UNSC के मुद्दों पर भारत अमेरिका के बीच हुई बात, आतंकवाद से निपटने के लिए भी हैं दोनों देश साथ

भारत और अमेरिका ने बुधवार को संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद (UNSC) के मुद्दों पर चर्चा की. बता दें की संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद (UNSC) की ये बैठक दिल्ली में हुई है. जिसमें आतंकवाद से निपटने के लिए भी मुद्दें उठाये गए.

विदेश मंत्रालय ने साझा की यह बातें

ANI से मिली जानकारी के मुताबिक, विदेश मंत्रालय ने अपने बयान में कहा है की,

“भारत और अमेरिका ने 03 अगस्त 2022 को नई दिल्ली में संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद (UNSC) और अन्य बहुपक्षीय मुद्दों पर विचार-विमर्श किया गया. भारत-अमेरिका व्यापक वैश्विक रणनीतिक साझेदारी को ध्यान में रखते हुए, दोनों पक्षों ने संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद के एजेंडे पर विभिन्न विषयगत और देश-विशिष्ट मुद्दों पर विचारों का गहन आदान-प्रदान किया.”

मिली जानकारी के मुताबिक, दोनों पक्षों ने आतंकवाद और संयुक्त राष्ट्र शांति स्थापना सहित पारस्परिक हित के मुद्दों पर अपने जारी सहयोग को जारी रखने पर सहमति व्यक्त की. आगे बयान में विदेश मंत्रालय ने कहा की,

“जहां चर्चा में संयुक्त राष्ट्र महासभा के आगामी 77वें सत्र के दौरान दोनों पक्षों की प्राथमिकताओं को भी शामिल किया गया. वहीं भारतीय पक्ष ने अमेरिकी प्रतिनिधिमंडल को दिसंबर 2022 में UNSC की आगामी अध्यक्षता के दौरान अपनी प्राथमिकताओं के बारे में जानकारी दी”

भारतीय प्रतिनिधिमंडल का इन्होनें किया नेतृत्व

जानकारी के अनुसार, यूएन पीसकीपिंग सेंटर (सीयूएनपीके) के वरिष्ठ अधिकारियों द्वारा अमेरिकी प्रतिनिधिमंडल को संयुक्त राष्ट्र शांति सैनिकों के लिए सीयूएनपीके द्वारा आयोजित चल रहे प्रशिक्षण कार्यक्रमों के बारे में भी जानकारी दी गई. जिसमें भारत और यूएसए द्वारा संयुक्त रूप से समर्थित कार्यक्रमों के बारे में भी बताया गया.

प्रकाश गुप्ता, संयुक्त सचिव (यूएन-राजनीतिक), विदेश मंत्रालय (MIA) ने भारतीय प्रतिनिधिमंडल का नेतृत्व किया, जिसमें अमेरिका और विदेश मंत्रालय के यूएनईएस डिवीजनों के अधिकारी भी शामिल थे.

अमेरिकी प्रतिनिधिमंडल का नेतृत्व नई दिल्ली में अमेरिकी दूतावास के अन्य वरिष्ठ अधिकारियों के साथ, अंतर्राष्ट्रीय संगठन मामलों के राज्य के सहायक सचिव, विदेश विभाग, राजदूत मिशेल जे सिसन ने किया.

पाकिस्तान की खिचाई कर चुका है भारत

वैसे तो पाकिस्तान उलटे सीधा बयान भारत को लेकर देता ही रहता है. लेकिन बीते महीनों की UNSC बौठक में भारत ने पाकिस्तान को फटकार लगाई थी. दरअसल, भारत ने संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद में जम्मू-कश्मीर का मुद्दा उठाने के लिए पाकिस्तान की खिंचाई की थी. भारत ने कहा कि पड़ोसी देश इस बात का ‘‘जीता-जागता उदाहरण’’ है कि कैसे कोई राष्ट्र नरसंहार और जातीय सफाये जैसे गंभीर अपराधों पर जवाबदेही से बचता रहता है.

भारत का कहना था की, वो ऐसी आतंकवादी गतिविधियों पर नकेल  कसना जारी रखेगा. और सीमा के इस पार से उनको खदेड़ता भी रहेगा. वैसे बता दें की, भारत का कद संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद (यूएनएससी) में हमेशा ऊँचा रहा है. भारत को हमेशा सम्मान से ही नवाज़ा गया है.

लेकिन पाकिस्तान हर बार अपनी हरकतों के चलते मात खाता रहता है. वैसे तो संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद (यूएनएससी) में पाकिस्तान ने भारत पर कई गंभीर आरोप लगाने की कोशिश की है. लेकिन कभी भी वो अपने मनसूबों में कामयाब नहीं हुआ है. यही वजह है की वो भारत से हमेशा चिढ़ता रहता है.

One thought on “UNSC के मुद्दों पर भारत अमेरिका के बीच हुई बात, आतंकवाद से निपटने के लिए भी हैं दोनों देश है साथ”

Leave a Reply