले जा रहा था और ऐसा प्रतीत नहीं होता था कि खराब मौसम में चला था | हालांकि एजेंसी ने कहा कि पूरी जांच में सालों लग सकते हैं।

By Satyam

Leave a Reply

Your email address will not be published.