विदेश मंत्री S. Jaishankar ने कहा की, UNGA में यूक्रेन रूस से लेकर फ्रांस तक हो रही भारत की प्रशंसा

UNGA : न्यूयॉर्क में चल रहे संयुक्त राष्ट्र महासभा (UNGA) सत्र में भारत अपनी आर्थिक और विदेश नीति दोनों के लिए कई विकासशील और विकसित देशों से प्रशंसा जीत रहा है. संयुक्त राष्ट्र महासचिव एंटोनियो गुटेरेस (General Antonio Guterres) ने भी स्वीकार किया कि भारत सतत विकास लक्ष्यों (Sustainable Development Goals) की सफलता में महत्वपूर्ण भूमिका निभा रहा है.

भारत हो रहा पहले से और मजबूत, दुनिया भर से मिल रही प्रशंसा

ANI से मिली जानकारी के मुताबिक, संयुक्त राष्ट्र महासभा (UNGA) के चल रहे सत्र में भारत अपनी छाप छोड़ रहा है. यूक्रेन के राष्ट्रपति वलोडिमिर ज़ेलेंस्की, रूसी विदेश मंत्री सर्गेई लावरोव और फ्रांस के राष्ट्रपति इमैनुएल मैक्रों सहित कुछ सबसे शक्तिशाली आवाज़ों ने कहा है की प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के नेतृत्व में भारत नई सीढ़ियाँ चढ़ रहा है.

विदेश मंत्री एस. जयशंकर ने रविवार को कहा कि विश्व पटल पर आज भारत काफी मायने रखता है और प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (PM Narendra Modi) की वजह से भारत के रुख को महत्व दिया जाता है.

फ्रांस, जमैका और पुर्तगाल जैसे देशों ने भी भारत की जमकर तारीफ की है. रूसी राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन से जो युद्ध को लेकर पीएम मोदी ने कहा था फ्रांस के राष्ट्रपति ने एक बार फिर से उस बात की सराहना की. बता दें की, प्रधानमंत्री मोदी ने राष्ट्रपति पुतिन से कहा था की, ये युद्ध का सही समय नहीं है.

मैक्रों ने कहा की, “यह समय पश्चिम से बदला लेने या पूर्व के खिलाफ पश्चिम का विरोध करने के लिए नहीं है. यह हमारे समान संप्रभु राज्यों के लिए सामूहिक समय का समय है. चुनौतियों का सामना करने के लिए हम सबको एक साथ आना पड़ेगा.”

संयुक्त राष्ट्र महासचिव ने पीएम मोदी की ओर किया इशारा और कहा ये बातें

संयुक्त राष्ट्र महासचिव एंटोनियो गुटेरेस (General Antonio Guterres) ने कहा, “भारत, इतिहास में सबसे बड़ी युवा पीढ़ी का घर है. जो सतत विकास लक्ष्यों (Sustainable Development Goals) की सफलता में अपनी अहम भूमिका निभा रहा है और आगे भी निभाएगा. प्रधानमंत्री मोदी की ओर इशारा करते हुए उन्होंने कहा की, “जैसे ही आप सुधार करते हैं, दुनिया बदल जाती है”

बता दें की, भारत की प्रशंसा करने के लिए एक अन्य उच्च-स्तरीय प्रतिनिधि जमैका की विदेश मंत्री कामिना जे स्मिथ ने COVID-19 महामारी के दौरान सहायता के लिए भारत के प्रति आभार व्यक्त किया. संयुक्त राष्ट्र महासभा के एक उच्च स्तरीय सत्र को संबोधित करते हुए आगे कामिना जे स्मिथ विदेश मंत्री ने कहा कि भारत एक विश्वसनीय भागीदार है. शुरू से ही, भारत एक विश्वसनीय भागीदार रहा है.”

छोटे देशो की भी भारत ने की है मदद

गुयाना के विदेश मंत्री ह्यूग हिल्टन टॉड ने भी UNGA में भारत की सराहना की. उन्होंने कहा की, “गुयाना जैसे छोटे देशों को भारत के विकास पथ से अत्यधिक लाभ हुआ है. और आगे भी होगा क्योंकि यह हमेशा एक ऐसी अर्थव्यवस्था रही है जो मानव विकास पर ध्यान केंद्रित करती है. मनुष्य को विकास के किसी भी रूप में आगे रखती है.”

गुरुवार को पुर्तगाली प्रधानमंत्री एंटोनियो कोस्टा ने यूएनएससी सुधार का आह्वान किया और कहा की, “संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद में भारत, ब्राजील और अफ्रीका महाद्वीप का प्रतिनिधित्व शामिल होना चाहिए. क्योंकि इससे हमारे संगठन को मजबूती मिलेगी और हम मिल कर काम कर पाएंगे.”

One thought on “विदेश मंत्री S. Jaishankar ने कहा की, UNGA में यूक्रेन रूस से लेकर फ्रांस तक हो रही भारत की प्रशंसा”

Leave a Reply