September 25, 2022
Tehran: रूसी विदेश मंत्री ने तेहरान में ईरानी राष्ट्रपति से मुलाकात की

Tehran: रूसी विदेश मंत्री ने तेहरान में ईरानी राष्ट्रपति से मुलाकात की

Spread the love

Tehran: ईरानी मीडिया IRTB के मुताबिक, रूसी विदेश मंत्री सर्गेई लावरोव (Russian Foreign Minister Sergei Lavrov) ने बुधवार को आधिकारिक यात्रा पर तेहरान (Tehran) पहुंचने के तुरंत बाद ईरानी राष्ट्रपति इब्राहिम रायसी (Ebrahim Raisi) से मुलाकात की है.

लावरोव ईरान परमाणु समझौते के साथ अन्य समझौते के लिए आए

बता दें की, ईरान (Iran) के विदेश मंत्री होसैन अमीर अब्दुल्लाहियन ( Hossein Amir Abdollahian) के निमंत्रण पर अपनी दो दिवसीय यात्रा के दौरान, रूसी विदेश मंत्री सर्गेई लावरोव (Russian Foreign Minister Sergei Lavrov) कुछ समझौते करने वालें हैं.

इन समझौतों में परमाणु समझौते, यूक्रेन (Ukraine), सीरिया और अफगानिस्तान (Afganistan) से संबंधित मुद्दों, व्यापार और ऊर्जा सहयोग के साथ-साथ विस्तार पर चर्चा करने के लिए वरिष्ठ ईरानी अधिकारियों से मिलने वाले हैं.

वैसे तो वैश्विक बाजारों में अपने विशाल ऊर्जा भंडार को भेजने की उनकी क्षमता को सीमित कर दिया है इन देशों ने. ईरान (Iran) और रूस (Russia) दोनों अमेरिकी (America) प्रतिबंधों के अधीन हैं. ANI की रिपोर्ट के मुताबिक, जुलाई 2015 में, ईरान (Iran ) ने विश्व शक्तियों के साथ संयुक्त व्यापक कार्य योजना (JCPOA) पर हस्ताक्षर किए थे.  तेहरान (Tehran) पर प्रतिबंधों को हटाने के बदले में अपने परमाणु कार्यक्रम पर कुछ प्रतिबंध लगाने का वचन दिया था.

हालाँकि, बता दें की मई 2018 में पूर्व अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प (Donald Trump ) ने अपने देश को परमाणु समझौते से बाहर कर दिया था. इसके चलते तेहरान (Tehran) पर एकतरफा प्रतिबंध लगा दिए थे. जिससे ईरान (Iran) को प्रतिशोध में समझौते के तहत अपनी कुछ परमाणु प्रतिबद्धताओं से समझौता करने के लिए मजबूर कर दिया था.

रूस (Russia) के विदेश मंत्रालय ने  लावरोव (Sergei Lavrov) की शुरुआती टिप्पणियों की एक क्लिप मिस्टर रायसी ( (Ebrahim Raisi)  के साथ अपनी बैठक में पोस्ट की, जिसमें उन्होंने कहा कि मॉस्को (Moscow) पश्चिम (West) की आक्रामक नीतियों को अपना ते दिख रहें हैं.

IRNA News Agency का ट्वीट…

 

Leave a Reply

Your email address will not be published.