September 25, 2022
Ukraine's Independence Day: ब्रिटेन के पूर्व प्रधानमंत्री बोरिस जॉनसन ने यूक्रेन के राष्ट्रपति ज़ेलेंस्की से की मुलाकात

Ukraine's Independence Day: ब्रिटेन के पूर्व प्रधानमंत्री बोरिस जॉनसन ने यूक्रेन के राष्ट्रपति ज़ेलेंस्की से की मुलाकात

Spread the love

Ukraine’s Independence Day: यूक्रेन के स्वतंत्रता दिवस (Ukraine’s Independence Day)  पर ब्रिटेन के निवर्तमान प्रधान मंत्री बोरिस जॉनसन ने बुधवार को कीव में यूक्रेनी राष्ट्रपति वलोडिमिर ज़ेलेंस्की से मुलाकात की, क्योंकि यूक्रेन युद्ध को छह महीने पूरे हो गए हैं.

जॉनसन और ज़ेलेंस्की की मुलाकात करते हुए तस्वीर आई सामने

ANI से मिली अधिकारिक जानकारी के मुताबिक, ट्विटर पर यात्रा की घोषणा करते हुए, 10 डाउनिंग स्ट्रीट ने कीव में मरिंस्की पैलेस के बाहर जॉनसन की ज़ेलेंस्की से बात करते हुए एक तस्वीर साझा की. ब्रिटेन के पूर्व प्रधानमंत्री बोरिस जॉनसन ने ट्वीट करते हुए कहा की,

“यूक्रेन में क्या होता है हम सभी के लिए मायने रखता है. इसलिए मैं आज कीव में हूं. यही कारण है कि यूके हमारे यूक्रेन के मित्रों के साथ खड़ा रहेगा. मेरा मानना ​​​​है कि यूक्रेन इस युद्ध को जीत सकता है और जीतेगा.”

जॉनसन यूक्रेन के सबसे मुखर समर्थकों में से एक रहा है क्योंकि देश रूस के आक्रमण का विरोध करना जारी रखता है. बुधवार को, ज़ेलेंस्की ने जॉनसन को एक बिदाई उपहार के साथ प्रस्तुत किया, उस काम के लिए जो बोरिस हमारे देश और पूरे यूरोप के लिए कर रहे हैं.

उनको ऑर्डर ऑफ फ़्रीडम से सम्मानित किया. डाउनिंग स्ट्रीट के एक बयान के अनुसार, ब्रिटेन ने आक्रमण शुरू होने के बाद से यूक्रेन को सैन्य और वित्तीय सहायता में 2.3 बिलियन यूरो (2.71 बिलियन अमरीकी डालर) से अधिक का निवेश किया है.

यूके सरकार ने बुधवार को यह घोषणा की

मीडिया रिपोर्ट्स की माने तो, यूके सरकार ने बुधवार को यह भी घोषणा की कि वह यूक्रेन को 5.4 मिलियन यूरो (63.5 मिलियन अमरीकी डॉलर) मूल्य के खदान-शिकार वाहन, ड्रोन और लुटेरिंग मूनिशन प्रदान करेगी.

यूके और यूक्रेन ने रूस के आक्रमण के बाद यूक्रेन को अपनी अर्थव्यवस्था के पुनर्निर्माण और आजीविका की रक्षा करने में मदद करने के लिए एक नए डिजिटल व्यापार समझौते को आगे बढ़ाने के अपने इरादे की घोषणा की है.

अंतर्राष्ट्रीय व्यापार सचिव ऐनी-मैरी ट्रेवेलियन ने पहले उप प्रधान मंत्री और यूक्रेन की अर्थव्यवस्था मंत्री यूलिया सिव्रीडेंको और उप प्रधान मंत्री और यूक्रेन के डिजिटल परिवर्तन मंत्री मायखाइलो फेडोरोव के साथ मुलाकात की और यूके में यूक्रेनी राजदूत वादिम प्रिस्टाइको ने मंगलवार को लंदन में व्यक्तिगत रूप से मुलाकात की. यूक्रेन के लिए ब्रिटेन के अटूट समर्थन को दोहराएं और बातचीत शुरू करें.

यूके यूक्रेन की हर संभव मदद कर रहा

यूके डिजिटल व्यापार समझौते का उद्देश्य यूक्रेनी व्यवसायों को लालफीताशाही में कटौती करके और इलेक्ट्रॉनिक लेनदेन, ई-हस्ताक्षर और ई-अनुबंध जैसी तकनीक के माध्यम से यूके के साथ अधिक कुशलता से व्यापार करने में मदद करेगा.

यह यूके की कंपनियों के लिए यूक्रेनी व्यवसायों के साथ काम करना और उनके आर्थिक सुधार के साथ समर्थन करना भी आसान बना देगा. 2021 में यूके और यूक्रेन के बीच कुल व्यापार 1.9 बिलियन यूरो का था और यूके में डिजिटल रूप से वितरित सेवाओं का निर्यात 2020 में यूक्रेन को यूके के सभी सेवाओं के निर्यात का 73 पीसी था.

यूक्रेनी सरकार ने देश की वसूली और पुनर्निर्माण के लिए अपने फोकस के क्षेत्रों में से एक के रूप में डिजिटल अर्थव्यवस्था का समर्थन करने की पहचान की है. यूके, डिजिटल व्यापार में एक वैश्विक नेता के रूप में, इसमें मदद करने के लिए अच्छी तरह से तैयार है.

2 thoughts on “Ukraine’s Independence Day: ब्रिटेन के पूर्व प्रधानमंत्री बोरिस जॉनसन ने यूक्रेन के राष्ट्रपति ज़ेलेंस्की से की मुलाकात

Leave a Reply

Your email address will not be published.