Ukraine: अज़ोवस्टल स्टीलवर्क्स यूक्रेन के लिए मात्र एक पौराणिक प्रतीक बन गए हैं

रूस और यूक्रेन (Ukraine) के बीच संघर्ष वित्तीय दृष्टि से यूक्रेन के सबसे अमीर लोगों को नुकसान पहुंचा सकता है और ज़ेलेंस्की को उनके प्रभाव के खिलाफ अपनी लड़ाई में जीत दिला सकता है।

82 दिनों के लिए दक्षिणी शहर मारियुपोल (Mariupol ) में औद्योगिक परिसर (Industrial complex) में छिपे हुए रुसी अज़ोव रेजिमेंट (Azov Regiment) के सैनिकों की तस्वीरों के साथ ड्रोन से विहंगम दर्शय फुटेज में दिखाया गया है कि कैसे रूसी (Russia) हमलावरों, कई रॉकेट लांचर और भारी तोपखाने ने अज़ोवस्टल को व्यवस्थित और दयापूर्वक नष्ट कर दिया है.

इलिच स्टील प्लांट ने 480,000 लोगों वाले शहर धुंध ढंका

Aljazeera की रिपोर्ट के मुताबिक, इलिच स्टील प्लांट (Ilich steel plant) 11 वर्ग किलोमीटर में फैला हुआ है. इसने हजारों नौकरियां प्रदान कीं हैं. यूक्रेन (Ukraine) दुनिया भर में धातु के स्लैब को जहाज करने के लिए आज़ोव (Azov) के सागर पर अपना बंदरगाह बनाया था. इलिच स्टील प्लांट (Ilich steel plant) की वजह से 480,000 लोगों वाला शहर पूरी तरह से धुंध से ढक गया.

जानकारी के लिए बता दें की, 1930 के दशक में मास्को (Moscow) ने यूक्रेन (Ukraine) में इस्पात उत्पादन को बढ़ावा दिया और अपने स्टीलवर्कर्स और कोयला खनिकों को कम्युनिस्ट जीवन शैली का पोस्टर बॉय बनाया.  मॉस्को (Moscow) ने युद्ध(War) की स्थिति में अज़ोवस्टल (Azovstal) के तहत बम आश्रयों और सर्विस टनल के निर्माण का भी आदेश दिया था.

ये वही जगह है जहाँ हजारों आज़ोव लड़ाके और नागरिक इस साल पम्मलिंग से छिप गए हैं. जबकि अज़ोवस्टल की रक्षा के बारे में मीडिया रिपोर्ट्स अक्सर बताते रहतें हैं. Metinvest बड़े बिज़नस को कंट्रोल करते हैं. इनका दबदबा अमीर और ताकतवर लोगों पर हैं. मेटिनवेस्ट विशाल व्यावसायिक संपत्तियों को नियंत्रित करते है और व्यक्तिगत राजनेताओं और कुछ मामलों में, संपूर्ण राजनीतिक दलों पर प्रभाव डालते हैं.

55 की उम्र वाले Rinat Akhmetov एक फुटबॉल क्लब है जिसका नाम शेखर डोनेट्स्क है. इसके साथ इनके पास यूक्रेन में सैकड़ों कंपनियां हैं. जिनमें, जिनमें ऊर्जा उत्पादक, एक दूरसंचार और एक मीडिया होल्डिंग शामिल हैं. बता दें की, उन्होंने सोवियत काल के प्लांट्स और कारखानों को कट-दर कीमतों पर निजीकरण करने के बाद अपने लिए सब बनाया.

Leave a Reply