Turkey: तुर्की से यूक्रेन ने कहीं बड़ी बातें, रूस के झंडे वाले मालवाहक जहाज को रोकने के लिए कहा

Turkey: यूक्रेन (ukraine) ने तुर्की (Turkey) से अनुरोध किया है कि वह रूसी-ध्वजांकित मालवाहक जहाज (Russian-flagged cargo ship) झिबेक ज़ोली (Zhibek Zholy) को रूस के कब्जे वाले बर्दियांस्क (Berdyansk) के बंदरगाह से अनाज ले जा रहा है.

4,500 टन अनाज हुआ था लोड

यूक्रेन (Ukraine) के विदेश मंत्रालय के अधिकारी ने देश के समुद्री प्रशासन से प्राप्त जानकारी का हवाला देते हुए कहा कि झिबेक ज़ोली (Zhibek Zholy) ने बर्दियांस्क (Berdyansk) से लगभग 4,500 टन अनाज का पहला माल लोड किया था. जो अधिकारी ने कहा कि यूक्रेन का था. तुर्की (Turkey) के न्याय मंत्रालय को 30 जून को लिखे एक पत्र में यूक्रेन के अभियोजक जनरल के कार्यालय ने अलग से कहा कि झिबेक ज़ोली बर्दियांस्क से “यूक्रेनी अनाज के अवैध निर्यात” में शामिल था और 7,000 टन कार्गो के साथ कारासु, तुर्की की ओर जाता था.

तुर्की (Turkey) के विदेश मंत्रालय ने झिबेक झोली के आगमन पर रायटर द्वारा टिप्पणी के अनुरोध का तुरंत जवाब नहीं दिया था. कज़ाख स्थित केटीजेड एक्सप्रेस ने पुष्टि की कि झिबेक झोली (Zhibek Zholy) कंपनी के स्वामित्व में थी. लेकिन कहा कि इसे रूसी कंपनी ग्रीन लाइन (Green Line) द्वारा एक नंगे नाव चार्टर के तहत लिया गया था.  जिसे किसी भी प्रतिबंध के तहत नामित नहीं किया गया था.

यूक्रेन ने रूस पर अनाज़ चोरी का लगाया था आरोप

यूक्रेन (Ukraine) ने रूस (Russia) पर उन क्षेत्रों से अनाज चोरी करने का आरोप लगाया था. जिन्हें फरवरी के अंत में आक्रमण शुरू होने के बाद से रूसी सेना ने जब्त कर लिया था. क्रेमलिन (Kremlin) ने इस बात से इनकार किया है कि रूस ने यूक्रेन (Ukraine) का कोई अनाज चुराया है. केटीजेड एक्सप्रेस ने कहा कि यह शामिल पक्षों से परामर्श कर रहा है और सभी प्रतिबंधों और प्रतिबंधों का पालन करेगा.

Aljazeera की ख़बर के मुताबिक, अंकारा में कीव (Kyiv) के राजदूत वासिली बोदनार ने जून की शुरुआत में कहा था कि तुर्की के खरीदार अनाज प्राप्त करने वालों में से थे. जिसे रूस ने यूक्रेन से चुराया था. उन्होंने कहा कि उन्होंने कथित शिपमेंट के लिए जिम्मेदार व्यक्तियों की पहचान करने और उन्हें पकड़ने के लिए तुर्की की मदद मांगी थी.

2 thoughts on “Turkey: तुर्की से यूक्रेन ने कहीं बड़ी बातें, रूस के झंडे वाले मालवाहक जहाज को रोकने के लिए कहा”

Leave a Reply