Spicejet: गुरुवार सुबह गोवा से उड़ान भरने वाला स्पाइसजेट (Spicejet) क्यू400 विमान की हैदराबाद में इमरजेंसी लैंडिंग करवायी गयी. डीजीसीए के अधिकारियों ने घटना की जानकारी देते हुए बताया है कि मामले की जांच चल रही है. डीजीसीए के अधिकारियों का कहना है कि विमान (Spicejet) के केबिन में धुआं दिखने के बाद बुधवार की देर रात विमान की इमरजेंसी लैंडिंग कराई गई है.

Spicejet के विमान को फिर से करानी पड़ी इमरजेंसी लैंडिंग

हिंदुस्तान टाइम्स से मिली जानकारी के मुताबिक, अधिकारियों के अनुसार, गोवा से आ रहे स्पाइसजेट (Spicejet) के एक विमान ने बुधवार रात हैदराबाद हवाईअड्डे पर आपात स्थिति में लैंडिंग की. विमान सुरक्षित उतर गया और यात्री भी आपातकालीन निकास से बाहर निकाले गए. डीजीसीए के एक अधिकारी ने कहा कि विमान से उतरते समय एक यात्री के पैर में मामूली खरोंच आई है. बाकी सब सुरक्षित हैं.

हैदराबाद हवाईअड्डे के एक अधिकारी ने कहा कि क्यू400 विमान वीटी-एसक्यूबी में 86 यात्री सवार थे और आपात लैंडिंग के कारण बुधवार रात करीब 11 बजे घटना के बाद नौ उड़ानों को डायवर्ट किया गया. स्पाइसजेट (Spicejet) विमान में सवार एक यात्री ने धुएं से भरे केबिन की एक तस्वीर और हैदराबाद हवाईअड्डे पर विमान की इमरजेंसी लैंडिंग के दो वीडियो ट्वीट कर अपना अनुभव साझा किया.

यात्री ने साझा किया अपना अनुभव…

DGCA कर रहा जांच

स्पाइसजेट (Spicejet) हाल के दिनों में परिचालन और वित्तीय (operational and financial) बाधाओं का सामना कर रही है. और यह पहले से ही नागरिक उड्डयन महानिदेशालय (DGCA) की निगरानी में है. नागरिक उड्डयन महानिदेशालय (DGCA) ने एयरलाइन को 29 अक्टूबर तक अपनी कुल उड़ानों में से केवल 50 प्रतिशत ही संचालित करने का निर्देश दिया था.

Spicejet के विमान की हैदराबाद में हुई इमरजेंसी लैंडिंग, केबिन से निकल रहा था धुआं
Spicejet के विमान की हैदराबाद में हुई इमरजेंसी लैंडिंग, केबिन से निकल रहा था धुआं

गुरुवार को डीजीसीए (DGCA) के अधिकारी ने कहा कि हम घटना की जांच कर रहे हैं. एयरलाइन के एक प्रवक्ता ने कहा, “गोवा से हैदराबाद जाने वाले स्पाइसजेट क्यू400 विमान 12 अक्टूबर को सुरक्षित रूप से उतारा गया था. केबिन में नीचे उतरने के दौरान धुआं देखा गया था. यात्रियों को सुरक्षित रूप से उतार दिया गया था.”

डीजीसीए के अधिकारी के मुताबिक, कॉकपिट और केबिन में धुएं के कारण विमान की आपात लैंडिंग हुई. 27 जुलाई को, DGCA ने स्पाइसजेट को अपनी उड़ानों से जुड़ी घटनाओं के कारण आठ सप्ताह की अवधि के लिए स्पाइसजेट की उड़ानों को सिर्फ 50 प्रतिशत की संचालित कर ने की अनुमति मिली है. लेकिन पिछले महीने, प्रतिबंधों को 29 अक्टूबर तक बढ़ा दिया गया था.

काफी समय से Spicejet विवादों से है घिरा

बता दें की बीते कई महीनों से स्पाइसजेट सुर्ख़ियों में बना हुआ है. आये दिन स्पाइसजेट के विमान में कुछ ना कुछ होता रहता है. हाल ही में खबर आई थी की, दिल्ली पुलिस ने सोशल मीडिया इन्फ्लुएंसर और बॉडी बिल्डर बॉबी उर्फ ​​बलवंत कटारिया को स्पाइसजेट के एक विमान में कथित तौर पर धूम्रपान (smoking) करने के आरोप में गिरफ्तार किया था. पुलिस ने कहा था कि बॉबी को मंगलवार को गिरफ्तार किया गया और अगले दिन जमानत पर रिहा कर दिया गया था.

अगस्त में, एक वीडियो रिकॉर्ड करने के सात महीने बाद एक FIR दर्ज की गई थी जिसमें वह व्यक्ति एक स्पाइसजेट विमान के अंदर सिगरेट जलाते हुए दिखाई दे रहा था. वीडियो में कटारिया विमान की सीट पर लेटे हुए और सिगरेट जलाते हुए और एक-दो कश लेते हुए विडियो सोशल मीडिया पर खूब  वायरल हुआ था.

Leave a Reply