Twitter ने बंद किया Koo का अकाउंट, एलन मस्क पर अब उठ रहे सवाल

Twitter: ट्विटर (Twitter) ने शुक्रवार को अपने देसी चैलेंजर कू के हैंडल को अचानक सस्पेंड कर दिया है. हालाँकि, निलंबन का कोई कारण नहीं बताया गया है. कू के संस्थापकों ने सोशल मीडिया पोस्ट में निर्णय पर खेद व्यक्त किया है. आरोप लगाया कि अमेरिकी सोशल मीडिया ने ट्विटर (Twitter) के एक अन्य प्रतिद्वंद्वी मास्टोडन के अकाउंट को भी सस्पेंड कर दिया है.

Twitter के इस निर्णय को लेकर संस्थापकों ने खेद व्यक्त किया

NDTV से मिली जानकारी के मुताबिक, माइक्रोब्लॉगिंग साइट ट्विटर (Twitter) ने भारतीय माइक्रोब्लॉगिंग प्लेटफॉर्म Koo का एक अकाउंट सस्पेंड कर दिया है. अरबपति एलन मस्क के स्वामित्व वाले ट्विटर के मद्देनजर न्यूयॉर्क टाइम्स, सीएनएन (CNN) और वाशिंगटन पोस्ट सहित कई प्रमुख वैश्विक पत्रकारों के अकाउंट को सस्पेंड कर दिया गया है.

भारत के माइक्रोब्लॉगिंग प्लेटफॉर्म के सह-संस्थापक मयंक बिदावतका ने ट्विटर (Twitter) पर कहा है की, “मैं भूल गया. और भी बहुत कुछ है! मास्टोडन अकाउंट पर प्रतिबंध लगाना. मास्टोडन लिंक को असुरक्षित बताते हुए अनुमति नहीं देना. कू के प्रतिष्ठित हैंडल पर प्रतिबंध लगाना. मेरा मतलब गंभीरता से है. कितना आदमी को और अधिक नियंत्रण की आवश्यकता है?”

Twitter पर koo के सह-संस्थापक मयंक बिदावतका का अधिकारिक ट्वीट…

ट्वीटर ने अभी कोई अधिकारिक बयान नहीं दिया है

निलंबन के संबंध में ट्विटर (Twitter) की ओर से कोई बात नहीं की गई है. कू के सह-संस्थापक और सीईओ राधाकृष्ण ने ट्वीट किया है की, “ट्विटर पर कू के हैंडल में से एक को अभी प्रतिबंधित कर दिया गया है. किस लिए?! क्योंकि हम ट्विटर से प्रतिस्पर्धा करते हैं? इसलिए? मास्टोडन भी आज अवरुद्ध हो गया. ये कैसी फ्री स्पीच और हम किस दुनिया में जी रहे हैं? यहाँ क्या हो रहा है @elonmusk?”

Twitter ने बंद किया Koo का अकाउंट, एलन मस्क पर अब उठ रहे सवाल
Twitter ने बंद किया Koo का अकाउंट, एलन मस्क पर अब उठ रहे सवाल

सह-संस्थापक मयंक बिदावतका ने भारतीय सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म से संबंधित 10-15 अन्य ट्विटर (Twitter) हैंडल पर चिंता व्यक्त की है. उन्होंने इकोनॉमिक टाइम्स को बताया कि ट्विटर ने @kooeminence को निलंबित करने के लिए कोई स्पष्टीकरण नहीं दिया और कंपनी इस बारे में ट्विटर को लिखेगी. उन्होंने कहा कि कू के पास प्रश्नों को संभालने और भारत और ब्राजील की शिकायतों का जवाब देने के लिए कई अकाउंट हैं.

ट्वीट…

एलन मस्क ने कहीं थी यह बातें

हालांकि एलन मस्क ने कहा था कि, “वह चाहते थे कि जैक डोरसी द्वारा स्थापित मंच एक मुक्त भाषण गढ़ हो.” इस हफ्ते ही ट्विटर ने कई पत्रकारों के खातों को निलंबित कर दिया था. जिन्होंने मस्क पर रिपोर्ट की थी और टेस्ला के सीईओ के एक कॉलेज के छात्र के साथ टिफ़ के बारे में ट्वीट किया था. मस्क ने कहा था की, “पूरे दिन मेरी आलोचना करना पूरी तरह से ठीक है, लेकिन मेरे रियल टाइम को मॉनिटर करना और मेरे परिवार को खतरे में डालना सही नहीं है.

ट्विटर के एक प्रवक्ता ने एक अमेरिकी समाचार प्रकाशन द वर्ज को बताया कि प्रतिबंध एक नई कंपनी नीति से संबंधित उल्लंघनों के परिणामस्वरूप हुआ है. जो उपयोगकर्ताओं को लाइव स्थान-ट्रैकिंग और यात्रा मार्गों से संबंधित तीसरे पक्ष के यूआरएल (URL) साझा करने से रोकता था.

 

Leave a Reply