September 25, 2022
T Raja kumar: FATF के नए प्रमुख बने सिंगापुर के टी राजा कुमार

T Raja kumar: FATF के नए प्रमुख बने सिंगापुर के टी राजा कुमार

Spread the love

T Raja kumar: सिंगापुर (Singapore) के टी राजा कुमार (T Raja Kumar) एंटी-मनी लॉन्ड्रिंग (Anti-Money Laundering) से जुड़े मामलों की निगरानी करने वाली संस्था फाइनेंशियल एक्शन टास्क फोर्स (FATF) के अध्यक्ष बनाए गए हैं. शुक्रवार को इस बात की घोषणा की गई.

कौन हैं टी राजा कुमार

बता दें की, टी राजा कुमार (T Raja Kumar) एमएचए (MHA) में एक वरिष्ठ सलाहकार हैं. इसके साथ ही ये भारतीय मूल के हैं. और 1 जनवरी, 2015 से सिंगापुर के एफएटीएफ (FATF) मिशन के नेता रहे हैं.

जुलाई 2018 से वह स्टीयरिंग समूह के सदस्य भी रहे, जो एफएटीएफ अध्यक्ष को सलाह देता है. टी राजा कुमार ने कई ऐसे काम किया हैं जिससे एंटी मनी लॉन्ड्रिंग और टेररिज्म फाइनेंसिंग का मुकाबला किया जा सके. इसके अलावा टी राजा कुमार ने कई अहम जिम्मेदारियां निभाई हैं.

टी राजा कुमार (T Raja Kumar) सिंगापुर (Singapore) में गृह मंत्रालय और सिंगापुर पुलिस बल में 35 से अधिक सालों तक सीनियर लीडरशिप में रहे हैं. उन्होंने कैसीनो नियामक प्राधिकरण के मुख्य कार्यकारी के रूप में काम किया और सिंगापुर में नए कैसीनो के लिए एक मजबूत नियामक ढांचा तैयार किया.

The print की ख़बर के अनुसार, एफएटीएफ (FATF) ने ट्वीट (Tweet) करते हुए कहा, कुमार वैश्विक एंटी-मनी लॉन्ड्रिंग और आतंकवाद विरोधी वित्तपोषण उपायों की प्रभावशीलता को बढ़ाने, संपत्ति की वसूली में सुधार और अन्य पहलुओं पर ध्यान केंद्रित करेंगे. अपने एक बयान में एफएटीएफ ने कहा, कुमार वैश्विक ग्लोबल टेरर फाइनेंसिंग के लिए उत्साही वकील रहे हैं और अपने मिशन की क्षमता में दृढ़ता में विश्वास करते हैं.

मिली जानकारी के मुताबिक, टी राजा कुमार (T Raja Kumar) डिप्टी कमिश्नर ऑफ पुलिस (नीति), पुलिस खुफिया विभाग के निदेशक और वाणिज्यिक मामलों के विभाग के वरिष्ठ उप निदेशक भी हैं. जानकारी के लिए बता दें की, FATF 1989 में G7 द्वारा मनी लॉन्ड्रिंग, आतंकवाद और प्रसार वित्त को रोकने और उसका मुकाबला करने के लिए स्थापित एक अंतर सरकारी संगठन है.

 

FATF का ट्वीट…

Leave a Reply

Your email address will not be published.