Terrorist: चीन ने पाकिस्तान के खूंखार आतंकी मक्की को वैश्विक आतंकवादी घोषित करने से किया मना

आतंकी(Terrorist) मक्की को वैश्विक आतंकवादी घोषित करने से साफ़ मना कर दिया है. अमेरिका(America) और भारत(India) ने सुरक्षा परिषद की अल कायदा(Al-Qaeda) प्रतिबंध समिति के तहत मक्की(Makki) को एक वैश्विक आतंकवादी घोषित किए जाने के लिए संयुक्त प्रस्ताव पेश किया था. जिसको चीन(China) ने बाधित कर दिया है.

मास्टरमाइंड हाफिज सईद का बहनोई है मक्की

WION की ख़बर के मुताबिक, लश्कर-ए-तैयबा के प्रमुख और 26/11 के मास्टरमाइंड हाफिज सईद(Hafiz Saeed) का बहनोई है मक्की. मक्की(Makki) भी एक खूंखार आतंकी(Terrorist) है. भारत(India) और अमेरिका(America) दोनों ने पहले ही अपने घरेलू कानूनों के तहत मक्की को आतंकवादी(Terrorist) के रूप में सूचीबद्ध कर दिया था.

बता दें की, अल कायदा(Al-Qaeda) प्रतिबंध समिति के तहत मक्की(Makki) को वैश्विक आतंकवादी घोषित किए जाने के लिए एक संयुक्त प्रस्ताव पेश किया था. लेकिन चीन(China) ने इस प्रस्ताव को अंतिम क्षण में बाधित कर दिया. पाकिस्तान के मित्र देश चीन ने भारत और उसके सहयोगियों द्वारा पाकिस्तानी आतंकवादियों को सूचीबद्ध करने के प्रयासों को इससे पहले भी कई बार बाधित किया है.

यह पहली बार नहीं है जब चीन(China) ने ज्ञात आतंकवादियों की सूची में बाधा डाली है. अतीत में, इसने पाकिस्तान(Pakistan) स्थित और संयुक्त राष्ट्र(United Nations) द्वारा प्रतिबंधित आतंकवादी(Terrorist) इकाई, जैश-ए-मोहम्मद(Jaish-e-Mohammed) के प्रमुख मौलाना मसूद अजहर को नामित करने के प्रस्तावों को बार-बार अवरुद्ध किया था.

बता दें की, भारत(India) ने मई 2019 में संयुक्त राष्ट्र(United Nations) में एक बड़ी राजनयिक जीत हासिल की थी. जब वैश्विक निकाय ने पाकिस्तान(Pakistan) स्थित जैश-ए-मोहम्मद(Jaish-e-Mohammed) के प्रमुख मसूद अजहर को ‘‘वैश्विक आतंकवादी’’ घोषित कर दिया था. ऐसा करने में भारत को करीब एक दशक का समय लग गया था.

खूंखार आतंकी(Terrorist) मक्की(Makki) को पाकिस्तान(Pakistan) सरकार ने 15 मई 2019 में गिफ्तार किया था. लाहौर(Lahore) में मक्की(Makki) को हाउस अरेस्ट कर लिया गया था. मक्की को 2020 में उन्हें आतंकवाद(Terrorist) के वित्तपोषण का दोषी ठहराया गया था और उन्हें एक पाकिस्तानी(Pakistan) अदालत ने जेल की सजा सुनाई थी.

 

One thought on “Terrorist: चीन ने पाकिस्तान के खूंखार आतंकी मक्की को वैश्विक आतंकवादी घोषित करने से किया मना”

Leave a Reply

Your email address will not be published.