September 25, 2022
ताइवान की राष्ट्रपति Tsai Ing Wen से मिली अमेरिकी संसद की स्पीकर नैंसी पेलोसी, कहा अमेरिका हमेशा खड़ा है आपके साथ

ताइवान की राष्ट्रपति Tsai Ing Wen से मिली अमेरिकी संसद की स्पीकर नैंसी पेलोसी, कहा अमेरिका हमेशा खड़ा है आपके साथ

Spread the love

अमेरिकी संसद की स्पीकर नैंसी पेलोसी के ताइवान दौरे की खबर सामने आते ही अब चीन और अमेरिका आमने-सामने आ गए हैं. नैन्सी पेलोसी ने ताइवान की राष्ट्रपति त्साई इंग वेन (Tsai Ing Wen) से मुलाकात की है. चीन अमेरिका को पहले से ही चेतावनी दे रहा था. लेकिन अब चीन के शब्द और उग्र हो गए हैं.

मुलाकात के बाद हुईं ये बातें

ANI से मिली जानकारी के मुताबिक, नैन्सी पेलोसी ने ताइवान की राष्ट्रपति त्साई इंग वेन (Tsai Ing Wen) से मुलाकात की है. उस दौरान राष्ट्रपति त्साई इंग वेन (Tsai Ing Wen) ने कहा की,

“मैं अमेरिकी प्रतिनिधि सभा की अध्यक्ष नैन्सी पेलोसी का हार्दिक स्वागत करती हूं. उपराष्ट्रपति और मुझे स्पीकर द्वारा अमेरिका-ताइवान संबंधों को लेकर कॉल आते रहे हैं. हमारी इस मुलाकात के लिए मैं खुश हूं. अमेरिकी स्पीकर पेलोसी वास्तव में ताइवान के सबसे समर्पित मित्रों में से एक हैं. ताइवान के लिए अमेरिकी ग्रेस के कट्टर समर्थन को प्रदर्शित करने के लिए ताइवान की यह यात्रा करने के लिए हम आपके आभारी हैं.”

मीडिया से मिली जानकारी के मुताबिक, स्व-शासित ताइवान को अपना क्षेत्र बताने वाले चीन द्वारा बार-बार की जा रही निंदा के बीच अमेरिकी सदन के अध्यक्ष ने मंगलवार की रात ताइवान में दस्तक दी थी.

पेलोसी के ताइवान पहुँचने के बाद चीन ने की ये गुस्ताखी

बता दें की, ताइवान के राष्ट्रीय रक्षा मंत्रालय (एमएनडी) ने पुष्टि की है की, पेलोसी के उतरने के कुछ ही समय बाद 21 चीनी सैन्य विमानों ने ताइवान के वायु रक्षा पहचान क्षेत्र (एडीआईजेड) के दक्षिण-पश्चिमी हिस्से में उड़ान भरी. चीन ताइवान के एयर बेस में काफ़ी दफा आ चुगा है.

इन सब के बीच, ताइपे में राष्ट्रपति कार्यालय में त्साई इंग-वेन के साथ अपनी बैठक के दौरान, पेलोसी ने ताइवान को एक समृद्ध देश बताया और कहा कि ताइपे ने दुनिया को साबित कर दिया है. कि देश के सामने आने वाली चुनौतियों के बावजूद आशा, साहस और दृढ़ संकल्प शांतिपूर्ण और समृद्ध भविष्य का निर्माण कर सकता है.

इसके अलावा पेलोसी ने कहा की, अब पहले से कहीं अधिक  ताइवान के साथ अमेरिका की एकजुटता महत्वपूर्ण है, यही संदेश हम आज लेकर आए हैं. आज दुनिया लोकतंत्र और निरंकुशता के बीच एक विकल्प का सामना कर रही है. यहां ताइवान और दुनिया भर में लोकतंत्र को बनाए रखने के लिए अमेरिका का दृढ़ संकल्प लोहे का बना हुआ है.

मानवाधिकार नेताओं के साथ होगी चर्चा

द न्यू यॉर्क टाइम्स के अनुसार, पेलोसी के जाने से पहले बुधवार दोपहर को कई मानवाधिकार नेताओं के साथ चर्चा करने की भी संभावना है. नैंसी पेलोसी के ताइवान जाने पर नाराज चीन लगातार आक्रामक प्रतिक्रिया दे रहा है.

चीन का मानना है की ताइवान उसका हिस्सा है. जबकि ताइवान कहता है की वो आज़ाद है उसका अपना लोकतंत्र है अपनी सरकार है. हालाँकि, चीन के तैवाम पर हमले की आशंका बढ़ गई है. क्योंकि ताइवान ने अपने नागरिकों के लिए आश्रय (Shelter) बनवाने शुरू कर दिए. जिससे अगर चीन कोई भी हमला करता है तो, ताइवान के नागरिकों को सुरक्षा प्रदान की जा सके.

1 thought on “ताइवान की राष्ट्रपति Tsai Ing Wen से मिली अमेरिकी संसद की स्पीकर नैंसी पेलोसी, कहा अमेरिका हमेशा खड़ा है आपके साथ

Leave a Reply

Your email address will not be published.