United Nations: अमेरिका ने खाद्य असुरक्षा के बीच रूस से अनाज के निर्यात को दिया समर्थन

संयुक्त राष्ट्र(United Nations) में अमेरिका(America) के राजदूत ने कहा कि अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडन(Joe Biden) का प्रशासन यूक्रेन में जारी युद्ध के चलते दुनिया भर में बढ़ रही खाद्य असुरक्षा के मद्देनजर रूस(Russia) से अनाज(cereal) और उर्वरक(Fertilizer) के निर्यात को समर्थन देता है. यूक्रेन-रूस युद्ध के बीच विश्व में खाद्य संकट की समस्या को देखते हुए अमेरिका ने ये फ़ैसला लिया है. इसके साथ ही अनाज़ के निर्यात पर सारे प्रतिबंध हटा दिए हैं.

अनाज निर्यात को लेकर America का रुख साफ़

संयुक्त राष्ट्र(United Nations) में अमेरिका(America) की राजदूत लिंडा थॉमस ग्रीनफील्ड(Linda Thomas‑Greenfield) ने बुधवार को पत्रकारों से वार्ता करते हुए कहा कि रूस(Russia) से अनाज और उर्वरक की खेप मंगाने पर कोई अमेरिकी प्रतिबंध नहीं है. हालांकि कंपनियां थोड़ी चिंतित और हिचकिचा रही हैं, लेकिन हम उर्वरकों और अनाज के निर्यातकों, बीमा कंपनियों को सहमति पत्र देने को तैयार हैं. ग्रीनफील्ड (Greenfield) ने कहा कि अमेरिका अनाज और उर्वरकों के निर्यातकों और बीमा कंपनियों को सहमति पत्र देने के लिए तैयार है, ताकि दुनिया भर में जिन कृषि उत्पादों की घोर जरूरत है, उन्हें वहां पहुंचाया जा सके.

अमेरिका(America) की राजदूत लिंडा थॉमस ग्रीनफील्ड(Linda Thomas‑Greenfield) ने कहा, उन्होंने कहा कि बाइडन प्रशासन यूक्रेन से ट्रेन के जरिए और काला सागर के रास्ते अनाज निर्यात के संयुक्त राष्ट्र(United Nations) महासचिव एंतोनियो गुतारेस(António Guterres) के प्रयासों का समर्थन करता है, साथ ही रूस से अनाज और उर्वरक की दुनिया भर के बाजारों तक बिना किसी बाधा के पहुंच सुनिश्चित करने के प्रयासों का भी समर्थन करता है.

बीते सोमवार को संयुक्त राष्ट्र(United Nations) व्यापार और विकास सम्मेलन की महासचिव रेबेका ग्रिनस्पैन(Rebecca Grynspan) सोमवार को मॉस्को गई थीं और उन्होंने रूस से अनाज और उर्वरक के निर्यात के बारे में प्रथम उप प्रधानमंत्री एंड्रेई बेलाउसोव(Andrey Vlasov) के बातचीत की थी। रेबेका मंगलवार को वाशिंगटन में थीं और अमेरिकी अधिकारियों के साथ बातचीत की. इसके साथ ही संयुक्त राष्ट्र(United Nations) महासचिव एंतोनियो गुतारेस ने कहा कि वैश्विक खाद्य असुरक्षा नए स्तर पर पहुंच गई है. यूक्रेन(Ukraine) और रूस(Russia) में दुनिया भर का कम से कम एक तिहाई गेंहू और जौ का उत्पादन होता है. इन देशों में सूरजमुखी के तेल का उत्पादन भी भारी मात्रा में होता है. रूस और उसके सहयोगी देश पोटाश(Potash) के निर्माण में दुनिया में दूसरे और तीसरे स्थान पर आते हैं.

One thought on “United Nations: अमेरिका ने खाद्य असुरक्षा के बीच रूस से अनाज के निर्यात को दिया समर्थन”

Leave a Reply