अमेरिका ने Ukraine को 1 अरब डॉलर की रक्षा सहायता देने की घोषणा

Ukraine: अमेरिका के राष्ट्रपति जो बाइडन के प्रशासन ने यूक्रेन (Ukraine) को और एक अरब डॉलर की सैन्य सहायता देने की घोषणा की गई है. रूस-यूक्रेन के युद्ध के थमने का अभी कोई आसार नज़र नहीं आ रहा है. अमेरिका यूक्रेन की लगातार मदद  करने में लगा है.

अमेरिका ने फिर से की यूक्रेन की सहायता

ANI से मिली जानकारी के मुताबिक, रूस के साथ जारी युद्ध के बीच अमेरिका ने सोमवार को यूक्रेन की महत्वपूर्ण सुरक्षा और रक्षा जरूरतों को पूरा करने के लिए एक अरब डॉलर की सुरक्षा सहायता की घोषणा की है. यह अमेरिकी रक्षा मंत्रालय से यूक्रेन के सशस्त्र बलों को प्रत्यक्ष रूप से दी जाने वाली रॉकेट, गोलाबारूद और अन्य हथियारों की सबसे बड़ी आपूर्ति होगी.

यह नवीनतम प्राधिकरण अगस्त 2021 के बाद से यूक्रेन (Ukraine) के लिए DoD इन्वेंट्री से Biden प्रशासन द्वारा उपकरणों की अठारहवीं ड्रॉडाउन है. नए पैकेज में हाई मोबिलिटी आर्टिलरी रॉकेट सिस्टम्स (HIMARS) के लिए गोला-बारूद, साथ ही 155 मिमी आर्टिलरी गोला-बारूद के 75,000 राउंड और 50 बख्तरबंद चिकित्सा उपचार शामिल हैं.

ए पेंटागन के बयान में कहा गया है की,

“यह इस अधिकार का उपयोग करने वाले अमेरिकी हथियारों और उपकरणों का सबसे बड़ा एकल ड्रॉडाउन है. और यह पैकेज अतिरिक्त गोला-बारूद, हथियारों और उपकरणों की एक महत्वपूर्ण मात्रा प्रदान करता है. जिस प्रकार का यूक्रेनी लोग अपने देश की रक्षा के लिए इतने प्रभावी ढंग से उपयोग कर रहे हैं.”

अमेरिका जारी रखेगा अपना समर्थन

अधिकारिक जानकारी की माने तो, सैन्य सहायता की घोषणा करते हुए, अमेरिकी विदेश मंत्री एंटनी ब्लिंकन ने कहा कि बिडेन प्रशासन यूक्रेनी लोगों का समर्थन करना जारी रखेगा क्योंकि वे रूसी आक्रमण से अपने देश की रक्षा करते हैं. इसके आगे विदेश मंत्री एंटनी ब्लिंकन ने कहा कि,

“यूक्रेन पर अकारण और क्रूर हमले में लगभग छह महीने, रूस ने यूक्रेनी कस्बों और गांवों को नष्ट करना जारी रखा है. राष्ट्रपति बिडेन ने स्पष्ट किया है कि हम यूक्रेनी लोगों का समर्थन करना जारी रखेंगे क्योंकि वे अपने देश को रूसी आक्रमण से बचाते हैं. जब तक कि इसमें समय लगता है.”

उन्होंने कहा कि यह पैकेज अतिरिक्त गोला-बारूद, हथियार और उपकरण की एक महत्वपूर्ण मात्रा प्रदान करता है. जिसका यूक्रेनियन खुद का बचाव करने के लिए इतने प्रभावी ढंग से उपयोग कर रहे हैं.

अमेरिकी विदेश मंत्री ने यह भी कहा की, “अमेरिका रूस की आक्रामकता के खिलाफ यूक्रेन की संप्रभुता और क्षेत्रीय अखंडता की रक्षा के लिए महत्वपूर्ण सुरक्षा सहायता प्रदान करने में सहयोगियों और 50 से अधिक देशों के भागीदारों के साथ खड़ा है.”

अमेरिका के अलावा ये देश कर रहे यूक्रेन का समर्थन

रूस-यूक्रेन युद्ध को छेह महीने से ज्यादा हो गया है. अमेरिका शुरुवात से ही यूक्रेन के साथ खड़ा है. यूक्रेन के खेमे की बात करें, तो उसे अमेरिका का समर्थन हासिल है. नाटो में शामिल बेल्जियम, कनाडा, डेनमार्क, फ्रांस, आइसलैंड, इटली, लग्जमबर्ग, नीदरलैंड, नॉर्वे, पुर्तगाल और ब्रिटेन जैसे यूरोपीय देश भी यूक्रेन के समर्थन में हैं.

यूक्रेन (Ukraine) और रूस के बीच अभी भी युद्ध जारी है. हालाँकि, इन दो देशों के युद्ध का असर पुरी दुनिया पर पड़ रहा है. अंतर्राष्ट्रीय बाज़ार में महंगाई आसमना छू रही है. मंदी आने के आसार दिख रहें हैं. अगर दोनों की देशों के बीच युद्ध जल्दि नहीं थमा तो दुनिया भर में आर्थिक स्थिति ऐसे ही डामा डोल बनी रहेगी.

One thought on “अमेरिका ने Ukraine को 1 अरब डॉलर की रक्षा सहायता देने की घोषणा”

Leave a Reply

Your email address will not be published.