September 25, 2022
US intelligence के मुताबिक उत्तर कोरिया से रॉकेट और तोपखाने के गोले खरीद रहा है रूस

US intelligence के मुताबिक उत्तर कोरिया से रॉकेट और तोपखाने के गोले खरीद रहा है रूस

Spread the love

US intelligence: समाचार एजेंसी द एसोसिएटेड प्रेस ने बताया कि अमेरिकी खुफिया खोज (US intelligence) के अनुसार, रूसी रक्षा मंत्रालय स्पष्ट रूप से यूक्रेन के खिलाफ चल रहे युद्ध के लिए उत्तर कोरिया से लाखों रॉकेट और तोपखाने के गोले खरीदने की प्रक्रिया में है.

अमेरिकी अधिकारी ने कहीं ये बातें

मिली आधिकारिक जानकारी के मुताबिक, एक अमेरिकी अधिकारी ने सोमवार को एजेंसी (US intelligence) को बताया कि मॉस्को के इस कदम से पता चलता है कि रूसी सेना यूक्रेन में गंभीर आपूर्ति की कमी से जूझ रही है. कुछ हद तक निर्यात नियंत्रण और प्रतिबंधों के कारण.

अमेरिकी खुफिया अधिकारियों के अनुसार, भविष्य में रूसी अतिरिक्त उत्तर कोरियाई सैन्य उपकरण खरीदना चाह सकते हैं. हालांकि, यह स्पष्ट नहीं है कि रूस उत्तर कोरिया से कितना हथियार खरीदना चाहता है. जब अमेरिका और यूरोप रूस से अलग हो गए.

तो उत्तर कोरिया ने रूस के साथ संबंधों को मजबूत करने की मांग की. हाल ही में, बिडेन प्रशासन ने पुष्टि की कि अगस्त में रूसी सेना ने रूस-यूक्रेन युद्ध के लिए ईरानी निर्मित ड्रोन की डिलीवरी ली थी. व्हाइट हाउस ने यह भी कहा कि रूस को ईरानी निर्मित ड्रोन के साथ तकनीकी समस्याओं का सामना करना पड़ा.

जिन्हें अगस्त में हासिल करने की बात कही गई थी. यह यूनाइटेड किंगडम के रक्षा सचिव बेन वालेस के एक साहसिक बयान के बीच आया है. उन्होंने कहा कि यूक्रेन में युद्ध में छह महीने से अधिक समय हो गया है.  और रूस ने अपने आक्रमण में अभी तक अपने किसी भी रणनीतिक उद्देश्य को प्राप्त नहीं किया है.

वालेस ने रूस को लेकर दिया बयान

वालेस ने कहा कि रूस युद्ध में महत्वपूर्ण उपकरण और कर्मियों को खोना जारी रखता है. उन्होंने आगे कहा कि नुकसान का मास्को के भविष्य के युद्ध प्रभावशीलता पर स्थायी प्रभाव पड़ेगा.

इसके अलावा बता दें की, राष्ट्रपति वलोडिमिर ज़ेलेंस्की ने रविवार (4 सितंबर) को दावा किया कि यूक्रेन ने एक जवाबी हमले में प्रगति की है कि उसकी सेना ने पिछले सप्ताह शुरू किया था.

अपने रात के संबोधन में, ज़ेलेंस्की ने दक्षिण में दो बस्तियों और पूर्व में एक तिहाई पर कब्जा करने के लिए यूक्रेनी सेना को धन्यवाद दिया. सेना ने देश के पूर्व में एक अतिरिक्त क्षेत्र भी ले लिया.

ज़ेलेंस्की ने कहा कि दक्षिणी क्षेत्रों में रूसियों के खिलाफ जवाबी कार्रवाई की शुरुआत के बाद हमारी सभी भूमि, हमारे सभी लोगों को मुक्त करने के लिए प्रगति की जा रही थी.

ज़ेलेंस्की ने सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म फेसबुक पर कहीं ये बातें

“यूक्रेन के सशस्त्र बल, हमारी खुफिया, विशेष सेवाएं पहले से ही इसके लिए आवश्यक कदम उठा रही हैं. इन कदमों को सुना जा सकता है. और हर कोई देख सकता है कि कब्जे वाले पहले ही क्रीमिया से भागने लगे हैं. यह उन सभी के लिए सही विकल्प है.”

हालाँकि, ज़ेलेंस्की ने यह निर्दिष्ट नहीं किया कि कौन से क्षेत्र ले लिए गए हैं और उन्होंने जवाबी कार्रवाई की कोई समयरेखा भी नहीं दी है. यूक्रेन के राष्ट्रपति ने सिर्फ इतना कहा कि उन्हें रविवार को अपने सैन्य कमांडरों और खुफिया प्रमुख से एक बैठक में अच्छी रिपोर्ट मिली थी.

Leave a Reply

Your email address will not be published.