September 25, 2022
Tarla Dalal: तरला दलाल ने शाकाहारी व्यंजनों से दुनिया भर में बनाया नाम, बदली भारत की तस्वीर

Tarla Dalal: तरला दलाल ने शाकाहारी व्यंजनों से दुनिया भर में बनाया नाम, बदली भारत की तस्वीर

Spread the love

तरला दलाल(Tarla  Dalal) अपनी शाकाहारी व्यंजनों की वजह से काफी मशहूर हुईं हैं. तरला दलाल भारत की पहली होम शेफ हैं जिन पर बायोपिक बनने जा रही है.

तरला दलाल का रोल हुमा कुरैशी(Huma Qureshi) निभाएंगी. आरएसपीवी(RSVP) मूवीज ने अपने ट्वीटर हैंडल पर एक पोस्ट शेयर कर इस बायोपिक की घोषणा की थी.

कौन हैं होम शेफ Tarla Dalal

होम शेफ का नाम आए और तरला दलाल(Tarla Dalal) का जिक्र ना हो अब ऐसा होना असंभव सा हो गया है. तरला दलाल(Tarla Dalal) एक इंडियन फ़ूड राइटर, शेफ, कुकबुक ऑथर होने के साथ कुकिंग शोज की होस्ट भी रह चुकी हैं.

वह पहली भारतीय थीं जिन्हें 2007 में पाक कौशल श्रेणी में पद्मश्री पुरस्कार से सम्मानित किया गया था. खाना पकाने की शौकीन तरला(Tarla Dalal) ने शाकाहारी व्यंजनों को स्वादिष्ट तरीके से पकाने का आगाज किया है.

बता दें की, महाराष्ट्र(Maharashtra) के पुणे(Pune) में पैदा हुईं तरला दलाल विवाह के बाद मुंबई(Mumbai) आ गईं थीं. जिसके बाद अपने शौक को दिशा देने के लिए वो अपने पड़ोस की महिलाओं को कुकिंग की क्लास देती थीं.

तरला को तरह-तरह के पकवान बनाना बहुत पसंद था. इसके चलते महिलाएं उनसे प्रेरित होने लगी और उनसे पास क्लासेज के लिए आने लगीं.

तरला दलाल की लोगप्रियता से प्रेरित हो कर मशहूर प्रकाशक वकील एंड संस ने उनकी कुकबुक प्रकाशित की. जिसका नाम था ‘द प्लेजर ऑफ वेजिटेरियन कुकिंग’. इस किताब का अनुवाद हिंदी, गुजराती, मराठी, बंगाली के साथ ही डच और रूसी जैसी विदेशी भाषा भी शामिल है.

तरला दलाल ने करीब 170 किताबें लिखी हैं. वहीं अब उनके जीवन पर फिल्म भी बन रही है.

तरला दलाल पर बन रही फिल्म

मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार, हुमा कुरैशी (Huma Qureshi) भारत की फेमस शेफ, तरला दलाल की भूमिका पर्दे पर निभाती नजर आएंगी. तरला दलाल पर बन रही यह बायॉपिक केवल एक फिल्म नहीं बल्कि मेकर्स का मानना है कि यह कई युवाओं के लिए प्रेरणा साबित हो सकती है.

फिल्म का निर्माण रॉनी स्क्रूवाला, अश्विनी अय्यर तिवारी और नितेश तिवारी ने मिलकर किया है.

रोनी स्क्रूवाला(Ronnie Screwvala) ने साझा किया कि तरला दलाल ने भारत में घरेलू खाना को एक नया रूप दिया. बता दें की  फिल्म का नाम भी ‘तरला’ रखा गया है. तरला दलाल के रुप में बड़े पर्दे पर आने को लेकर हुमा काफी उत्साहित है इस पर बात करते हुए हुमा कहती है कि तरला दलाल मुझे अपने बचपन की याद दिलाती है, मेरी मां के पास रसोई में एक किताब हुआ करती थी और वे अक्सर मेरे स्कूल के टिफिन के लिए अपनी रेसीपीज आजमाती थी.

RSVP का ट्वीट…

Leave a Reply

Your email address will not be published.