पश्चिम बंगाल में लॉन्च के 4 दिन बाद Vande Bharat Express पर चले पत्थर

Vande Bharat Express: भारतीय रेलवे के अनुसार, वंदे भारत एक्सप्रेस (Vande Bharat Express) की खिड़की के शीशे तोड़ दिए गए क्योंकि हावड़ा को न्यू जलपाईगुड़ी से जोड़ने वाली ट्रेन पर पत्थर फेंके गए हैं. इसके (Vande Bharat Express) शुरू होने के सिर्फ चार दिनों के भीतर यह घटना हुई है.

Vande Bharat Express पर चले पत्थर

PTI से मिली जानकारी के मुताबिक, पश्चिम बंगाल में मालदा के कुमारगंज स्टेशन के पास हाल ही में शुरू की गई ट्रेन (Vande Bharat Express) पर कुछ असामाजिक तत्वों द्वारा पथराव करने के बाद सोमवार को हावड़ा जाने वाली वंदे भारत एक्सप्रेस की खिड़की के शीशे तोड़े हैं.

यह घटना प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी द्वारा हावड़ा से न्यू जलपाईगुड़ी जंक्शन के रास्ते में भारत की 7 वीं वंदे भारत एक्सप्रेस (Vande Bharat Express) को हरी झंडी दिखाने के चार दिन बाद आई है. दक्षिण बंगाल को उत्तर बंगाल से जोड़ने वाली एक्सप्रेस ट्रेन (Vande Bharat Express) की औपचारिक शुरुआत 30 दिसंबर, 2022 को बंगाल की सीएम ममता बनर्जी की मौजूदगी में हावड़ा से की गई थी.

इस घटना पर पूर्वी रेलवे का अधिकारिक बयान आया है सामने

घटना पर टिप्पणी करते हुए, पूर्वी रेलवे ने कहा है की, “02.01.23 को लगभग 17.50 बजे, T.N.22302 वंदे भारत एक्सप्रेस की ड्यूटी T.E पार्टी से सूचना मिली कि आईपीएफ समसी के तहत कुमारगंज स्टेशन को पार करने के बाद कोच नंबर C13 में पथराव किया गया था. नतीजतन, दरवाजे का शीशा टूट गया है. ट्रेन के एस्कॉर्ट में आरपीएफ पोस्ट डी-शेड एमएलडीटी के आर्म्स और अम्मन के साथ 01 एएसआई के साथ 04 कर्मचारी थे.”

पश्चिम बंगाल में लॉन्च के 4 दिन बाद Vande Bharat Express पर चले पत्थर
पश्चिम बंगाल में लॉन्च के 4 दिन बाद Vande Bharat Express पर चले पत्थर

दनकुनी के रहने वाले रिंटू घोष ने इस घटना के बारे में इंडिया टुडे से बात की और कहा की, “उन्होंने बाहर से पथराव किया. यह चौंकाने वाला था. प्रभाव से कांच टूट गया. यह ट्रेन के मालदा स्टेशन पहुंचने से ठीक पहले हुआ. शुक्र है. पत्थर के टुकड़े से किसी यात्री को चोट नहीं आई है. हम स्तब्ध हैं.”

किसी ने अँधेरे में फेंके थे पत्थर

अभी यह पता नहीं चल पाया है कि अंधेरे में किसने और किस उद्देश्य से पत्थर फेंके हैं. इस बीच, रेलवे अधिकारियों ने पूरी घटना की गहन जांच की घोषणा की है. कुमारगंज में बाहर से पथराव किया गया था.

बीते महीने गुजरात में उदवाड़ा और वापी स्टेशनों के बीच गांधीनगर-मुंबई वंदे भारत सुपरफास्ट एक्सप्रेस (Vande Bharat Express) ने मवेशियों को टक्कर मार दी थी. हादसे की खबर गुरुवार देर रात रेलवे के अधिकारियों को मिली थी. अधिकारी ने था कि हादसे से ट्रेन (Vande Bharat Express) के फ्रंट पैनल में हल्की खरोंच आई है.

बीते महीने गुजरात में भी हो चुगा है बड़ा हादसा

चूंकि दो महीने पहले इस लाइन पर चलना शुरू हुआ था. इस तरह की सेमी-हाई-स्पीड ट्रेन से जुड़ी चार घटनाएं हो चुकी हैं. पूर्व में हुई इसी तरह की दुर्घटनाओं से ट्रेन के फ्रंट पैनल को नुकसान हुआ था. जिसे बदलना पड़ा था.

पश्चिम रेलवे के मुख्य जनसंपर्क अधिकारी सुमित ठाकुर ने कहा था कि घटना उदवाड़ा और वापी के बीच समपार फाटक संख्या 87 के पास शाम करीब छह बजकर 23 मिनट पर हुई थी. उन्होंने कहा था की, “सामने के हिस्से में मामूली खराबी थी और परिचालन संबंधी कोई समस्या नहीं थी. कुछ देर रुकने के बाद ट्रेन ने शाम 6.35 बजे अपनी यात्रा फिर से शुरू की कई थी.”

Leave a Reply