Ukraine के राष्ट्रपति ज़ेलेंस्की पहुंचे अमेरिका, पैट्रियट मिसाइल के लिए राष्ट्रपति बिडेन को दिया धन्यवाद

Ukraine: बुधवार व्हाइट हाउस में एक संयुक्त प्रेस कॉन्फ्रेंस में, यूक्रेनी (Ukraine) राष्ट्रपति वलोडिमिर ज़ेलेंस्की ने अमेरिकी राष्ट्रपति जो बिडेन को यूक्रेन में पैट्रियट मिसाइल भेजने के लिए धन्यवाद देते हुए कहा कि वे अमेरिका के साथ अपने रिश्ते को मजबूत करेंगे.

Ukraine को अमेरिका लगातार कर रहा मदद

ब्लूमबर्ग से मिली जानकारी के मुताबिक, अमेरिका के राष्ट्रपति जो बिडेन ने यूक्रेन (Ukraine) के राष्ट्रपति वलोडिमिर ज़ेलेंस्की के साथ एक संवाददाता सम्मेलन में आधिकारिक तौर पर घोषणा की कि अमेरिका यूक्रेन  (Ukraine) को अलग से 1.8 बिलियन अमरीकी डालर का पैकेज भेजेगा. जिसमें पैट्रियट मिसाइल रक्षा प्रणाली शामिल होगी.

यूक्रेन (Ukraine) के राष्ट्रपति ज़ेलेंस्की ने कहा, “यूक्रेन के लिए सुरक्षित हवाई क्षेत्र बनाने के लिए यह एक बहुत ही महत्वपूर्ण कदम है. और यह एकमात्र तरीका होगा जिससे हम आतंकवादी देश को हमारे ऊर्जा क्षेत्र, हमारे लोगों और हमारे बुनियादी ढांचे पर हमला करने से वंचित कर पाएंगे.”

यूक्रेन को मजबूत करने का हमें- राष्ट्रपति ज़ेलेंस्की

उन्होंने आगे कहा कि वार्ता का मुख्य फोकस यूक्रेन को मजबूत करना था और यूक्रेन को सहायता के अमेरिकी पैकेज के कारण उन्हें स्वदेश लौटने पर अच्छी खबर मिलेगी. ज़ेलेंस्की ने कहा, “इस पैकेज का सबसे मजबूत तत्व देशभक्ती हैं.”

यूक्रेन (Ukraine) के राष्ट्रपति ज़ेलेंस्की ने कहा, “रूस को हमारे, हमारे लोगों, यूरोप और आज़ाद दुनिया के ख़िलाफ़ जवाबदेह ठहराया जाना चाहिए.” जलेंस्की आगे ने कहा कि उनका देश, यूक्रेन का समर्थन करने वालों के साथ, इस अत्याचार के खिलाफ जीत के लिए लड़ रहा है.

Ukraine के राष्ट्रपति ज़ेलेंस्की पहुंचे अमेरिका, पैट्रियट मिसाइल के लिए राष्ट्रपति बिडेन को दिया धन्यवाद
Ukraine के राष्ट्रपति ज़ेलेंस्की पहुंचे अमेरिका, पैट्रियट मिसाइल के लिए राष्ट्रपति बिडेन को दिया धन्यवाद

अमेरिकी राष्ट्रपति जो बिडेन के साथ अपनी द्विपक्षीय बैठक के बाद एक संवाददाता सम्मेलन में उन्होंने कहा की, “हम वास्तव में इस अत्याचार के खिलाफ अपनी आम जीत के लिए लड़ रहे हैं. और हम जीतेंगे.” आगे उन्होंने कहा की,

“मैं वास्तव में एक साथ जीतना चाहता हूं. नहीं चाहिए, क्षमा करें, मुझे यकीन है, यह जोड़ना कि साझा मूल्यों और जीवन की समझ की भावना है.” उन्होंने कहा की उनके पास व्लादिमीर पुतिन को भेजने के लिए कोई संदेश नहीं है. उन्होंने कहा, “हमारा जीवन नष्ट करने के बाद मैं उन्हें किस तरह का संदेश भेज सकता हूं? वह हमें नष्ट कर रहें हैं.

राष्ट्रपति पुतिन के लिए यूक्रेन के राष्ट्रपति ज़ेलेंस्की ने कहीं ये बातें

यूक्रेन (Ukraine) के राष्ट्रपति ने कहा, “मेरा मानना ​​है कि दुनिया के प्रति उनके अपर्याप्त दृष्टिकोण के बारे में कुछ नश्वर है. हमें उन्हें संदेश भेजने की आवश्यकता क्यों है? उन्हें दुनिया का ध्यान आकर्षित करने में दिलचस्पी होनी चाहिए क्योंकि वह सभ्य लोगों का विषय नहीं है. उन्हें अपने देश की संस्कृति और इतिहास को बचाने की कोशिश करने में दिलचस्पी होनी चाहिए. तो यह अब उनकी समस्या है.”

ज़ेलेंस्की ने अमेरिकी कांग्रेस को उसके द्विदलीय समर्थन के लिए धन्यवाद देते हुए कहा कि उन्हें विश्वास है कि यह जारी रहेगा. और अमेरिका और यूक्रेन के रिश्ते मजबूत होते रहेंगे.

फरवरी में रूस द्वारा उनके देश में आक्रमण शुरू करने के बाद से यह उनकी पहली विदेश यात्रा है. इससे पहले राष्ट्रपति पुतिन ने जोर देकर कहा कि युद्ध के लिए रूस को दोष नहीं देना चाहिए, यह दावा करते हुए कि यह तीसरे देशों की नीति का परिणाम था.

Leave a Reply