Taiwan-America: राष्ट्रपति बिडेन ने ताइवान को 1.1bn हथियारों की बिक्री को मंजूरी देने की बनाई योजना

Taiwan-America: पोलिटिको के अनुसार, संयुक्त राज्य के राष्ट्रपति जो बिडेन ने कांग्रेस से ताइवान (Taiwan-America) के स्व-शासित द्वीप में अनुमानित $ 1.1bn हथियारों की बिक्री को मंजूरी देने की योजना बनाई है. जिसमें 60 एंटी-शिप मिसाइल और 100 हवा से हवा में मार करने वाली मिसाइलें शामिल हैं.

पैकेज में शामिल हैं ये मिसाइलें

मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक,  पैकेज, जो अभी भी एक प्रारंभिक चरण में है.  उसमें $ 355m के लिए 60 AGM-84L हार्पून ब्लॉक II मिसाइल, $ 85.6m के लिए 100 AIM-9X ब्लॉक II साइडविंदर सामरिक हवा से हवा में मार करने वाली मिसाइलें, और एक निगरानी रडार अनुबंध के लिए $ 655.4m शामिल हैं.

बता दें की, सिडविंदर मिसाइलों का इस्तेमाल ताइपे के अमेरिका (Taiwan-America) निर्मित एफ-16 लड़ाकू जेट विमानों को लैस करने के लिए किया जाएगा. ताइवान, जिस पर बीजिंग का दावा है.  इस क्षेत्र के सबसे जीवंत लोकतंत्रों में से एक है. और अमेरिका कानून द्वारा ताइवान को अपनी रक्षा के लिए साधन प्रदान करने के लिए बाध्य है.

नए हथियारों की रिपोर्ट चीन के साथ बढ़े हुए तनाव के बीच आई है. जिसने ताइवान पर नियंत्रण करने के लिए बल के इस्तेमाल से इनकार नहीं किया है. इस महीने अमेरिकी हाउस स्पीकर नैन्सी की यात्रा के बाद द्वीप के चारों ओर समुद्र और हवा में अभूतपूर्व सैन्य अभ्यास का आयोजन किया है.

रविवार को अमेरिका का ये बयान आया सामने

अधिकारिक जानकारी के मुताबिक, रविवार को अमेरिका ने कहा कि उसने अपने दो युद्धपोतों को नेविगेशन की स्वतंत्रता अभ्यास में जलडमरूमध्य के माध्यम से भेजा था. एक बार बिडेन प्रशासन अधिसूचना को औपचारिक रूप दे देता है. तो सौदे को कांग्रेस की विदेशी मामलों की समितियों से अनुमोदन की आवश्यकता होगी.

पोलिटिको ने कहा कि विधायकों से बिक्री को मंजूरी मिलने की उम्मीद है. ताइवान और अमेरिका का रिश्ता चीन हमेशा से परेशान करता आया है. ताइवान अपने aap को आज़ाद मानता है तो वहीँ चीन आज भी ताइवान को अपना ही एक हिस्सा मानता है.

इसके अलावा बता दें की, चीन ने अमेरिकी सैन्य हेलीकॉप्टरों पर रविवार और सोमवार (28-29 अगस्त) को अपने तट से 12 समुद्री मील दूर अपने प्रादेशिक हवाई क्षेत्र का उल्लंघन करने का आरोप लगाया है. जबकि एक जापानी सैन्य विमान को चीन के हवाई क्षेत्र के बहुत करीब आने के लिए चेतावनी दी गई थी.

चीन के पूर्वी तट के पास पहुँचा अमेरिकी सैन्य विमान

अधिकारिक जानकारी के मुताबिक, रेडियो प्रसारण के अनुसार, एक अमेरिकी सैन्य विमान सुबह 8:14 बजे ताइवान जलडमरूमध्य से चीन के पूर्वी तट के पास पहुंचा और मंदारिन और अंग्रेजी में चेतावनी प्राप्त की. जिसमें बाद में कहा गया “मैं चीनी हूं वायु सेना, आप मेरे हवाई क्षेत्र के पास आ रहे हैं. तुरंत चले जाओ या मैं बीच में रुक जाऊंगा.”

सुबह 8:38 बजे अमेरिकी विमान के पायलट को यह कहते हुए सुना जा सकता है. “मैं एक संयुक्त राज्य का सैन्य विमान हूं. जो अंतरराष्ट्रीय हवाई क्षेत्र में वैध सैन्य गतिविधियों का संचालन कर रहा है और अंतरराष्ट्रीय कानून द्वारा गारंटीकृत इन अधिकारों का प्रयोग कर रहा हूं. मैं उचित सम्मान के साथ संचालन कर रहा हूं.”

बाद के घंटों में दोनों पक्षों द्वारा एक ही संदेश को दोहराने के बाद, पीएलए वायु सेना के प्रसारक को सुबह 10:32 बजे मंदारिन और अंग्रेजी में यह कहते हुए सुना जा सकता है. “यह चीनी पीएलए वायु सेना है. आपने चीन के क्षेत्रीय हवाई क्षेत्र में प्रवेश किया है. एक गंभीर उल्लंघन है. चीन की संप्रभुता के तुरंत चले जाओ, तुरंत चले जाओ!”

One thought on “Taiwan-America: राष्ट्रपति बिडेन ने ताइवान को 1.1bn हथियारों की बिक्री को मंजूरी देने की बनाई योजना”

Leave a Reply