T20 World Cup 2022: इस साल वर्ल्ड कप के विजेताओं को मिलेगी 16 लाख डॉलर की पुरस्कार धन राशि

T20 World Cup 2022: अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट परिषद (ICC) ने शुक्रवार को घोषणा की ऑस्ट्रेलिया में होने वाले पुरुष टी20 विश्वकप (T20 World Cup 2022)  की विजेता टीम को 16 लाख अमेरिकी डॉलर (लगभग 13 करोड़ रुपए) की पुरस्कार राशि दी जाएगी.

इस साल जीतने वाली टीम होगी मालामाल

ANI से मिली जानकारी के मुताबिक,  ऑस्ट्रेलिया ने घोषणा की है की आगामी टी 20 विश्व कप (T20 World Cup 2022) में जो विजेता होगा वो 1.6 मिलियन अमरीकी डालर की पुरस्कार राशि घर ले जाएगा. आईसीसी ने एक बयान में कहा कि उपविजेता टीम को विजेता टीम के पुरस्कार की आधी राशि मिलेगी.

लगभग एक महीने तक चलने वाले 16-टीम टूर्नामेंट के अंत में, हारने वाले सेमीफाइनल में प्रत्येक को 5.6 मिलियन अमरीकी डालर के कुल पुरस्कार पूल से 400,000 अमरीकी डालर मिलेंगे.

सुपर 12 चरण से बाहर होने वाली आठ टीमों को प्रत्येक को 70,000 अमेरिकी डॉलर दिए जाएंगे. ICC ने कहा की, “पिछले साल की तरह ICC पुरुष T20 विश्व कप 2021 में सुपर 12 चरण में 30 खेलों में से प्रत्येक में एक जीत की कीमत 40,000 अमेरिकी डॉलर होगी.”

ICC का अधिकारिक ट्वीट…

सुपर 12 चरण में सीधे जगह बनाने वाली आठ टीमें अफगानिस्तान, ऑस्ट्रेलिया, बांग्लादेश, इंग्लैंड, भारत, न्यूजीलैंड, पाकिस्तान और दक्षिण अफ्रीका हैं. बता दें की, अन्य आठ टीम पहले दौर में खेलेंगी. जिन्हें दो ग्रुप में बांटा गया है. इनमें ग्रुप ए में नामीबिया, श्रीलंका, नीदरलैंड, यूएई और ग्रुप बी में वेस्टइंडीज, स्कॉटलैंड, आयरलैंड और जिम्बाब्वे शामिल हैं.

पहले दौर में किसी भी जीत के लिए 40,000 अमरीकी डालर की पुरस्कार राशि प्रदान की जाएगी. जिसमें 12 मैचों में 480,000 अमरीकी डालर की राशि होगी. पहले दौर में बाहर होने वाली चार टीमों को प्रत्येक को 40,000 अमेरिकी डॉलर मिलेंगे.

16 अक्टूबर से शुरू हो रहा वर्ल्ड कप

जानकारी के लिए बता दें की, टी20 वर्ल्ड कप ऑस्ट्रेलिया में 16 अक्टूबर से 13 नवंबर के बीच खेला जाएगा. ICC ने क्रिकेट नियमों में कई बदलावों को जारी किया है. ICC ने लार (Saliva) के उपयोग पर स्थायी रूप से प्रतिबंध लगा दिया है. अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट परिषद (ICC) ने 20 सितंबर को अपने मौजूदा नियमों में कई बदलावों की घोषणा की. नए नियम, जो 1 अक्टूबर से लागू होंगे ऑस्ट्रेलिया में होने वाले आगामी T20 विश्व कप से पहले घोषित किए गए.

गेंद को चमकाने के लिए लार के इस्तेमाल पर प्रतिबंध को बढ़ाते हुए आईसीसी (ICC) ने कहा कि अब इसे स्थायी रूप से प्रतिबंधित कर दिया गया है. इस प्रथा को मूल रूप से Covid-19 महामारी को ध्यान में रखते हुए प्रतिबंधित किया गया है.

बता दें की, भारत के पूर्व कप्तान और बीसीसीआई के अध्यक्ष सौरव गांगुली की अगुवाई वाली आईसीसी क्रिकेट समिति ने कई बदलावों की सिफारिश की थी. जिसकी घोषणा इसकी मुख्य कार्यकारी समिति (IEC) ने की.

ICC ने कहीं ये बातें

क्रीज पर नए बल्लेबाज की स्थिति में आईसीसी ने कहा, ‘जब कोई बल्लेबाज आउट हो जाता है. तो नया बल्लेबाज उसी छोर पर रहेगा. जहां आउट होने वाले बल्लेबाज को अगली गेंद पर रहना था. टेस्ट और वनडे मैचों में अब नए बल्लेबाज का दो मिनट के अंदर स्ट्राइक लेने के लिए तैयार रहना जरूरी होगा.”

भारतीय क्रिकेट भी वर्ल्ड कप में धूम मचाने के लिए पूरी तरह से अब तैयार है. हालाँकि, भारत के कई दिग्गज खिलाड़ी चोट के चलते नहीं खेल पाएंगे. लेकिन बाकी पूरी टीम वर्ल्ड कप के लिए जोरो शोरों से मेहनत कर रही है है.

Leave a Reply