Taliban: तालिबान ने कहा की अफगानिस्तान में भूकंप का राहत बचाव कार्य हुआ पूरा

Taliban: तालिबान का कहना है की अफगानिस्तान में उन्होंने भूकंप से ग्रस्त सभी लोगों को लगभग बचा लिया है. अफगानिस्तान (Afganistan ) के पूर्वी पहाड़ी इलाके और पाकिस्तान (Pakistan) की सीमा के पास आए जोरदार भूकंप ने तबाही मचा दी है. सरकारी आंकड़ों के मुताबिक कम से कम एक हजार लोगों की जान चली गई है. यह आंकड़ा और भी बढ़ सकता है.

भूकंप से मरने वालों की संख्या पहुंची 1000 के पार

Aljazeera की रिपोर्ट के मुताबिक, दशकों से मुसीबत से जूझ रहे अफगानिस्तान (Afganistan) पर आए भूकंप (Earthquake) ने मुश्किलें और बढ़ा दी हैं. इस प्राकृतिक आपदा ने देश में भारी तबाही मचाई है. 6.1 तीव्रता से आए भूकंप (Earthquake) में हजार से अधिक लोगों की मौत हुई है. इसके बाद देश की तालिबान (Taliban) सरकार ने अंतर्राष्ट्रीय मदद की भी गुहार लगाई है.

बता दें की, अफगानिस्तान (Afganistan) से कई तस्वीरें सामने आई हैं जो कि तबाही की दास्तां बता रही हैं. एक तस्वीर में हेलिकॉप्टर (Helicopter) से लोगों को निकालकर इलाज के लिए ले जाया जा रहा है. दूसरी में घायलों का इलाज जमीन पर ही लिटाकर चल रहा है. तालिबान (Taliban) के सर्वोच्च नेता हैबतुल्लाह अखुंदज़ादा (Hibatullah Akhundzada) ने अंतर्राष्ट्रीय गैर सरकारी संगठनों से ‘इस महान त्रासदी’ से प्रभावित लोगों की मदद करने के लिए ‘कोई कसर नहीं छोड़ने’ का आह्वान किया है.

ख़बरों की माने तो, संयुक्त राष्ट्र (United Nations) ने गुरुवार को कहा कि तालिबान के रक्षा मंत्रालय ने बुधवार को ही संकेत दिया था कि 90 प्रतिशत खोज और बचाव अभियान पूरा कर लिया गया है. मुआविया (Muawiyah) ने कहा कि भूकंप में करीब 1,000 लोगों की मौत हो गई और 1,500 लोग घायल हो गए. जबकी  3,000 से अधिक घर नष्ट हो गए हैं. 

पहाड़ों में दुर्गम क्षेत्रों को लेकर नेता हिबतुल्ला अखुंदजादा ((Hibatullah Akhundzada) ने चेतावनी दी है कि यहां लोगों के मरने की संख्या और भी बढ़ सकती है. सोशल मीडिया पर पोस्ट की गई तस्वीरों और वीडियो क्लिप में दूरदराज के ग्रामीण इलाकों में बुरी तरह क्षतिग्रस्त मिट्टी के घरों को दिखाया गया है.

3 thoughts on “Taliban: तालिबान ने कहा की अफगानिस्तान में भूकंप का राहत बचाव कार्य हुआ पूरा”

Leave a Reply