Britain ने सुरक्षा को मद्देनज़र रखते हुए PIA की उड़ानों पर से प्रतिबंध हटाने से किया इनकार

PIA: ब्रिटेन ने सुरक्षा कारणों से पाकिस्तान इंटरनेशनल एयरलाइंस (PIA) की उड़ानों पर से प्रतिबंध हटाने से इनकार कर दिया है. ARY न्यूज ने सूत्रों का हवाला देते हुए कहा कि एयरलाइन्स के जानकार सूत्रों ने कहा कि ब्रिटिश परिवहन विभाग (DFT) ने सीएए को एक पत्र लिखा था. जिसमें उसने अपनी चिंताओं को व्यक्त किया था.

ब्रिटेन ने PIA से बैन हटाने के लिए किया मना

ARY न्यूज़ की माने तो, PIA (Pakistan International Airlines) से बैन न हटाने का निर्णय तब आया जब, यूके ने देश के नागरिक उड्डयन प्राधिकरण (Civil Aviation Authority) को अपनी सुरक्षा चिंताओं को मजबूती से व्यक्त किया था और इसके बारे में  नागरिक उड्डयन प्राधिकरण को पत्र भी लिखा था.  नागरिक उड्डयन प्राधिकरण को 8 सितंबर, 2022 को पत्र मिला था.

Britain ने सुरक्षा को मद्देनज़र रखते हुए PIA की उड़ानों पर से प्रतिबंध हटाने से किया इनकार
Britain ने सुरक्षा को मद्देनज़र रखते हुए PIA की उड़ानों पर से प्रतिबंध हटाने से किया इनकार

पत्र में, डीएफटी (British Department of Transport) ने उड़ान मानकों और सुरक्षा को सुनिश्चित करने के लिए सीएए द्वारा उठाए गए कदमों पर असंतोष व्यक्त किया है. डीएफटी (British Department of Transport)का कहना था की हम अभी PIA से बैन नहीं हटा सकते क्योंकि लाइसेंसिंग मुद्दों और कानून के निपटारे के बावजूद अभी कई ऐसे और मुद्दे हैं जिन पर PIA को सुधार कर ने की ज़रूरत हैं.

इससे पहले संघीय जांच एजेंसी (Federal Investigation Agency) ने फर्जी डिग्री घोटाले में शामिल होने के आरोप में पाकिस्तान इंटरनेशनल एयरलाइंस (PIA) के पूर्व अधिकारियों को गिरफ्तार किया था.

बता दें की, यूनाइटेड किंगडम के नागरिक उड्डयन प्राधिकरण द्वारा पाकिस्तान इंटरनेशनल एयरलाइंस (PIA) की उड़ानों पर प्रतिबंध लगाने के दस दिनों के भीतर अंतरराष्ट्रीय रिपोर्टों के अनुसार, यूनाइटेड किंगडम से पाकिस्तान की उड़ानों के लिए टिकट की कीमतें तीन गुना हो गई थीं.

PIA पर प्रतिबन्ध के बाद बढ़े टिकेट के दाम

यूके स्थित ट्रैवल एजेंसी की वेबसाइट ओपोडो की दरों के अनुसार, अमीरात और ब्रिटिश एयरवेज द्वारा लंदन से लाहौर के लिए सबसे सस्ता वापसी टिकट £ 3,410 पर दिया जा रहा है. लगभग 641,097 रुपये के बराबर. यात्रा वेबसाइट kayak.co पर अमीरात द्वारा इस्लामाबाद से लाहौर के लिए वापसी टिकट की कीमत £ 1156 से अधिक है.

लगभग 242,881 रुपये के बराबर. रिपोर्टों के अनुसार, लंदन से लाहौर, इस्लामाबाद के लिए वापसी की उड़ानें औसतन £ 500-650 खर्च करती थीं. लेकिन पीआईए की उड़ानों पर प्रतिबंध के कारण यह तीन गुना बढ़ गया है.

पाकिस्तान इंटरनेशनल एयरलाइंस में हुआ था विवाद

ARY न्यूज ने सूत्रों के हवाले से बताया कि पाकिस्तान इंटरनेशनल एयरलाइंस (PIA) पेशावर-दुबई की उड़ान में एक यात्री ने हंगामा किया था. उस यात्री ने अचानक सीटों पर घूंसा मारना शुरू कर दिया, विमान की खिड़की को लात मारी और फ्लाइट क्रू के साथ विवाद किया था.

पूरी घटना तब शुरू हुई जब यात्री ने उड़ान में चालक दल के साथ विवाद में खुद को शामिल करना शुरू कर दिया और पीआईए की पीके -283 उड़ान पर अजीब गतिविधियां करना शुरू कर दिया. उसने विमान की खिड़की को जोर से लात मारकर नुकसान पहुँचाया. उस व्यक्ति ने खिड़की तोड़ने की कोशिश की.

यात्री ने भी सीटों को धक्का दिया और लात मारी और फिर अपना चेहरा नीचे करके फर्श पर लेट गया. वह पूरी उड़ान के दौरान हिंसक था और बाद में जब स्थिति को नियंत्रित करने के लिए उड़ान परिचारकों ने हस्तक्षेप किया तो उस यात्री ने उन पर भी हमला किया. फिलहाल उस यात्री को पाकिस्तान एयरलाइंस ने ब्लैकलिस्ट कर दिया है.

Leave a Reply