September 29, 2022
लागत घटाने के लिए SpiceJet ने उठाया बड़ा कदम, 80 पायलटों को बिना वेतन छुट्टी पर भेजा

लागत घटाने के लिए SpiceJet ने उठाया बड़ा कदम, 80 पायलटों को बिना वेतन छुट्टी पर भेजा

Spread the love

SpiceJet: रिपोर्ट्स के मुताबिक, स्पाइसजेट (SpiceJet) ने मंगलवार को लगभग 80 पायलटों को लागत को तर्कसंगत बनाने के लिए बिना वेतन के तीन महीने की छुट्टी पर भेज दिया है. हालांकि एयरलाइन ने सटीक संख्या की पुष्टि नहीं की, लेकिन उसने विकास की घोषणा करते हुए एक बयान जारी किया है.

80 पायलटों की हुई छुट्टी

ANI से मिली जानकारी के मुताबिक, एयरलाइन (SpiceJet) ने अपने अधिकारिक बयान में कहा है की,

“लागत को युक्तिसंगत बनाने के लिए एक अस्थायी उपाय में, स्पाइसजेट ने कुछ पायलटों को तीन महीने की अवधि के लिए बिना वेतन के छुट्टी पर रखने का फैसला किया है. यह उपाय, जो कि स्पाइसजेट की किसी भी कर्मचारी की छुट्टी नहीं करने की नीति के अनुरूप है. जिसका एयरलाइन ने लगातार पालन किया. कोविड महामारी के चरम पर, विमान के बेड़े के साथ-साथ पायलट की ताकत को युक्तिसंगत बनाने में मदद करेगा.”

अधिकारिक जानकारी के अनुसार, बोइंग और Q400 बेड़े के पायलटों को लागत कम करने के लिए बिना वेतन के छुट्टी पर जाने के लिए कहा गया है. एयरलाइन ने अपने बयान में बताया कि तकनीकी खराबी के कारण दो घातक दुर्घटनाओं के बाद मार्च 2019 से नवंबर 2020 के बीच बोइंग 737 मैक्स विमान की ग्राउंडिंग ने आर्थिक रूप से संकटग्रस्त एयरलाइन को चोट पहुंचाई.

उन्होंने आगे कहा की, “स्पाइसजेट ने 2019 में 737 मैक्स विमान की ग्राउंडिंग के बाद 30 से अधिक विमानों को शामिल किया था. एयरलाइन ने अपने नियोजित पायलट इंडक्शन कार्यक्रम को इस उम्मीद में जारी रखा था कि मैक्स जल्द ही सेवा में वापस आ जाएगा. हालांकि, लंबे समय तक ग्राउंडिंग मैक्स फ्लीट के परिणामस्वरूप स्पाइसजेट में बड़ी संख्या में अतिरिक्त पायलट बने.”

स्थिति जल्द ही हो जाएगी ठीक

हालांकि, एयरलाइन ने उम्मीद जताई कि स्थिति जल्द ही ठीक हो जाएगी. एयरलाइन का कहना है की, “हम जल्द ही मैक्स विमान शामिल करेंगे और ये पायलट शामिल होने के साथ ही सेवा में वापस आ जाएंगे. एलडब्ल्यूपी अवधि के दौरान पायलट अन्य सभी कर्मचारी लाभों के लिए पात्र रहेंगे. जैसा कि लागू बीमा लाभ और कर्मचारी अवकाश यात्रा है.”

एयरलाइन आर्थिक रूप से संघर्ष कर रही है. इसके अलावा, 27 जुलाई को  नागरिक उड्डयन के महानिदेशक ने स्पाइसजेट को कई हवाई सुरक्षा घटनाओं की सूचना के बाद अगले आठ हफ्तों के लिए अपनी केवल 50% उड़ानों को संचालित करने का आदेश दिया था.

स्पाइसजेट के प्रवक्ता ने कहीं थी ये बातें

स्पाइसजेट के प्रवक्ता ने कहा था की, “हमें डीजीसीए का आदेश प्राप्त हुआ है और हम नियामक के निर्देशों के अनुसार कार्य करेंगे. मौजूदा कम यात्रा के मौसम के कारण, स्पाइसजेट ने अन्य एयरलाइनों की तरह अपने उड़ान संचालन को पहले ही पुनर्निर्धारित कर दिया था.”

आगे उन्इहोंने कहा की, “इसलिए हमारे उड़ान संचालन पर बिल्कुल कोई प्रभाव नहीं पड़ेगा. हम अपने यात्रियों और यात्रा भागीदारों को आश्वस्त करना चाहते हैं कि आने वाले दिनों और हफ्तों में हमारी उड़ानें निर्धारित समय के अनुसार चलेंगी. इस आदेश के परिणामस्वरूप कोई उड़ान रद्द नहीं होगी. ”

उस समय सीमा के जल्द ही पूरा होने के साथ, स्पाइसजेट ने मंगलवार को अपने बयान में कहा था की, “कुछ पायलटों को बिना वेतन के छुट्टी पर रखने के बाद भी स्पाइसजेट के पास अपने पूर्ण कार्यक्रम को संचालित करने के लिए पर्याप्त संख्या में पायलट होंगे और जब उड़ानों पर डीजीसीए प्रतिबंध हटा दिया जाएगा.”

 

Leave a Reply

Your email address will not be published.