Gyanvapi Case में आज 3 बजे सुप्रीम कोर्ट करेगा सुनवाई

Gyanvapi Case: सुप्रीम कोर्ट शुक्रवार को वाराणसी में ज्ञानवापी मस्जिद (Gyanvapi Case) परिसर में मिले ‘शिवलिंग’ की सुरक्षा की मांग वाली याचिका पर सुनवाई करेगा. मामला तीन-न्यायाधीशों की पीठ के समक्ष रखा जाएगा.

बता दें की, जब वीडियोग्राफी और फोटोग्राफी हुई थी तब, हिंदू याचिकाकर्ताओं के समूह के वकील सुभाष नंदन चतुर्वेदी ने दावा किया था कि जैसे ही मस्जिद परिसर (Gyanvapi Case) के अंदर एक तालाब से पानी निकाला गया वहां “शिवलिंग” मिला. उस कथित तालाब का उपयोग मुसलमानों के “वज़ू” के लिए किया जाता है.

Gyanvapi Case में आज यह होगा

ANI से मिली जानकारी के मुताबिक, मुख्य न्यायाधीश डी वाई चंद्रचूड़ की अध्यक्षता वाली सुप्रीम कोर्ट की पीठ आज 11 नवंबर को ज्ञानवापी मस्जिद (Gyanvapi Case) विवाद पर सुनवाई करने वाली है. शीर्ष अदालत ने गुरुवार को कहा, “हम कल दोपहर तीन बजे ही सुनवाई के लिए एक पीठ का गठन करेंगे.”

17 मई को, सुप्रीम कोर्ट ने एक अंतरिम आदेश द्वारा उस क्षेत्र की रक्षा करने का निर्देश दिया गया था जहां ‘शिवलिंग’ पाया गया था. इस मामले (Gyanvapi Case) की सुनवाई पहली बार तब हुई थी. जब जिला अदालत ने ज्ञानवापी मस्जिद (Gyanvapi Case) परिसर में पूजा के अधिकार की मांग करने वाले हिंदू भक्तों द्वारा दायर मुकदमे को खारिज करने के लिए मस्जिद समिति के प्रस्ताव को खारिज कर दिया था.

Gyanvapi Case में आज 3 बजे सुप्रीम कोर्ट करेगा सुनवाई
Gyanvapi Case में आज 3 बजे सुप्रीम कोर्ट करेगा सुनवाई

हिन्दू पक्ष के वकील ने की थी यह मांग

हिंदू पक्ष की ओर से पेश अधिवक्ता विष्णु शंकर जैन ने शीर्ष अदालत के समक्ष इस मामले की बात करते हुए ‘शिवलिंग’ को सुरक्षित रखने की मांग की थी. बीबीसी में छपी खबर के मुताबिक, सुप्रीम कोर्ट ने शिवलिंग की सुरक्षा के मामले पर आज दोपहर तीन बजे सुनवाई तय की है. सुप्रीम कोर्ट ने पिछले आदेश में वाराणसी के जिला मजिस्ट्रेट को यह सुनिश्चित करने का निर्देश दिया था कि मस्जिद के अंदर जिस स्थान पर ‘शिवलिंग’ मिला है, उसे सुरक्षित रखा जाए.

बता दें की, मस्जिद कमेटी ने उच्च न्यायालय में सिविल जज सीनियर डिवीजन, वाराणसी द्वारा 18 अप्रैल, 2021 और 5 और 8 अप्रैल, 2022 को जारी किए गए तीन आदेशों को चुनौती दी थी. शीर्ष अदालत ने कहा था की किसी भी आदेश से मुसलमानों के नमाज अदा करने का अधिकार प्रभावित नहीं होना चाहिए.  सुप्रीम कोर्ट ने 20 मई को ज्ञानवापी मस्जिद में पूजा से जुड़े मामले को सिविल जज से वाराणसी के जिला जज को ट्रांसफर करने का आदेश दिया था.

वह शिवलिंग नहीं फव्वारा है- मुस्लिम पक्ष

वैसे वाजू करने वाला तालाब में जो शिवलिंग मिला था उसको मुस्लिम पक्ष ने कहा की यह एक फव्वारा है न की शिवलिंग. समिति ने यह तर्क देते हुए एक याचिका भी दायर की कि हिंदू पक्ष की याचिका का कोई कानूनी आधार नहीं है. लेकिन इस चुनौती को वाराणसी कोर्ट ने खारिज कर दिया था.

इन्ही सब मामलों के चलते सुप्रीम कोर्ट ने तब इलाके को सील करने का आदेश दिया था और प्रशासन को यह सुनिश्चित करने का निर्देश दिया था कि कोई भी इसमें प्रवेश न करे.

NDTV की रिपोर्ट के अनुसार, पिछले महीने मामले की सुनवाई कर रही वाराणसी की अदालत ने हिंदू याचिकाकर्ताओं द्वारा उस संरचना (जिसको हिन्दू पक्ष शिवलिंग कह रहा है) की कार्बन डेटिंग के लिए एक याचिका खारिज कर दी थी.

One thought on “Gyanvapi Case में आज 3 बजे सुप्रीम कोर्ट करेगा सुनवाई”

Leave a Reply