T20 World Cup: जसप्रीत बुमराह, हर्षल पटेल की वापसी के साथ, भारत ने टी 20 विश्व कप 2022 के लिए 15 सदस्यीय टीम की घोषणा

T20 World Cup: भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड (BCCI) ने सोमवार (12 सितंबर) को टी20 विश्व कप 2022 (T20 World Cup) के लिए भारत की 15 सदस्यीय टीम की घोषणा की है. टीम में कोई बड़ा आश्चर्य नहीं है क्योंकि तेज गेंदबाज जसप्रीत बुमराह और हर्षल पटेल ठीक होकर लौट आए हैं.

दो दिग्गज खिलाड़ियों की हुई वापसी

स्पोर्ट्स मीडिया से मिली अधिकारिक जानकारी के मुताबिक, हाल ही में समाप्त हुए एशिया कप 2022 में भारत के निराशाजनक अभियान के बाद टीम चुनने के लिए बीसीसीआई चयन समिति ने सोमवार दोपहर को बैठक की.  जहां टीम फाइनल में जगह बनाने में विफल रही.

टूर्नामेंट (T20 World Cup) में भारत के गेंदबाजी संकट का पर्दाफाश हो गया और बुमराह और हर्षल की वापसी से विश्व कप के लिए तेज आक्रमण तेज हो गया है. दोनों पेसर चोटिल होने के बाद एशिया कप के लिए बस से बाहर हो गए थे. वे अब पूरी तरह से ठीक हो गए हैं और बेंगलुरु में राष्ट्रीय क्रिकेट अकादमी (एनसीए) में प्रशिक्षण ले रहे हैं.

बुमराह और हर्षल अनुभवी भुवनेश्वर कुमार और अर्शदीप सिंह के साथ भारत की तेज बैटरी की अगुवाई करेंगे. एशिया कप में भारतीय तेज गेंदबाजों के निराशाजनक प्रदर्शन के बाद सीनियर तेज गेंदबाज मोहम्मद शमी को टी20 टीम में वापसी की दौड़ में माना जा रहा था. हालाँकि, उन्हें दीपक चाहर और युवा स्पिनर रवि बिश्नोई के साथ स्टैंडबाय खिलाड़ियों में से एक के रूप में चुना गया है. जो भारत के एशिया कप टीम का हिस्सा थे.

स्टार ऑलराउंडर रवींद्र जडेजा का रिप्लेसमेंट है ये खिलाड़ी

बता दें की, स्टार ऑलराउंडर रवींद्र जडेजा की अनुपस्थिति में, जो हाल ही में घुटने की सर्जरी के बाद कट बनाने में नाकाम रहे. अक्षर पटेल को लाइक-टू-लाइक रिप्लेसमेंट के रूप में लिया गया है. हार्दिक पांड्या भारत के पहले ऑलराउंडर बने हुए हैं. जबकि दीपक हुड्डा से भी जरूरत पड़ने पर गेंद से खेलने की उम्मीद की जाएगी.

एशिया कप के लिए चुनी गई टीम से बल्लेबाजी क्रम में कोई बड़ा बदलाव नहीं हुआ है. संजू सैमसन, ईशान किशन और अन्य की पसंद भी छूट गई है. क्योंकि चयनकर्ताओं ने रोहित शर्मा, केएल राहुल, विराट कोहली और सूर्यकुमार यादव के साथ-साथ पांड्या और हुड्डा के शीर्ष चार को बीच में रखा है.

ऋषभ पंत और दिनेश कार्तिक दोनों ने उम्मीद के मुताबिक कट बनाया है. जहां पंत पहली पसंद के विकेटकीपर होने की संभावना है. वहीं कार्तिक ने अपने मौजूदा फॉर्म के आधार पर विशेषज्ञ फिनिशर के रूप में जगह बनाई होगी. भारत ने चोट की स्थिति में श्रेयस अय्यर को बैकअप के तौर पर रिजर्व में रखा है.

ये खिलाड़ी टी20 विश्व कप 2022 में होंगे शामिल, रोहित शर्मा (सी), केएल राहुल (वीसी), विराट कोहली, सूर्यकुमार यादव, दीपक हुड्डा, ऋषभ पंत (डब्ल्यूके), दिनेश कार्तिक (डब्ल्यूके), हार्दिक पांड्या, आर अश्विन, युजवेंद्र चहल, अक्षर पटेल, जसप्रीत बुमराह, भुवनेश्वर कुमार , हर्षल पटेल, अर्शदीप सिंह.

स्टैंडबाय खिलाड़ी में इनका नाम दिया गया है. मोहम्मद शमी, श्रेयस अय्यर, रवि बिश्नोई, दीपक चाहर. जानकारों का ऐसा मानना है की,  एशिया कप में भारत के खराब प्रदर्शन के बाद से टीम में परिवर्तन लाना जरुरी था. एशिया कप में भारत फाइनल तक नहीं पहुँच पाया था. बता दें की, एशिया कप का ताज श्रीलंका के सर सज़ा था.

Leave a Reply