September 29, 2022
Spread the love

अमेरिकी राष्ट्रपति जो बिडेन ने बताया की उनका देश यूक्रेन को रूस में लक्ष्य कर हमला करने में सक्षम लंबी दूरी की रॉकेट प्रणाली की आपूर्ति नहीं करेगा। अमेरिकी राष्ट्रपति की टिप्पणी ऐसे समय आयी जब पिछले एक हफ्ते ऐसी रिपोर्ट्स आ रही थी कि वाशिंगटन कीव (यूक्रेन की राजधानी ) में लंबी दूरी की उन्नत रॉकेट प्रणाली भेजने की तैयारी कर रहा है ।

यूक्रेनी अधिकारियों ने एक लंबी दूरी की प्रणाली की मांग की थी जिसे मल्टीपल लॉन्च रॉकेट सिस्टम या MLRS कहा जाता है, जो सैकड़ों मील दूर रॉकेटों के एक बैराज को फायर कर सकता है।

रूसी सुरक्षा परिषद के उपाध्यक्ष दिमित्री मेदवेदेव ने इस कदम को “तर्कसंगत” बताते हुए रॉकेट सिस्टम को यूक्रेन में नहीं भेजने के अमेरिका के फैसले का स्वागत किया है।

ब्रसेल्स में यूरोपीय संघ की बैठक

यूरोपीय संघ के नेता रूस पर प्रस्तावित छठे दौर के प्रतिबंधों पर चर्चा करने के लिए ब्रसेल्स में बैठक कर रहे हैं, जिसमें तेल प्रतिबंध भी शामिल है, लेकिन इस प्रतिबंध पर हंगरी देश का विरोध एक संभावित बाधा बना हुआ है।

लुहांस्क में फ्रांस के पत्रकार की हत्या

यूक्रेन का पूर्वी शहर लुहान्स्क जिसपर विद्रोहियों का कब्ज़ा है वहां एक फ्रांसीसी पत्रकार की हत्या कर दी गई है | फ्रांस के राष्ट्रपति इमैनुएल मैक्रों ने इसकी पुष्टि की है कि यूक्रेन में पत्रकारिता करने के दौरान एक फ्रांसीसी पत्रकार की हत्या कर दी गई है।

“फ्रेडरिक लेक्लेर-इमहॉफ” युद्ध की वास्तविकता दिखाने के लिए यूक्रेन में थे।वह फ्रेंच टीवी चैनल BFM-TV के लिए काम करते थे |

यूक्रेन ने रूस पर अनाज चुराने का लगाया आरोप

यूक्रेन के कृषि उप मंत्री ने रूसी सेना पर यूक्रेन के कब्जे वाले क्षेत्रों से लगभग 500,000 टन गेहूं चोरी करने का आरोप लगाया है। तारास वायसोस्की ने टीवी पर टिप्पणी में दावा किया कि रूस ने चुराए गेहूं को मिस्र और लेबनान को बेचने की कोशिश की थी, लेकिन काहिरा ( मिस्र की राजधानी )और बेरूत( लेबनान की राजधानी ) ने इसे खरीदने से इनकार कर दिया।

Leave a Reply

Your email address will not be published.