South Africa: दक्षिण अफ्रीका के Bar में हुई गोलीबारी, 19 लोगों की मौत, लोगों में दहशत

South Africa: पुलिस से मिली जानकारी के मुताबिक, एक जोहान्सबर्ग (Johannesburg) के पास एक बस्ती में और दूसरी पूर्वी दक्षिण अफ्रीका (South Africa) में गोलीबारी हुई. जिसमें 19 लोगों की मौत हो गई. पुलिस का कहना है की, सोवेटो में 15 लोगों की मौत हो गई.

 पुलिस को मिली सुबह जानकारी

Aljazeera की ख़बर के मुताबिक, दक्षिण अफ्रीका (South Africa) के जोहान्सबर्ग (Johannesburg) शहर के पास सोवेटो (Soweto) टाउनशिप के एक बार में शूटआउट में 19 मारे गए हैं. और 9 लोग घायल हो गए हैं. इस घटना पर पुलिस का कहना है की, यह घटना शनिवार-रविवार को रात में जिसकी जानकारी पुलिस को सुबह मिली. पुलिस का कहना है की, जब वो लोग वहाँ पहुँचे तब 19 लोगों की मौत हो चुगी थी. 2 घायलों को अस्पताल ले जाया गया लेकिन उन्होंने वहाँ पर दम तोड़ दिया.

आगे घटना क्रम को बताते हुए पुलिस ने कहा की, ये हमला कैसे हुआ और इसके तार कहाँ जुड़ते हैं अभी कुछ भी कहना जल्दि बाज़ी होगी. एमईसी (member of the Executive Council) के एक सदस्य फेथ मजीबुको (Faith Mazibuko) का कहना है की, “ये बड़े ही दुःख की बात है की हर कोई हमारे समुदाय पर गोली चलाना चाहता है. जिन्होंने भी ये गोलीबारी की है हम उनको पकड़ने में पुलिस की हर संभव मदद करेंगे.”

हाई क्वालिटी बंदूकों का किया गया इस्तमाल

पुलिस का कहना है की, हाई क्वालिटी बंदूकों का इस्तमाल किया गया था. इसके साथ ही पुलिस लेफ्टिनेंट इलायस मावेला ने कहा की, “हमें सुबह के शुरुआती घंटों में, लगभग 12:30 बजे तलब किया गया.” स्थानीय पुलिस अधिकारी नॉनहलानहला कुभेका के अनुसार, जब उनको बुलाया गया अब दर्ज़नो लोगों की मौत पहले से हो चुगी थी. और बाकियों की मौत अस्पताल ले जाने के दौरान हो गई.” 

जाँच है चालू, किसने चलाई गोली अभी कहना जल्दि बाज़ी

ऑरलैंडो (Orlando) पुलिस स्टेशन के कमांडर कुभेका (Kubheka) ने कहा की, “किसी को अभी गिरफ्तार नहीं किया गया है. पुलिस अधिकारी अभी जाँच कर रहें हैं. बस इतनी ख़बर है की जब लोग मौज मस्ती कर रहे थे. उसी वक़्त उनके ऊपर गोली चली.”मावेला के अनुसार, लाइसेंस प्राप्त बार में लोगों को बेतरतीब ढंग से गोली मारने के लिए एक उच्च-क्षमता वाली बन्दूक का उपयोग किया गया था.

घटनास्थल पर पाए गए कारतूसों की संख्या ने यह साफ़ बयान किया है की वो लोग एक समूह में थे जिन्होंने गोली चलाई. मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, एक अन्य घटना में पूर्वी दक्षिण अफ्रीका के पीटरमैरिट्सबर्ग (Pietermaritzburg) में एक गोलीबारी में चार लोग मारे गए थे. स्थानीय पुलिस प्रवक्ता नकोबिल ग्वाला ने बताया कि गोलीबारी शनिवार रात साढ़े आठ बजे के करीब हुई और आठ अन्य घायल हो गए थे. उन्होंने कहा कि दो लोग गाड़ी में सवार थे.

बार में घुसे और भागने से पहले संरक्षकों पर अंधाधुंध गोलियां चलाईं गई थी. जानकारी के मुताबिक, दो लोगों को घटनास्थल पर ही मृत घोषित कर दिया गया था. ऐसा बताया जा रहा है की, पूर्वी लंदन शहर में एक सराय में 21 युवकों के मृत पाए जाने के दो सप्ताह बाद गोलीबारी हुई है. हालाँकि, अधिकारियों ने अभी तक उन मौतों के कारणों की घोषणा नहीं की है.

Leave a Reply

Your email address will not be published.