War: ब्रिटेन के सैन्य प्रमुख ने बताया की, यूक्रेन में रूस ने 50,000 सैनिकों और 1,700 टैंकों को खोया

ब्रिटिश (British) सशस्त्र बलों के कमांडर एडमिरल टोनी राडाकिन (Tony Radakin) का कहना है की, रूसी राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन बीमार (President Vladimir Putin) हैं. या उनकी सोच को कुछ हो गया है.

एडमिरल टोनी राडाकिन (Tony Radakin) ने यह भी कहा कि रूस (Russia) ब्रिटेन के लिए सबसे बड़ा खतरा है. एडमिरल टोनी राडाकिन का कहना है यूक्रेन (Ukraine War) में रूस ने 50,000 सैनिकों और 1,700 टैंकों को खो दिया है.

Ukraine War में  रूस को हुआ बड़ा नुकसान

रूस और यूक्रेन (Russia- Ukraine War) के फ़रवरी से जंग छिड़ी हुई है. जिसके चलते दोनों ही देशों को भारी नुकसान उठाना पड़ा है. ब्रिटिश (British) सशस्त्र बलों के कमांडर एडमिरल टोनी राडाकिन (Tony Radakin) का कहना है की रूस ने अपने 50,000 सैनिकों को खो दिया है. इसके अलावा लगभग 1,700 रूसी टैंक और 4,000 बख्तरबंद युद्धक (War) वाहन नष्ट हो गए हैं.

उन्होंने कहा, “लेकिन रूस एक परमाणु शक्ति (nuclear power) बना हुआ है. इसमें साइबर क्षमताएं हैं. इसके पास अंतरिक्ष क्षमताएं हैं और इसे पानी के नीचे विशेष कार्यक्रम मिले हैं. इसलिए यह पानी के नीचे के केबलों को खतरा पैदा कर सकता है, जो दुनिया की जानकारी को पूरी दुनिया में स्थानांतरित करने की अनुमति देता है.”

ब्रिटिश के पूर्व प्रधानमंत्री बोरिस जॉनसन के इस्तीफ़ा देने के बाद ब्रिटेन में 6 सितंबर को नए प्रधानमंत्री पदभार ग्रहण करेंगे. तब सेना पर ब्रीफिंग में यूक्रेन का प्रभुत्व होगा. टोनी  राडाकिन ने कहा की,  “फिर हमें प्रधान मंत्री को परमाणु शक्ति के रूप में यूके के साथ असाधारण जिम्मेदारी की याद दिलानी होगी. और वह हिस्सा है एक नए ब्रिटिश प्रधानमंत्री के लिए दीक्षा होगी.”

कई अफगानों की भी हुईं हैं मौत

टोनी राडाकिन (Tony Radakin) ने  बीबीसी को दिए गए एक इंटरव्यू में कहा था की, “ब्रिटेन की कुलीन विशेष वायु सेवा (एसएएस) कोर में कमांडो ने 10 साल पहले संदिग्ध परिस्थितियों में कम से कम 54 अफगानों की हत्या कर दी थी.” उन्होंने कहा कि हालांकि सैन्य पुलिस ने पहले ही निर्धारित कर लिया था कि ऐसा नहीं हुआ, अगर ताजा, निर्णायक सबूत सामने आए तो वे एक और जांच करेंगे.” सैन्य पुलिस का कहना है की  54 अफगानों की हत्या नहीं हुई थी.

बता दें की रूस और यूक्रेन के युद्ध ने सब कुछ तबाह कर के रख दिया है. रूस ने भी भरी नुकसान झेला है. उसके बावजूद भी रूस or यूक्रेन दोनों ही पीछे हटने को नहीं तैयार है. हालही में आई रिपोर्ट्स के मुताबिक, यूक्रेन (Ukraine War) के राष्‍ट्रपति वोलोदिमीर जेलेंस्‍की (Volodymyr Zelenskyy) ने देश की सुरक्षा एजेंसी SBU के मुखिया और प्रॉस्क्यिूटर जनरल (General) को उनके पद से हटा दिया है. जेलेंस्की (Volodymyr Zelenskyy) ने कहा है कि दो शक्तिशाली संगठनों में कई ऐसे लोग हैं जो अपने ही देश के साथ गद्दारी कर रहे हैं.

रूस और यूक्रेन के युद्ध (Ukraine War) के चलते अब लोगों में मायूसी धीरे-धीरे और ज्यादा बढ़ने लगी है. ANI की ख़बर के मुताबिक,  रूस (Russia) ने दोनबास इलाके पर कब्जे का लक्ष्य लेकर एक साथ कई मोर्चों पर हमला बोल दिया है. रूसी सेना (Russian Army) ने कहा, फौज ने उन इलाकों में भी गोलाबारी की है, जहां अब तक हमले नहीं किए गए थे.

 

One thought on “Ukraine War: ब्रिटेन के सैन्य प्रमुख ने बताया की, यूक्रेन में रूस ने अपने 50,000 सैनिकों और 1,700 टैंकों को खोया”
  1. […] Zaporizhzhia संयंत्र यूरोप की सबसे बड़ी परमाणु ऊर्जा (IAEA) सुविधा है. यह मार्च में रूसी सैनिकों द्वारा कब्जा कर लिया गया था और हाल के हफ्तों में गोलाबारी की गई है. यूक्रेन और रूस ने एक-दूसरे को हमलों के लिए दोषी ठहराया है. जिससे परमाणु आपदा की आशंका बढ़ गई. […]

Leave a Reply

Your email address will not be published.