September 25, 2022
Tiktok और बाइटडांस के 300 कर्मचारियों पहले चीनी राज्य मीडिया प्रकाशनों के लिए करते थे काम

Tiktok और बाइटडांस के 300 कर्मचारियों पहले चीनी राज्य मीडिया प्रकाशनों के लिए करते थे काम

Spread the love

Tiktok: लिंक्डइन प्रोफाइल की समीक्षा के बाद फोर्ब्स द्वारा तैयार की गई एक रिपोर्ट से पता चला है कि टिकटॉक (TikTok) और इसकी मूल कंपनी, बाइटडांस में लगभग तीन सौ वर्तमान कर्मचारी, पहले चीनी राज्य मीडिया प्रकाशनों के लिए काम करते थे.

टिकटॉक ने किया चीन के लिए काम

WION से मिली जानकारी के मुताबिक, टिकटॉक और उसकी मूल कंपनी बाइटडांस के कर्मचारियों के कम से कम 300 कर्मचारी चीनी राज्य मीडिया प्रकाशनों के लिए काम कर चुके हैं और एक दर्जन से अधिक अभी भी कर रहे हैं. मीडिया रिपोर्ट में इसकी जानकारी दी गई है.

फोर्ब्स के अनुसार, बाइटडांस और टिकटॉक (TikTok) कार्यकर्ताओं के लिंक्डइन प्रोफाइल ने उन्हें कंटेंट पार्टनरशिप, रणनीति, नीति, जनसंपर्क, मुद्रीकरण और मीडिया सहयोग  जैसी वर्तमान जिम्मेदारियों में दिखाया है. ऐसा प्रतीत होता है कि वर्तमान बाइटडांस अधिकारियों ने इनमें से 23 खाते बनाए हैं.

जो सामग्री भागीदारी, सार्वजनिक मामलों, कॉर्पोरेट सामाजिक जिम्मेदारी और मीडिया सहयोग की निगरानी करने वाले प्रभागों को नियंत्रित करते हैं. कम से कम 15 वर्तमान बाइटडांस कार्यकर्ताओं ने संकेत दिया कि उन्होंने एक ही समय में आईटी व्यवसाय और राज्य मीडिया आउटलेट दोनों के लिए काम किया था.

रिपोर्ट में गुरुवार देर रात कहा गया कि “पंद्रह संकेत देते हैं कि वर्तमान बाइटडांस कर्मचारी भी चीनी राज्य मीडिया संस्थाओं द्वारा समवर्ती रूप से कार्यरत हैं. जिनमें सिन्हुआ न्यूज एजेंसी, चाइना रेडियो इंटरनेशनल और चाइना सेंट्रल / चाइना ग्लोबल टेलीविजन शामिल हैं.”

बाइटडांस और चीनी सरकार के बीच हैं मजबूत संबंध

फोर्ब्स ने बताया है कि “टिकटॉक के मूल व्यवसाय, बाइटडांस और चीनी सरकार की प्रचार शाखा के बीच मजबूत संबंध हैं. जो कि चीनी कम्युनिस्ट पार्टी का समर्थन करने वाले दुष्प्रचार का प्रचार करने के लिए सोशल मीडिया का बड़े पैमाने पर उपयोग कर रहा है.”

अधिकारिक जानकारी के मुताबिक, बाइटडांस और टिक्कॉक ने विवाद नहीं किया कि 300 लिंक्डइन प्रोफाइल वर्तमान कार्यकर्ता थे या चीनी आधिकारिक मीडिया से अपने संबंधों से इनकार नहीं करते थे. बाइटडांस के प्रवक्ता के अनुसार, व्यवसाय “नौकरी को पूरा करने के लिए किसी व्यक्ति की पेशेवर क्षमता के आधार पर पूरी तरह से काम पर रखने के विकल्प बनाता है.”

फोर्ब्स ने टिकटॉक और बाइटडांस में पूर्व सीसीटीवी और सीजीटीएन कार्यकर्ताओं के लिए 49 लिंक्डइन खातों की खोज की. बता दें की, उनमें से सीसीटीवी के पूर्व प्रधान संपादक थे. जो अब बाइटडांस के मीडिया सामग्री भागीदारी के प्रमुख हैं. और एक बाइटडांस अंतरराष्ट्रीय बाजार संचालक हैं. जो उनकी जीवनी के अनुसार, अभी भी सीसीटीवी के संपादक हैं.

टिकटोक ने बढ़ाई अमेरिका की चिंता

ख़बरों की माने तो, टिकटोक की वृद्धि ने अमेरिकी राजनेताओं के बीच राष्ट्रीय सुरक्षा को लेकर चिंता बढ़ा दी है. टिकटोक ने हाल ही में पुष्टि की थी कि देश के बाहर के कर्मचारी उस जानकारी तक पहुंच सकते हैं. जबकि कंपनी की अमेरिकी सुरक्षा टीम से मजबूत साइबर सुरक्षा सुरक्षा उपाय और प्राधिकरण आवश्यक थे.

बज़फीड न्यूज ने जून में बताया कि संयुक्त राज्य अमेरिका में टिकटोक उपयोगकर्ताओं के डेटा को चीन में कर्मियों द्वारा नियमित रूप से एक्सेस किया गया था. भारत में तो टिकटोक को दो साल पहले बैन कर दिया गया था. चीन-भारत विवाद के चलते भारत सरकार ने चीन के कई एप पर बैन लगाया था.

1 thought on “Tiktok और बाइटडांस के 300 कर्मचारियों पहले चीनी राज्य मीडिया प्रकाशनों के लिए करते थे काम

Leave a Reply

Your email address will not be published.