Taiwan ने अपने हवाई हमले के ठिकाने किए तैयार, चीन से तना-तानी के बीच लिया गया यह फैसला

Taiwan: ताइवान ने चीन से तनातनी के बीच एक बड़ा फैसला लिया है. बता दें की, चीन के साथ बढ़ते तनाव और यूक्रेन पर रूस के आक्रमण के बीच ताइवान (Taiwan) अपने हवाई हमले के लिए आश्रयों (Shelter) की तैयारी कर रहा है. जिससे लोकतांत्रिक द्वीप पर चीनी हमले की संभावना के बारे में नई आशंकाएं पैदा हो गई हैं.

चीन ने बढ़ाई सैन्य गतिविधियां

ANI से मिली जानकारी के मुताबिक, चीन ताइवान (Taiwan) को अपना क्षेत्र मानता है. और उसने अपने आसपास की हवा और समुद्र में सैन्य गतिविधियां बढ़ा दी हैं. ताइवान ने अपनी रक्षा करने की कसम खाई है. और नियमित सैन्य और नागरिक सुरक्षा अभ्यासों के साथ, अपनी सुरक्षा को मजबूत करना प्राथमिकता बना दिया है.

बताया जा रहा है की, तैयारियों में आश्रयों को नामित करना शामिल है जहां लोग कवर ले सकते हैं यदि चीनी मिसाइलें उद्देश्य-निर्मित बंकरों में नहीं बल्कि बेसमेंट कार पार्क, सबवे सिस्टम और भूमिगत शॉपिंग सेंटर जैसे भूमिगत स्थानों में उड़ना शुरू कर देती हैं.

जानकारी के लिए बता दें की, ताइपे की राजधानी में 4,600 से अधिक ऐसे आश्रय-स्थल हैं. जिनमें लगभग 12 मिलियन लोग रह सकते हैं. जो इसकी आबादी के चार गुना से भी अधिक है.

18 साल की हार्मनी वू को यह जानकर आश्चर्य हुआ कि एक भूमिगत शॉपिंग कॉनकोर्स जहां वह और अन्य युवा हाल ही में कुछ डांस मूव्स का अभ्यास कर रहे थे. युद्ध की स्थिति में एक हवाई-छापे आश्रय (Shelter) में बदल दिया जाएगा.

आश्रय क्यों ज़रूरी है

18 साल की हार्मनी वू नामक महिला का कहना है की, “आश्रय होना बहुत जरूरी है. हम नहीं जानते कि युद्ध कब आ सकता है और वे हमें सुरक्षित रखेंगे. युद्ध क्रूर है. हमने कभी इसका अनुभव नहीं किया है इसलिए हम तैयार नहीं हैं.”

ताइपे के अधिकारी नामित आश्रयों के अपने डेटाबेस को अपडेट कर रहे हैं. अपने ठिकाने को स्मार्टफोन ऐप पर डाल रहे हैं. और सोशल मीडिया और पोस्टर अभियान शुरू कर रहे हैं. ताकि यह सुनिश्चित हो सके कि लोग अपने निकटतम आश्रय को कैसे ढूंढ सकें.

आश्रय के प्रवेश द्वारों को एक पीले रंग के लेबल के साथ चिह्नित किया जाएगा. कागज के ए 4 टुकड़े के आकार के बारे में, अधिकतम संख्या में लोग इसे ले सकते हैं. भवन प्रशासन कार्यालय के एक निदेशक एबरक्रॉम्बी यांग ने रायटर को बताया की, अगर कुछ भी होता है तो इस बात की कोई गारंटी नहीं है कि निर्दोष जनता को चोट नहीं लगेगी. इसलिए जनता को सूचित करना पड़ा है.

ताइवान को समर्थन देने की गारंटी दी थी अमेरिका ने

जानकारी के मुताबिक, अमेरिका ने ताइवान रिलेशंस एक्‍ट पास किया था. जो ताइवान को समर्थन देने की गारंटी था. यह एक्‍ट यह भी कहता था कि अमेरिका को हर हाल में ताइवान की मदद करनी चाहिए ताकि वह अपनी सुरक्षा कर सके.

बताया जाता है की, इसलिए अमेरिका हमेशा ताइवान (Taiwan) को अपने हथियारों की बिक्री करता है. अमेरिका हमेशा ही ताइवान के साथ खड़ा नज़र आता है. जिस बात से सबसे ज्यादा एतराज़ चीन को है. चीन हमेशा से ही ताइवान को अपना हिस्सा मानता है. वो बात अलग है की ताइवान अपने आपको एक आज़ाद राष्ट्र समझता है.

One thought on “Taiwan ने अपने हवाई हमले के Shelter किए तैयार, चीन से तनातनी के बीच लिया गया यह फैसला”

Leave a Reply