Philippines ट्रॉपिकल स्टॉर्म Nalgae से हुई 72 लोगों की मौत

Nalgae: देश की आपदा एजेंसी ने कहा कि फिलीपींस ने अब ट्रॉपिकल स्टॉर्म नलगे (Nalgae) से 72 मौतें दर्ज की हैं. ट्रॉपिकल स्टॉर्म नलगे (Nalgae) ने पूरे देश में तबाही मचा रखी है. ट्रॉपिकल स्टॉर्म में प्रति घंटे 95 किमी से लगातार हवाएं चल रहीं थी.

Nalgae तूफान ने फिलीपींस में मचाई तबाही

आपदा एजेंसी के प्रवक्ता बर्नार्डो राफेलिटो एलेजांद्रो ने डीजेडएमएम (DZMM) रेडियो स्टेशन को बताया कि मागुइंदानाओ प्रांत अब तक 67 लोगों की मौत हो चुगी है. उन्होंने आगे कहा कि सुल्तान कुदरत (Sultan Kudarat) में दो लोग मारे गए हैं. और अन्य दो दक्षिण कोटाबातो (Cotabato) में मारे गए हैं.

Philippines ट्रॉपिकल स्टॉर्म Nalgae से हुई 72 लोगों की मौत
Philippines ट्रॉपिकल स्टॉर्म Nalgae से हुई 72 लोगों की मौत

बता दें की, मध्य फिलीपींस के विसायस क्षेत्र में भी ट्रॉपिकल स्टॉर्म नलगे (Nalgae) ने तबाही मचाई है. उन्होंने कहा कि अन्य 33 घायल हुए हैं और 14 लोग लापता हैं. राज्य की मौसम एजेंसी ने अपने शुरुवाती बुलेटिन में कहा कि तूफान नलगे की वजह से अभी शनिवार को और तबाही मचेगी.

ट्रॉपिकल स्टॉर्म नलगे (Nalgae) मुख्य लुजोन द्वीप से होकर दक्षिण चीन सागर की ओर जाएगा. स्थाई मीडिया एजेंसी का कहना है की, “राजधानी में लगभग 10 घंटे लगातार बारिश हुई है और बारिश रविवार तक जारी रहने की उम्मीद है.”

देश में भूस्खलन और बाढ़ से मची है तबाही

आगे बताया गया की देश में बारिश से भूस्खलन हुआ और अचानक बाढ़ आ गई है. अब विशेष रूप से मगुइंदानाओ प्रांत के एक गांव में 67 लोग अचानक आई बाढ़ में मारे गए हैं. मरे जाने वाली सभी लोग एक ही गाँव के रहने वाले हैं.

फिलीपीन वायुमंडलीय, भूभौतिकीय और खगोलीय सेवा प्रशासन (Atmospheric, Geophysical and Astronomical Services Administration) ने शनिवार को चेतावनी दी कि तूफ़ान नलगे देश की ओर बढ़ते हुए तबाही मचाता रहेगा. ऐसे में लोग अपने घरों में ही रहे. अगर बहुत आवश्यक हो तो ही बाहर निकले.

अधिकारिक ट्वीट…

बताया जा रहा है की, शुक्रवार को देश के दक्षिण में तूफ़ान नालगा में बाढ़ और भूस्खलन के बाद खोज और बचाव दल ने पानी और मोटी मिट्टी से शवों को निकाला है. मागुइंदानाओ प्रांत में आपदा एजेंसी के अधिकारी नसरुल्ला इमाम ने शनिवार को कहा की, “हम अब सभी बचाव दल इकट्ठा कर रहे हैं और तैनाती से पहले एक ब्रीफिंग करेंगे. अब हालाँकि, बारिश नहीं हो रही है इसलिए इससे हमारी खोज और अभियान में मदद मिलेगी.”

अधिकारिक रिपोर्ट्स की माने तो, फिलीपींस में सालाना औसतन 20 तूफान आते हैं. फिलीपीन के राष्ट्रपति फर्डिनेंड मार्कोस जूनियर ने तूफान में जान गंवाने वालों के प्रति संवेदना व्यक्त की और जनता को आश्वस्त किया कि सबसे कठिन क्षेत्रों में भोजन और अन्य वस्तुओं की आपूर्ति के साथ आपातकालीन सेवाएं तैनात की जा रही हैं.

फिलीपीन के राष्ट्रपति फर्डिनेंड मार्कोस जूनियर का ट्वीट…

नागरिक सुरक्षा कार्यालय ने कहा कि तूफान के आने से पहले 7,000 से अधिक लोगों को निकाला गया है. तटरक्षकों ने भी समुद्र के उबड़-खाबड़ समुद्र, सैकड़ों जहाजों और बंदरगाहों पर हजारों यात्रियों के फंसे होने की वजह से कई जहाजों को निलंबित कर दिया है. नागरिक उड्डयन अधिकारियों ने कहा कि अब तक 100 से अधिक उड़ानें रद्द कर दी गई हैं.

Leave a Reply