South Korea ने 5 वर्षों में 2.7 मिलियन नए घर उपलब्ध कराने की बनाई योजना

South Korea: दक्षिण कोरिया की नई सरकार ने अगले पांच वर्षों में देश भर में 2.7 मिलियन (27 लाख ) नए घरों की आपूर्ति करने की योजना का अनावरण किया है. जिसमें बड़े शहरों में सैकड़ों हजारों संपत्तियां शामिल हैं. जहां तेजी से कीमतों में वृद्धि के लिए कम आपूर्ति को दोषी ठहराया गया है.

दक्षिण कोरिया ने इस योजना का किया अनावरण

अधिकारिक जानकारी के अनुसार, भूमि, बुनियादी ढांचा और परिवहन मंत्रालय ने मंगलवार को एक बयान में कहा कि सरकार की योजना पांच साल की अवधि में सियोल क्षेत्र में 500,000 घरों की आपूर्ति करने की है. जो पिछले पांच वर्षों में आपूर्ति की गई राशि से 50 प्रतिशत से अधिक है.

राष्ट्रपति यूं सुक-योल (Yoon Suk-yeol), जिन्होंने मई की शुरुआत में अपना एकल पांच साल का कार्यकाल शुरू किया था. उन्होंने राजधानी क्षेत्र में घर की खरीद को हतोत्साहित करने की अपने पूर्ववर्ती की नीति की आलोचना करते हुए, उच्च-मांग वाले क्षेत्रों में घरेलू आपूर्ति बढ़ाने का वादा किया है.

भूमि मंत्रालय ने यह भी कहा कि वह अगले पांच वर्षों में अन्य बड़े शहरों में 520,000 नए घरों की आपूर्ति करेगा. इसमें कहा गया है कि सरकार युवा लोगों और कम आय वाले लोगों को घर खरीदने या किराए पर लेने पर विभिन्न वित्तीय, प्रशासनिक और कर लाभ प्रदान करेगी.

पैरासाइट शैली के अर्ध-तहखाने वाले घर हो रहे समाप्त

अधिकारिक जानकारी के मुताबिक, दक्षिण कोरिया (South Korea) की राजधानी सियोल ने इस सप्ताह की शुरुआत में बाढ़ के दौरान 13 लोगों की मौत और ऐसे घरों में फंसे तीन लोगों की मौत के बाद अर्ध-तहखाने वाले फ्लैटों को चरणबद्ध तरीके से हटाने की घोषणा की है.

देश में इस सप्ताह रिकॉर्ड बारिश हुई, जो 80 वर्षों में सबसे भारी बारिश है. जिसके परिणामस्वरूप गंभीर बाढ़ और सार्वजनिक और निजी संपत्ति को नुकसान पहुंचा है. सोल में रिकॉर्ड बारिश से घरों, सड़कों और मेट्रो स्टेशनों पर पानी भर गया, जिसमें कम से कम नौ लोगों की मौत हो गई. मौसम विभाग का कहना है कि आने वाले दिनों में ऐसी और बारिश हो सकती है.

बता दें की, सीएनएन की एक रिपोर्ट के अनुसार, बंजीहा को पहली बार 1970 के दशक में बंकर के रूप में बनाया गया था. क्योंकि दक्षिण कोरिया और उत्तर कोरिया के बीच तनाव बढ़ गया था. हालांकि इन स्थानों को आवासीय उद्देश्यों के लिए नहीं बनाया गया था. लेकिन जब प्रवासी श्रमिकों की आमद को समायोजित करने के लिए सियोल निम्नलिखित दशकों में एक महानगर के रूप में विकसित हुआ तो यह बदल गया.

बाढ़ की वजह से सरकार ने लिए ये फैसला

मिली जानकारी के मुतबिक, पिछले हफ्ते, दक्षिण कोरिया (South Korea) के राष्ट्रपति यूं सुक येओल ने सियोल में बाढ़ से भरे अर्ध-तहखाने वाले घर का दौरा किया है.  जहां एक परिवार की बाढ़ से मौत हो गई थी. एक ऐसा कदम जिसके लिए तस्वीरें जारी होने के बाद उन्हें कुछ आलोचना मिली.

द कोरिया (South Korea) हेराल्ड की एक रिपोर्ट ने संकेत दिया कि सियोल अपने रहने वालों के पुनर्वास के बारे में ठोस योजना के बिना. इस प्रकार के घरों को चरणबद्ध तरीके से समाप्त करने की योजना बना रहा है.

Leave a Reply