September 25, 2022
Sudan: सूडान में घटी बड़ी घटना, सैन्य शासन के विरोध में मारे गए आठ लोग

Sudan: सूडान में घटी बड़ी घटना, सैन्य शासन के विरोध में मारे गए आठ लोग

Spread the love

Sudan: बता दें की, आठ महीने पहले सत्ता पर कब्जा करने वाले देश के सैन्य नेतृत्व के खिलाफ रैली करने के लिए संचार ब्लैकआउट के बीच सूडान (Sudan) की सड़कों पर भारी भीड़ के कारण 8 लोगों के मारे जाने की खबर सामने आई है. इसके साथ ही सूडान की राजधानी खार्तूम के शहर ओमडुरमैन में प्रदर्शनकारियों पर पुलिस द्वारा गोलियां चलाए जाने से 6 लोगों की मौत हो गई है.

सुरक्षा बालों ने आँसू गैस के गोले भी छोड़े

Aljazeera की ख़बर के मुताबिक, खार्तूम (Khartoum) में नील नदी (Nile River) के दुसरी तरफ़ एक अन्य व्यक्ति की सिर में गोली लगने से मौत हो गई है. और एक बच्चे की छाती में गोली लगने से मौत हो गई. समूह के अनुसार, सभी आठों की पहचान तत्काल नहीं हो सकी है. बता दें की, खार्तूम (Khartoum) और इसके जुड़वां शहरों ओमदुरमन ( Omdurman) और बहरी में हजारों की संख्या में भीड़ का विरोध होने का अनुमान लगाया जा रहा है.

सुरक्षा बलों ने प्रदर्शनकारियों को केंद्रीय खार्तूम (Khartoum) में राष्ट्रपति भवन की ओर मार्च करने से रोकने के लिए आंसू गैस के गोले दागे और पानी की बौछार की. प्रदर्शनकारियों ने राजधानी के कुछ मुख्य मार्गों पर पथराव और जलते टायरों से नाकाबंदी कर दी है.

सोशल मीडिया पर वायरल हो रहे वीडियोस

बता दें की, हजारों लोगों को सूडान (Sudan) के झंडे लहराते और आंसू गैस के बादलों के नीचे दौड़ते हुए दिखाने वाले वीडियो सोशल मीडिया पर खूब वायरल हो रहे हैं. रिपोर्टर Hiba Morgan के अनुसार, सूडान के नागरिक यह सुनिश्चित करना चाहते हैं कि उनको एक सरकार मिले ना की सैन्य संरक्षण.

मॉर्गन का ये भी कहना है कि सैन्य नेता राजनीतिक आम सहमति तक पहुंचने के लिए राजनीतिक दलों के साथ बातचीत के पक्ष में हैं. बता दें की, एक लोकतंत्र समर्थक गठबंधन जिसे सैन्य अधिग्रहण के बाद दरकिनार कर दिया गया था. संयुक्त राज्य और संयुक्त राष्ट्र द्वारा मध्यस्थता के प्रयासों के बावजूद सेना के साथ बातचीत करने से इनकार कर दिया है

Leave a Reply

Your email address will not be published.