SpaceX ने कहा की अब वो यूक्रेन को नहीं दे सकता स्टारलिंक सैटेलाइट ब्रॉडबैंड सेवा

SpaceX: एलोन मस्क की स्पेस एंड रॉकेट कंपनी SpaceX ने संयुक्त राज्य अमेरिका (USA) की सरकार को चेतावनी दी कि वह यूक्रेन में स्टारलिंक सैटेलाइट ब्रॉडबैंड सेवा (SpaceX Starlink Satellite Broadband) को बंद करने जा रहे है.

स्टारलिंक सैटेलाइट ब्रॉडबैंड सेवा रूस के साथ युद्ध के बीच यूक्रेन की सेना के लिए महत्वपूर्ण बुनियादी ढांचे का एक अनिवार्य हिस्सा और संचार का महत्वपूर्ण स्रोत रहा है.

SpaceX ने कहीं ये बातें

CNN से मिली जानकारी अनुसार, एलोन मस्क के स्पेसएक्स (SpaceX) ने पिछले महीने पेंटागन को एक पत्र भेजा था. जिसमें कहा गया था कि वह अब स्टारलिंक सेवा को फण्ड (Fund) देना जारी नहीं रख सकता है.

SpaceX ने कहा की अब वो यूक्रेन को नहीं दे सकता स्टारलिंक सैटेलाइट ब्रॉडबैंड सेवा
SpaceX ने कहा की अब वो यूक्रेन को नहीं दे सकता स्टारलिंक सैटेलाइट ब्रॉडबैंड सेवा

रिपोर्ट में कहा गया है कि स्पेसएक्स (SpaceX) ने दावा किया कि इस साल स्टारलिंक सैटेलाइट ब्रॉडबैंड सेवाओं की लागत $ 120 मिलियन से अधिक आएगी. और अगले साल के लिए $ 400 मिलियन के करीब खर्च हो सकता है. इसलिए हम इतना खर्चा अब अफ़्फोर्ड (Afford) नहीं कर सकते हैं.

स्पेसएक्स (SpaceX) के सरकारी बिक्री निदेशक ने कथित तौर पर सितंबर में पेंटागन को लिखा था की, “हम यूक्रेन  टर्मिनलों को आगे दान करने या मौजूदा टर्मिनलों को अनिश्चित काल के लिए फंड करने की स्थिति में नहीं हैं.”

स्पेसएक्स के 80 मिलियन डॉलर खर्च हो चुके हैं

एलन मस्क ने शुक्रवार को ट्वीट किया कि, “ऑपरेशन में पहले ही स्पेसएक्स (SpaceX) के 80 मिलियन डॉलर खर्च हो चुके हैं और साल के अंत तक इसकी लागत 100 मिलियन डॉलर से अधिक हो जाएगी. आज तक, लगभग 20,000 स्टारलिंक सैटेलाइट यूक्रेन को दान किए जा चुके हैं.”

हालाँकि, स्पेसएक्स का कहना है की, इस तरह के परोपकारी दान जल्द ही समाप्त हो सकते हैं. क्योंकि स्पेसएक्स ने पेंटागन को चेतावनी दी है कि वह यूक्रेन में सेवा का समर्थन करना बंद कर सकता है. यह सेवा अब तब तक चालू नहीं होगी जब तक जब तक कि अमेरिकी सेना हर महीने दसियों मिलियन डॉलर का योगदान उसको नहीं देती.

CNN में छपी खबर के मुताबिक, एलन मस्क के स्पेसएक्स ने पिछले महीने पेंटागन को यह सूचित करने के लिए लिखा था कि वह अब उसी तरह से स्टारलिंक सेवा प्रदान करने का जोखिम नहीं उठा सकता है. इसके अतिरिक्त, इसने पेंटागन को यूक्रेन की सरकार और सेना द्वारा स्टारलिंक के उपयोग का समर्थन करने के लिए जिम्मेदारी संभालने के लिए भी कहा है.  स्पेसएक्स के अनुसार अगले वर्ष इन सेवाओं का खर्चा $400 मिलियन तक हो सकता है. और इस वर्ष $120 मिलियन से अधिक का खर्चा होगा.

8,000 स्टारलिंक टर्मिनलों का यूक्रेन ने किया अनुरोध

बता दें की, जुलाई में यूक्रेनी सेना के कमांडिंग जनरल, जनरल वेलेरी ज़ालुज़्नी ने एलन मस्क को लगभग 8,000 स्टारलिंक टर्मिनलों के लिए अनुरोध किया था. पेंटागन को दिए गए स्पेसएक्स दस्तावेजों में इस बात की जानकारी भी दी गई है.

स्पेसएक्स के लिए काम कर रहे एक बाहरी सलाहकार ने पेंटागन को एक अलग कवर लेटर में लिखा, “स्पेसएक्स को यहां बहुत मुश्किल फैसलों का सामना करना पड़ रहा है. मुझे नहीं लगता कि जनरल ज़ालुज़्नि के अनुरोध के अनुसार उनके पास टर्मिनल या सेवा प्रदान करने का पैसा है.”

दुनिया के सबसे अमीर शख्स एलन मस्क (Elon Musk) यूक्रेन की मदद के लिए फरवरी में  आगे आए थे. यूक्रेन ने उनसे मदद की गुहार लगाई थी. उस वक़्त यूक्रेन की मदद करने के लिए एलन मस्क ने  वहां इंटरनेट सेवा देना शुरू कर दिया था. लेकिन अब उनकी कंपनी स्पेसएक्स का कहना है की उनके पास अब पर्याप्त धन नहीं है जिसकी वजह से अब वो आगे यूक्रेन की मदद नहीं कर सकते.

One thought on “SpaceX ने कहा की अब वो Ukraine को नहीं दे सकता स्टारलिंक सैटेलाइट ब्रॉडबैंड सेवा”

Leave a Reply